विदेश

ब्रिटेन के लोगों में विकसित हुई हर्ड इम्युनिटी, ऑक्सफोर्ड की स्टडी का निष्‍कर्ष


लंदन । कोरोना को लेकर की गई एक स्टडी में ब्रिटेन के लोगों में हर्ड इम्युनिटी डेवलप होने का दावा किया गया है। स्टजी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा की गई है। इस शोध का यह निष्‍कर्ष है कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप का दूसरा दौर आने की स्थिति में यहां के लोगों में हर्ड इम्युनिटी विकसित हो चुकी है।

इस शोध में एक भारतीय सुनेत्रा गुप्ता व अन्‍य तीन अन्य साथियों का यह अनुसंधान निष्‍कर्ष है कि ब्रिटेन के लोगों में आम सर्दी-जुकाम जैसे मौसमी संक्रमण की वजह से पहले ही सामूहिक तौर पर हर्ड इम्युनिटी का स्तर इतना है कि वे घातक कोरोना वायरस के फिर से पनपने पर उसका सामना कर सकते हैं । रिसर्च पेपर में कहा गया है कि व्यापक मान्यता है कि किसी महामारी वाले क्षेत्र के लिए संक्रमण की रोकथाम के लिहाज से रोग प्रतिरोधक क्षमता का जरूरी स्तर 50 प्रतिशत अधिक होता है ।

यह शोध बताता है कि जब अच्छी इम्युनिटी वाले लोग कम इम्युनिटी वाले लोगों के साथ मिलते-जुलते हैं तो सामूहिक हर्ड इम्युनिटी का स्तर तेजी से घटता है। दरअसल, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में थियोरेटिकल एपिडेमियोलॉजी ने पहले इस बात का पता लगाने के लिए एंटी बॉडी टेस्ट बढ़ाने पर जोर देने की जरूरत भी बताई थी कि ब्रिटेन की आबादी में घातक कोरोना वायरस के खिलाफ प्रतिरोधी क्षमता का स्तर मजबूत हो रहा है या नहीं ।

यहां प्रो. गुप्‍ता एवं उनके सहयोगियों जोस लॉरेंसो, फ्रांसेस्को पिनोटी और क्रेग थांपसन ने अपनी स्टडी में कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमणों के कारण बीमारी के लक्षणों की रोकथाम होने के बड़ी संख्या में प्रमाणों को देखते हुए यह मानना सही होगा कि कोरोना वायरस की चपेट में आने से भी इसके खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी, इस तरह अगर दोबारा महामारी का प्रकोप होता है तो अपेक्षाकृत बहुत कम लोगों की मौत होगी और खासतौर पर कम उम्र में अन्य बीमारियों से ग्रस्त लोगों में संक्रमण कम होंगे।

Share:

Next Post

Corona virus संकट के बीच कई देश लगा रहे नई तरह की पाबंदियां

Sat Jul 18 , 2020
टोक्यो । कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच जापान ने घरेलू पर्यटन को गति देने के लिए टोक्यो ने छूट की घोषणा वापस ले ली है। स्पेन में भी उत्तरी अरेगन और कातालूनिया क्षेत्र में नए मामले आए हैं। जिसके बाद यहां भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। बार्सिलोना में लोगों को घरों में ही […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.