जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

सेहत का खजाना है जामफल इन बीमारियों को दूर करनें में होगा मददगार

आज के वर्तमान समय में स्‍वस्‍थ्‍य रहना एक कठिन चनौती जैसा हो गया है हमारें गलत खानपान व खराब जीवन शैली के चलतें कई प्रकारी की बीमारियों का सामना करना पढ़ रहा है । आप तो जानतें ही हैं कि फल हमें प्रकृति की देन है और फल का सेवन करना सेहत के लिए बेहद लाभदायक है । आपको बता दें कि अमरूद (Guava) भी एक ऐसा फल है जिसमें शरीर के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व होते हैं। अमरूद (Guava) की तरह इसके पत्ते भी काफी फायदेमंद होते हैं।अमरूद (Guava) में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, कार्बोहाइड्रेट्स, डायटरी फाइबर, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह फल मैग्नीज का बहुत बढ़िया स्रोत है, जो हमारे शरीर को दूसरे भोजन से मिलने वाले महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को ग्रहण करने में मदद करता है।

इम्यूनिटी सिस्टम को करेगा मजबूत (Immunity system becomes stronger)
अमरूद (Guava) में विटामिन सी पाया जाता है। एक दिन में दो बार अमरूद (Guava) खाने से विटामिन सी की कमी दूर होती है जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। बच्चों के पेट में कीड़े हो गए हों तो अमरूद (Guava) का सेवन बहुत लाभ देता है।

खांसी को दूर करनें में फायदेमंद (Cures cough)
जाड़े में कफयुक्त खांसी होने पर पके अमरूद (Guava) को कोयले या कंडे की धीमी आंच में भूनकर खाने से अच्छा लाभ मिलता है। बहुत पुरानी सर्दी-जुकाम में केवल 3 दिन तक अमरूद खाकर रहने से ठीक हो जाती है। पेट दर्द में लाल किस्म के पके अमरूद (Guava) सेंधा नमक के साथ खाने से अच्छा आराम मिलता है तथा आंतों में जमा मल भी साफ हो जाता है।

हड्डियों मजबूत करनें में मददगार (Bones become strong)
अमरूद (Guava) में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है।इसको रोज खाने से हड्डियां मजबूत होती है। अमरूद (Guava) की पत्तियों का रस किसी भी प्रकार की एलर्जी को दूर कर सकता है। यह एलर्जी पैदा करने वाली वायरस को खत्म करता है।


त्वचा रोगों के लिए फायदेमंद (Beneficial for skin diseases)
इस फल पर काली मिर्च पाउडर, भुना पिसा जीरा व नमक छिड़ककर भोजन के उपरांत खाने से कफ कारक दुर्गुण दूर होते हैं। हां, भांग का नशा भी इस फल के सेवन से उतर जाता है। अमरूद (Guava) से चर्म रोग भी दूर किए जा सकते हैं। फोड़े-फुंसी निकलने पर सप्ताह भर तक डाल पर पके अमरूद (Guava) का सेवन करें, फोड़े-फुंसी जड़ से गायब हो जाएंगे।

आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक (Helpful in increasing eyesight)
इसमें मौजूद विटामिन व खनिज शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मददगार हैं। अमरूद (Guava) में पाए जाने वाले पोषक तत्व मोतियाबंद बनने की संभावना को कम करते हैं। इसे खाने से कमजोर आंखों की रोशनी बढ़ने लगती है।

पाचन शक्ति को करेगा मजबूत (Strengthens digestive power)
ऐसा माना जाता है कि मीठा अमरूद न केवल शरीर को शक्ति देता है बल्कि इसमें फेफड़ों को सशक्त बनाने के गुण भी छिपे हैं। इसके अलावा यह तनाव कम करने और पाचन शक्ति को बढ़ाने की क्षमता होती है।

बच्चों के लिए फायदेमंद (Beneficial for children)
छोटे बच्चों को अमरूद (Guava) पीसकर या पानी में घोलकर पिलाना चाहिए। इससे बच्चों पर हावी होने वाले कई छोटे-मोटे रोग दूर हो जाते हैं। पके अमरूद (Guava) को कूटकर पीसें, उसमें दूध मिलाकर छान लें, इसमें थोड़ा सा गुड़ मिलाकर बच्चों को पिलाएं, इससे उनके शरीर में शक्ति का संचार अच्छा होता है।

नोट – उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें । कोई भी बीमारी या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Share:

Next Post

'आंदोलनजीवी' के जवाब में राहुल का 'क्रोनीजीवी', मोदी पर कसा तंज

Wed Feb 10 , 2021
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से कुछ लोगों को आंदोलनजीवी और परजीवी बताए जाने के बाद सोशल मीडिया से लेकर विपक्ष तक ने तरह-तरह के ‘जीवी’ तलाश रहे हैं। अब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पब्लिक सेक्टर यूनिट्स और बैंकों में हिस्सेदारी बेचने को लेकर सरकार पर तंज कसते हुए इशारों में क्रोनी […]