भोपाल न्यूज़ (Bhopal News) मध्‍यप्रदेश

ग्वालियरः पांच से छह डिग्री के बीच टिका न्यूनतम पारा

ग्वालियर । पिछले कुछ दिनों से उत्तर से आ रहीं सर्द हवाओं के प्रभाव से बीते दो दिनों से ग्वालियर शहर में न्यूनतम तापमान पांच से छह डिग्री सेल्सियस के बीच ही टिका हुआ है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले दो दिन तक न्यूनतम तापमान पांच से छह डिग्री सेल्सियस के आसपास ही बना रहेगा, लेकिन जनवरी के अंतिम दिन से न्यूनतम तापमान वृद्धि होगी और ठंड में कमी आएगी।

जनवरी के अंतिम सप्ताह में 24 से 26 जनवरी तक लगातार तीन दिन कोहरा पडऩे के बाद 27 जनवरी से मौसम पूरी तरह शुस्क है, जिससे दिन में चटक धूप तो निकल रही है, लेकिन उत्तर से आ रहीं सर्द हवाओं की वजह से ठंड से राहत नहीं है और शाम होते ही कंपकंपाने वाली सर्दी शुरू हो जाती है। गुरुवार को भी मौसम शुस्क रहा, लेकिन दिन भर उत्तर पूर्वी सर्द हवाएं चलती रहीं, जिससे दिन में भी ठंड का असर बना रहा और शाम होते ही ठंड का असर और ज्यादा बढ़ गया ।
स्थानीय मौसम वैज्ञानिक के अनुसार अगले दो दिनों तक उत्तरी हवाओं के प्रभाव से मौसम ऐसा ही बना रहेगा और न्यूनतम तापमान पांच से छह डिग्री सेल्सियस के बीच ही टिका रहेगा, लेकिन 31 जनवरी से मौसम में बदलाव आएगा क्योंकि एक और पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है, जो एक फरवरी को पश्चिमी हिमालय से टकराएगा। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से हवाओं की दिशा बदलकर दक्षिण-पश्चिमी हो जाएगी, जिससे न्यूनतम तापमान बढ़ेगा और ठंड में कमी आएगी।
स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार पिछले दिन की तुलना में गुरुवार को अधिकतम तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस आंशिक वृद्धि के साथ 22.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से 1.7 डिग्री सेल्सियस कम है, जबकि न्यूनतम तापमान 0.1 डिग्री सेल्सियस आंशिक गिरावट के साथ 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह भी औसत से 2.8 डिग्री सेल्सियस कम है। आज सुबह हवा में नमी 88 प्रतिशत दर्ज की गई, जो सामान्य से 17 प्रतिशत अधिक है, जबकि शाम को हवा में नमी 62 प्रतिशत दर्ज की गई, जो सामान्य से 18 प्रतिशत अधिक है।
Share:

Next Post

वुहान में वायरस की उत्पत्ति चीन दे रहा सफाई, कहा ये

Fri Jan 29 , 2021
बीजिंग । विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का दल चीन के वुहान में दो सप्ताह का पृथक-वास समाप्त करने के बाद शहर का दौरा करने के लिए बृहस्पतिवार को होटल से बाहर निकला। यह दल कोरोना वायरस की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए चीन की यात्रा पर आया है। इसके साथ ही चीन ने वुहान […]