इंदौर न्यूज़ (Indore News) मध्‍यप्रदेश

MP : इंदौर में रक्षाबधंन पर खजराना गणेश को पहनाई अष्टधातु की राखी, बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

इंदौर । मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) के इंदौर (Indore News) में रक्षाबधंन के मौके पर खजराना के भगवान गणेश को अष्टधातु से बनी विशाल राखी बांधी गई. इस राखी को 15 लोगों ने 3 महीने की मेहनत से तैयार किया. इसके लिए महाराष्ट्र और गुजरात से नगीने, सितारे और रेशमी डोर मंगाई गई. राखी के जरिए भगवान – ‘कोरोना काल में तू चिंता मत कर, मैं हूं ना’ का संदेश दे रहे हैं.

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) के इंदौर (Indore News) में खजराना गणेश मंदिर में 40 बाय 40 इंच की विश्व की सबसे बड़ी राखी अर्पित की गई. शहर के पालेरचा बंधुओं ने इस राखी को तैयार किया है. इसे गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है. इस राखी में भगवान विष्णु के विराट स्वरूप को दर्शाया गया है. इसे बनाने वाले शांतनु पालरेचा का कहना है कि ये विश्व की बांधी जा सकने वाली सबसे बड़ी राखी है. इसमें भगवान मनुष्यों को संदेश दे रहे हैं कि कर्म किए जा फल की इच्छा मत कर, कोरोना के इस काल में हमको डरना नहीं है. भगवान कह रहें है कि तू चिंता मत कर, मैं हूं ना. उन्होंनें बताया कि अष्टधातु से बनी राखी में महाराष्ट्र, गुजरात से लाए गए नगीने, सितारे और रेशमी डोर का उपयोग किया गया है.

19 साल से पालरेचा परिवार समर्पित करता आ रह राखियां
खजराना गणेश मंदिर के मुख्य पुजारी पंडित अशोक भट्ट ने बताया कि भगवान गणेश को रक्षाबंधन के त्यौहार पर ये विशाल राखी अर्पित की गई है. पिछले 19 साल से पालरेचा परिवार खजराना मंदिर में इसी तरह की विशाल राखियां समर्पित करता आ रहा है. इस विराट राखी का वजन करीब साढ़े चार किलो है. इसे बनाने में गुजरात के कारीगरों की भी मदद ली गई. इसमें भगवान कृष्ण के संदेश कर्मण्येवाधिकारस्ते मां फलेषु कदाचनम् का समावेश किया गया है. इसमें भगवान कह रहे हैं कि हे मनुष्य तेरा अधिकार सिर्फ कर्म करने में है, फल की इच्छा मत कर. भगवान सबको उसके कर्म के अनुसार फल देते हैं.

अब तक अर्पित कर चुके ये राखियां
गौरतलब है कि पालरेचा परिवार पिछले 18 सालों में भगवान गणेश को अब तक लड्डू, भारत का नक्शा, सर्वधर्म, नवग्रह, 12 ज्योर्तिलिंग, शाकाहार, गंगाजल कलश, त्रिशूल वाली इलेक्ट्रिक राखी, रुपए वाली राखी, चारधाम, समुद्र मंथन, बेटी बचाओ, सत्यमेव जयते, कामधेनु, तिरूपति बालाजी, सूर्यनारायण, चारों वेद, ओम नम: शिवाय का जाप करने वाली इलेक्ट्रॉनिक राखी अर्पित कर चुका है.

Share:

Next Post

CM की फटकार का राजधानी की सड़कों पर दिखने लगा असर

Mon Aug 23 , 2021
एक दिन में 40 किलोमीटर सडकें हुईं दुरूस्त भोपाल। राजधानी भोपाल (Capital Bhopal)  में सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) की फटकार के बाद खराब सड़कों को दुरुस्त करने का काम तेज गति से किया जा रहा है। एक दिन में 40 किलोमीटर सड़क के गड्ढे और रास्ते समतल करने का काम कर […]