टेक्‍नोलॉजी

हर दिन 3,000 लोगों की जा रही नौकरी, बड़े संकट में टेक कंपनियां

नई दिल्ली: दुनिया की बहुत सी दिग्गज टेक कंपनियों में छंटनी का दौर जारी है. इनमें माइक्रोसॉफ्ट और गूगल भी शामिल हैं. जनवरी में पूरी दुनिया में औसतन हर दिन करीब तीन हजार लोगों की छंटनी की जा रही है. इसमें भारत भी शामिल है. वैश्विक आर्थिक संकट और मंदी की चिंताओं के बीच छंटनी की रफ्तार तेज हुई है. अब तक 166 टेक कंपनियों ने 65,000 से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी की है. गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट ने 12,000 कर्मचारियों या उसकी वर्कफोर्स के करीब 6 फीसदी की छंटनी का ऐलान किया है.

माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन ने भी कर्मचारियों को निकाला
माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन और सीईओ सत्य नडेला ने पिछले हफ्ते कहा कि कंपनी बदलाव करेगी, जिससे वित्त वर्ष 2023 की तीसरी तिमाही के आखिर तक कुल वर्कफोर्स में 10,000 नौकरियों की कटौती होगी. अमेजन ने इससे पहले वैश्विक तौर पर 18,000 कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान किया था, जिसमें भारत से करीब 1,000 कर्मचारी शामिल हैं.


लेऑफ ट्रैकिंग वेबसाइट Layoffs.fyi के मुताबिक, साल 2022 में, 1,000 से ज्यादा कंपनियों ने 154,336 कर्मचारियों की छंटनी की थी. 2022 में बड़ी टेक कंपनियों में हुई छंटनी नए साल में जारी रही थी. और भारतीय कंपनियों और स्टार्टअप्स ने भी कर्मचारियों को बाहर निकाला था. घरेलू सोशल मीडिया कंपनी शेयरचैट (मोहल्ला टेक प्राइवेट लिमिटेड) ने बाजार में अनिश्चित्ता के हालातों की वजह से वर्कफोर्स में 20 फीसदी की छंटनी की है. इससे 500 से ज्यादा कर्मचारियों पर असर पड़ा है.

घरेलू कंपनियों का भी बुरा हाल
दिग्गज आईटी कंपनी विप्रो ने इंटरनल असेस्मेंट टेस्ट्स में खराब प्रदर्शन के चलते 400 से ज्यादा फ्रैशर कर्मचारियों की छंटनी की है. वहीं, ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी ने भी कन्फर्म किया है कि कंपनी 380 कर्मचारियों की छंटनी कर रही है, क्योंकि फूड डिलीवरी की ग्रोथ धीमी हुई है.

वहीं, भारत में एंड टू एंड डिजिटल हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म मेडिबडी ने अपनी वर्कफोर्स में से 8 फीसदी या करीब 200 लोगों की छंटनी की है. इसमें सभी विभागों के लोग शामिल हैं. उधर, ओला जैसी कंपनियों ने 200 कर्मचारियों को निकाला है और वॉयस ऑटोमेटेड स्टार्टअप Skit.a भी इस महीने कर्मचारियों की छंटनी को लेकर सुर्खियों में रहा है.

घरेलू क्विक ग्रॉसरी डिलीवरी प्रोवाइडर Dunzo ने लागत घटाने के कदमों के तहत 3 फीसदी वर्कफोर्स की छंटनी की है. पूरी दुनिया में टेक कर्मचारियों के लिए साल 2023 बुरी खबर के साथ शुरू हुआ है.

Share:

Next Post

बजट सत्र से पहले 29 जनवरी को मंत्रिपरिषद की बैठक बुलाई है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने

Sun Jan 22 , 2023
नई दिल्ली । 31 जनवरी से शुरू होने जा रहे (Going to Start on 31st January) संसद के बजट सत्र से पहले (Before the Budget Session of Parliament) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने 29 जनवरी को (On January 29) अपने मंत्रिपरिषद (Council of Ministers) की बैठक बुलाई है (Has Called A Meeting) […]