इंदौर

शहर को खबर ही नही, आज लता अलंकरण सम्मान समारोह

  • बीते तीन सालों से तो आयोजन ही नहीं हुआ, एक साथ तीन हस्तियों को मंत्री करेंगी सम्मानित

इंदौर। लता अलंकरण सम्मान समारोह सरकारीकरण के चलते कभी लोकप्रिय हो ही नहीं पाया। बीते तीन सालों से तो कोरोना के चलते पुरस्कार ही नहीं दिए जा सके और आज एक साथ तीन हस्तियों को सम्मानित किया जा रहा है। शाम 7 बजे ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में आयोजित समारोह में संस्कृति, पर्यटन, धार्मिक न्यास और धर्मस्व मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ये सम्मान देंगी और इस अवसर पर संगीत संध्या भी आयोजित की जा रही है, जिसमें सुप्रसिद्ध पाश्र्व गायिका अलगा याग्निक और उनके समूह द्वारा सुमधुर और संगीतमय गीतों की प्रस्तुति दी जाएगी।

राष्ट्रीय अलंकरण सम्मान समारोह बीते कई वर्षों से आयोजित हो रहा है, जिसमें जनता की भागीदारी बहुत कम रहती है। सिर्फ सरकारी अधिकारी-कर्मचारी और कुछ अन्य संगीत प्रेमी ही पहुंच पाते हैं। प्रचार-प्रसार का अभाव भी नजर आया। आज होने वाले समारोह की ही जानकारी लोगों को नहीं है। सम्मान समारोह से पहले राज्य स्तरीय सुगम संगीत प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। उनके प्रतिभागियों की प्रस्तुति के साथ उन्हें पुरस्कृत भी किया जाएगा। आज शाम 2019 के लिए शैलेन्द्र सिंह, वर्ष 2020 के लिए संगीत निर्देशक जोड़ी आनंद-मिलींद और वर्ष 2021 के पाश्र्व गायन के लिए कुमार शानु को लता अलंकरण सम्मान प्रदान किया जाएगा और उसके पश्चात संगीत संध्या भी होगी। शहर के कुछ स्थानों पर इस आयोजन के पास भी उपलब्ध कराए गए। हालांकि जनता की भी अधिक रुचि नहीं है।

वैसे भी नवरात्रि चल रही है और शहरभर में गरबा के आयोजन हैं। लिहाजा अलंकरण समारोह ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया गया है, जहां पर निर्धारित संख्या में लोग उपस्थित होंगे। शासन के संस्कृति विभाग द्वारा हर साल यह राष्ट्रीय लता अलंकरण समारोह आयोजित किया जाता है, जिसमें फिल्मी जगत से जुड़ी हस्तियों को गीत-संगीत के क्षेत्र में उनकी उपलब्धियों के मद्देनजर सम्मानित किया जाता है। आज के समारोह में बीते तीन सालों के अलंकरण एक साथ दिए जाएंगे। वहीं दूसरी तरफ कल रविन्द्रनाट्यगृह में जो राज्य स्तरीय सुगम प्रतियोगिता आयोजित की गई उसमें 28 गायकों ने सुरमयी प्रस्तुति दी।

Share:

Next Post

ट्रैप में एएसआई से जब्त हुई डायरी ने टीआई को भी उलझाया

Wed Sep 28 , 2022
टीआई की जांच एसआई कर रहा था, एसपी ने टीआई को किया तलब इंदौर। खंडवा जिले के एक एएसआई को कुछ दिन पहले लोकायुक्त पुलिस ने 5 हजार की रिश्वत लेते ट्रैप किया था। पुलिस ने केस की डायरी भी जब्त कर ली थी। यह डायरी एससी-एससी एक्ट के केस की थी, जिसकी जांच टीआई […]