इंदौर न्यूज़ (Indore News)

INDORE : 2021 ने जाते हुए दिया सुकून, दो दिनों से प्रदूषण में गिरावट

  • 28 दिन 100 से ज्यादा इनमें से भी 13 दिन 200 से भी ऊपर रहा प्रदूषण का ग्राफ

इंदौर। साल 2021 जाते हुए शहर को आबोहवा के लिहाज से थोड़ा सुकून देकर गया है। पिछले दो दिनों से शहर में वायु प्रदूषण (air pollution) के स्तर में गिरावट दर्ज हुई है। प्रदूषण का स्तर बताने वाले एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) में 30 और 31 दिसंबर को प्रदूषण 100 अंकों से भी कम रहा, जो संतोषजनक माना जाता है। वहीं 31 दिसंबर पिछले 75 दिनों में सबसे कम प्रदूषण वाले दिन के रूप में भी दर्ज हुआ। हालांकि शेष दिनों में प्रदूषण का स्तर काफी ज्यादा रहा। आखिरी के दो दिनों को देखते हुए उम्मीद जताई जा रही है कि नए साल में भी प्रदूषण (Pollution) से शहर को राहत मिलेगी।

मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (MP Pollution Control Board) द्वारा शहर में डीआईजी ऑफिस (DIG Office) पर कंटीन्यूस पॉल्यूशन मॉनीटरिंग स्टेशन (Continuous Pollution Monitoring Station) की मदद से हर पल शहर की हवा में हो रहे प्रदूषण पर नजर रखी जाती है। इस सेंटर पर पिछले दो दिनों में प्रदूषण के स्तर में कमी रिकॉर्ड की गई। दिसंबर के इससे पहले के 29 दिनों में सिर्फ एक बार प्रदूषण का स्तर 100 से नीचे गया था और बाकी दिनों ऊपर ही रहा था। इनमें से 13 दिन ऐसे थे, जब स्तर 200 से भी ऊपर रहा था। ऐसी स्थिति में साल के आखिरी दो दिनों में प्रदूषण के स्तर में आई गिरावट राहत दे रही है।


पिछले 75 दिनों में सबसे कम प्रदूषण वाला रहा साल का आखिरी दिन 31 दिसंबर
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा प्रदूषण को लेकर कैलेंडर जारी किया जाता है, जिसमें रोजाना दर्ज प्रदूषण का औसत स्तर बताया जाता है। इस कैंलडर (calendar) के मुताबिक 31 दिसंबर को प्रदूषण का स्तर 78 पर रहा। यह 75 दिनों में सबसे कम स्तर था। इससे पहले 18 अक्टूबर को 54 रहा था। इसके बाद से 18 दिसंबर तक यह लगातार 100 के ऊपर बना हुआ था। 19 दिसंबर को घटकर 79 पर आया था, लेकिन उसके बाद इसमें फिर बढ़ोतरी हो रही थी।

30 को 99 और 31 को 78 रहा प्रदूषण का स्तर
बोर्ड द्वारा जारी डेली रिपोर्ट के मुताबिक 29 दिसंबर को जहां प्रदूषण (Pollution) का स्तर 193 अंकों पर था, वहीं 30 दिसंबर को यह घटकर 99 पर आया और 31 दिसंबर को और भी कम होकर 78 अंक दर्ज किया गया। उम्मीद जताई जा रही है कि जनवरी में भी प्रदूषण के स्तर में कमी बनी रहेगी।

नाइट कफ्र्यू से भी आई प्रदूषण में कमी
बोर्ड के पूर्व वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. डीके वाघेला (Former Senior Scientist Dr. DK Vaghela) ने बताया कि प्रशासन (Administration) द्वारा लगाए गए नाइट कफ्र्यू (night curfew) के कारण भी प्रदूषण में थोड़ी कमी आई है। रात को वाहनों की आवाजाही कम हो गई है और रात को होटल-रेस्टोरेंट (hotel restaurant) भी बंद हो जाते हैं, जिससे प्रदूषण कम हो रहा है।

Share:

Next Post

किसानों की बल्ले-बल्ले! PM मोदी ने जारी की 10वीं किस्त, फटाफट चेक करें अपना नाम

Sat Jan 1 , 2022
नई दिल्ली: नए साल के पहले ही दिन किसानों के लिए खुशखबरी है. पीएम नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान की 10वीं किस्त (PM Kisan 10th Installment Released) जारी कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ के लाभार्थी किसानों से संवाद भी कर रहे […]