बड़ी खबर राजनीति

BJP से 25 विधायक और शिंदे गुट के 13 शिवसैनिक बनेंगे मंत्री, नई सरकार पर बन रही सहमति


मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की कैबिनेट में कुल 45 मंत्री होने की संभावना है, जिनमें से अधिकांश सहयोगी भाजपा के होंगे। सूत्रों का कहना है कि नए मंत्रिमंडल में भाजपा के 25 और एकनाथ शिंदे की शिवसेना के 13 मंत्री शामिल होंगे। वहीं, निर्दलीय विधायकों को भी मंत्री बनाने की संभावना है।

शिंदे की इस नई सरकार में मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के अलावा अधिकांश नए मंत्री शामिल होंगे। सूत्रों का कहना है कि बीजेपी अगले महाराष्ट्र चुनाव से पहले नए चेहरों को परखना चाहती है। इसलिए बीजेपी इस नए फॉर्मूले पर काम कर रही है। सूत्रों का यह भी कहना है कि शीर्ष नेतृत्व के द्वारा ही मंत्रियों के नाम पर सहमति दी जा रही है।

एकनाथ शिंदे ने शिवसेना में तख्तापलट का नेतृत्व करने के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में सत्ता संभाली। उन्होंने उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी सरकार को गिरा दिया। इस सरकार में देवेंद्र फडणवीस उनके डिप्टी के रूप में शामिल हुए।

सूत्रों का कहना है कि शिंदे सेना और भाजपा के बीच फार्मूले को अंतिम रूप दिया जा रहा है। सूत्र के मुताबिक शिवसेना को हर तीन विधायकों के लिए एक मंत्रालय मिलेगा और बीजेपी को हर चार विधायकों के लिए एक पद मिलेगा। शिंदे सहित 16 विधायकों की संभावित अयोग्यता पर 11 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे द्वारा विद्रोही खेमे से 16 को भेजे गए अयोग्यता नोटिस की वैधता पर फैसला करेगी। हालांकि शिंदे गुट का दावा है कि वही यह असली सेना है और टीम ठाकरे अल्पसंख्यक है।

Share:

Next Post

HDFC के करोड़ों ग्राहकों को झटका! बैंक ने आज से लागू किया यह नया नियम

Thu Jul 7 , 2022
नई दिल्ली: प्राइवेट सेक्‍टर के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के करोड़ों ग्राहकों के ल‍िए बुरी खबर है. बढ़ती महंगाई के बीच यह खबर मध्‍यम और न‍िम्‍न वर्ग के लोगों के ल‍िए बड़ा झटका मानी जा रही है. दरअसल, एचडीएफसी बैंक ने अलग-अलग अवध‍ि के सभी प्रकार के लोन के ल‍िए एमसीएलआर (MCLR) […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.