जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

Health Tips: गर्मियों में पिंपल्‍स, एक्‍ने से परेशान हैं तो चेहरे पर लगाएं दही और नींबू

मुंबई (Mumbai)। चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. ऐसे में दही (Curd) आपकी मदद कर सकता हैं. जी हां दही और नींबू (Yogurt and Lemon) आपके चहरे की कई समस्याओं को दूर कर सकता है. बता दें दही में मौजूद गुण स्किन को बेहतर बनाने और एक्ने, पिंपल्स या दानें आदि को दूर करने का काम करते हैं.


नींबू में मौजूद विटामिन सी और इसके अन्य गुण स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए उपयोगी माने जाते हैं. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि दही और नींबू चेहरे के लिए किस तरह से फायदेमंद है.चलिए जानते हैं.

दही और नींबू के चेहरे के लिए फायदे

ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद है दही और नींबू : ड्राई स्किन को बेहतर बनाने और समस्याओं से मुक्त रखने के लिए दही और नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. दही और नींबू में मौजूद गुण चेहरे मुहांसे और एक्ने की समस्या से को दूर रखने का काम करते हैं.वहीं अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप अपने चहरे पर दही और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं.ऐसा करने से आपको ड्राईनेस से छुटकारा मिलेगा.

एक्ने और मुहांसों को दूर करने में उपयोगी : एक्ने और मुहांसों को दूर करने के लिए दही और नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मुहांसे और एक्ने की वजह से होने वाली सूजन को भी दूर करने में फायदेमंद होते हैं.

स्किन की नमी को रखे बरकरार : स्किन की नमी को बरकरार रखने के लिए दही और नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमेंद होता है. इसके सेवन से स्किन को नमी मिलती है. इसके इस्तेमाल से स्किन को कोमल बनाए रखने में भी फायदा मिलता है. इसलिए आप रोज अपने चहेर पर दही और नींबू लगा सकते हैं.

दही और नींबू का फेस पैक बनाने का तरीका- दही और नींबू का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले आप 2 चम्मच दही लें और इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इस पेस्ट को अच्छी तरह से चेहरे पर लगाने के बाद आधे घंटे बाद धो दें.

Share:

Next Post

रुझानों में एनडीए गठबंधन निकला 100 के पार, भाजपा 73 सीटों पर रुझानों में आगे।

Tue Jun 4 , 2024
नई दिल्ली। शुरुआती रुझानों में अभी तक के रुझानों में 52 सीटों पर एनडीए लीड ले रहा है, वहीं इंडिया गठबंधन को 39 सीटों पर आगे चल रही है।