उज्‍जैन न्यूज़ (Ujjain News)

लोक अदालत में 5649 प्रकरणों का हुआ निराकरण..बड़ी संख्या में लोग पहुँचे

  • समझौते के बाद पति-पत्नी फिर मिले-14.57 करोड़ के अवॉर्ड पारित

उज्जैन। वर्ष की पहली नेशनल लोक अदालत का आयोजन शनिवार को हुआ। इसमें 11 हजार से अधिक प्रकरण रखे गए। अभिभाषकों ने कल नेशनल लोक अदालत में असहयोग किया। बावजूद इसके वकीलों के असहयोग के बावजूद लोक अदालत में 5649 प्रकरणों का निराकरण हुआ और 14.57 करोड़ के अवॉर्ड पारित हुए। इस वर्ष की प्रथम नेशनल लोक अदालत का आयोजन कल जिला एवं सभी तहसील मुख्यालयों में हुआ। सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अरविंद कुमार जैन ने बताया कि राजीनामा योग्य लंबित अथवा प्रीलिटिगेशन प्रकरणों को नेशनल लोक अदालत में आपसी समझौते के माध्यम से राजीनामा के आधार पर प्रकरणों का निराकरण कराए गए। नेशनल लोक अदालत में 44 खंडपीठों के माध्यम से प्रीलिगिटेशन के 11 हजार 622 प्रकरण रखे गए तथा न्यायालय में लंबित 6034 प्रकरण रखे गए। इनमें से क्रमश: 4473 तथा 1176 प्ररकणों का निराकरण हुआ। इसमें न्यायालय में लंबित प्रकरण जैसे दीवानी, आपराधिक, चेक बाउंस, मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावा, पारिवारिक प्रकरण, भूमि अधिग्रहण, विद्युत प्रकरण, श्रम एवं रोजगार, मनी रिकवरी, जनपयोगी लोक अदालत में समस्त राजीनामा योग्य प्रकरण तथा बैंक रिकवरी, बिजली एवं जल कर, संपत्तिकर संबंधित प्रीलिटिगेशन आदि प्रकरणों का निराकरण सुलह एवं समझौते के माध्यम से किए गए। इसके साथ ही 14.57 करोड़ के अवॉर्ड भी पारित किए गए।


सोमवार को भी कार्य से दूर रहेंगे अभिभाषक
जिला अभिभाषक संघ उज्जैन ने कल हुई नेशनल लोक अदालत में अभिभाषक सदस्यों द्वारा अपना सहयोग नहीं दिया। इसके पीछे कारण बताया जा रहा है कि उच्च न्यायालय द्वारा 62 दिनों में 25 सूचीबद्ध प्रकरणों के शीघ्र निराकरण एवं इसी प्रकार क्रम से 264 दिनों में सूचीबद्ध प्रकरणों को शीघ्र निराकरण के लिए सभी जिला न्यायालयों को जो निर्देश दिए है वे अव्यवहारिक है। सोमवार को भी अभिभाषकों ने उक्त मांग को लेकर न्यायालयीन कार्य से विरत रहने का निर्णय लिया है।

विद्युत मंडल के 3000 में से 360 प्रकरण निपट
कल लोक अदालत के दौरान विद्युत मंडल के 360 प्रकरण में निपटारा हुआ। लोक अदालत के दौरान विद्युत मंडल ने भी पूरे शहर में करीब 3000 नोटिस जारी किए थे। इनमें से 360 मामलों में निपटारा हुआ और दोनों झोन में मिलाकर करीब 50 लाख रुपए बकायेदारों ने जमा कराएं। पुराने शहर के विद्युत मंडल के अधिकारी राजेश हारोड़े ने बताया 1500 नोटिस पुराने शहर में जारी किए गए जिसमें करीब 32 लाख रुपया विद्युत मंडल में उपभोक्ताओं ने जमा किए, वहीं फ्रीगंज क्षेत्र के मंडल के अधिकारी श्री कुमरावत ने बताया 1500 के करीब नोटिस में जारी हुए थे। इनमें करीब 17 लाख रुपए से अधिक की राशि जमा हुई है। इस प्रकार विद्युत मंडल को कल लोक अदालत से 50 लाख रुपये के करीब की राशि एक ही दिन में बकायेदारों से मिली।

Share:

Next Post

मंछामन गणेश मंदिर परिसर का विकास नहीं

Sun Feb 12 , 2023
विकास के लिए जनप्रतिनिधि और महापौर तैयार-बड़ी संख्या में पहुँचते हैं लोग उज्जैन। नीलगंगा क्षेत्र में जो मंछामन मंदिर है वह उपेक्षित है और इसका विकास नहीं हो पा रहा है जबकि यहाँ बड़ी संख्या में लोग दर्शन करने जाते हैं। वर्षों पुराने मंछामन गणेश मंदिर में प्रतिदिन सैकड़ों लोग अपनी इच्छाएँ लेकर दर्शन के […]