इंदौर

इंदौर में अघोषित मरीजों के कारण बढ़ गई उपचाररत की संख्या

 

संक्रमण दर 16-17 फीसदी तक आई… सैम्पल भी अभी 10 हजार से अधिक हो रहे हैं टेस्ट
इन्दौर।  बीते दो-तीन दिनों से कोरोना संक्रमित (Corona Infected) मरीजों की संख्या में कुछ कमी आई है। पहले जहां 1900 तक मरीज मिल रहे थे वह अब घटकर 1600-1700 के बीच हो गए हैं। कल रात जारी मेडिकल बुलेटिन (Medical Bulletin) में भी नए पॉजिटिव मरीजों की संख्या 1651 बताई गई, जबकि 10219 सैम्पलों की जांच हुई। यानी संक्रमण दर 16-17 फीसदी घटी है, जो कि पिछले कुछ दिनों पहले 22-23 प्रतिशत तक पहुंच गई थी। दूसरी तरफ उपचाररत मरीजों की संख्या एकाएक इसलिए बढ़ गई, क्योंकि अघोषित मरीजों को इसमें शामिल कर लिया गया।
कुछ दिनों पहले तक इंदौर में अघोषित रूप से ढाई से तीन हजार मरीज रोजाना मिल रहे थे। हालांकि रात को जारी होने वाले मेडिकल बुेलटिन (Medical Bulletin)  में अधिकतम संख्या 1800-1900 बताई गई, ताकि जनता में घबराहट ना फैले। हालांकि अभी तीन-चार दिनों से वास्तविक मरीजों की संख्या में भी कमी आई है और अब 1500-1600 के बीच मरीज मिल रहे हैं, लेकिन उस वक्त पहले जहां 12-13 हजार उपचाररत मरीज बताए जा रहे थे, तो उनकी संख्या अब मेडिकल बुलेटिन (Medical Bulletin) में ही बढक़र 16860 हो गई। दरअसल, जो अघोषित कोरोना मरीज थे, जिन्हें भले ही घोषित ना किया गया हो मगर होम आइसोलेशन से लेकर अस्पतालों में उनका इलाज चल रहा था। इसलिए उपचाररत मरीजों की संख्या अभी बढ़ गई। जबकि नए मरीजों की संख्या में गिरावट आ रही है और 10 हजार से अधिक सैम्पलों की जांच भी रोजाना की जा रही है।

870 बीमार पहुंचे सहायता केन्द्रों पर… 50 निकले पॉजिटिव
शासन के निर्देश पर नगर निगम (municipal Corporation)  ने किल कोरोना-3 (Kill Corona)  अभियान 7 मई से शुरू हुआ, जो 25 मई तक लगातार शहर में चलेगा। इसके लिए निगम ने सभी अपने 19 झोनों पर 38 सहायता केन्द्र बनाए गए हैं, जहां पर चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ (Doctor Paramedical Staff) सुबह 9 से शाम 4 बजे तक आने वाले सर्दी, जुखाम, बुखार पीडि़त मरीजों की जांच करता है। दो दिन में ही 870 बीमार इनकेन्द्रों पर पहुंचे, जिनमें 345 के सैम्पल लिए और 50 पॉजिटिव निकले।
आयुक्त श्रीमती प्रतिभा पाल (Smt. Pratibha Pal) ने बताया कि कि कोरोना (Kill Corona) अभियान के तहत सर्दी खांसी बुखार के लक्षण युक्त रोगियों के प्राथमिक उपचार एवं कोविड-19 के सर्वे लेंस हेतु किया गया है उक्त अभियान के अंतर्गत नगरीय क्षेत्र में प्रति 19 जोनों में प्रति 2 स्थानों सहित कुल 38 स्थानों पर कोविड-19 केंद्र स्थापित किए गए हैं। जिसमें चिकित्सक पैरामेडिकल स्टाफ (Doctor Paramedical Staff) को को व्हाट्सएप है केंद्र में उपस्थित रहकर, प्रतिदिन प्रात: 9:00 से शाम 4:00 बजे तक रोगियों की जांच की जा रही है। आयुक्त ने बताया कि कोरोना में संभावित मरीजों को शुरुआती लक्षण के आधार पर ही प्रारंभिक जांच एवं कोरोना टेस्ट कराए जाने हेतु कील कोरोना 3 अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत शहर में स्थापित किए गए 38 कोविड-19 सहायता केंद्र मैं 7 एवं 8 मई को 870 से अधिक नागरिकों ने लाभ प्राप्त किया है, को भी कोविड सहायता केंद्र में आने वाले संभावित 232 मरीजों को उपचार हेतु को औषधि भी प्रदान की गई। इसके साथ ही किल कोरोना 3/ अभियान के तहत कोविड-19 केंद्रों में 345 से अधिक व्यक्तियों का सैंपल लिया गया, जिसमें से 50 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए, जिन्हें आवश्यक मेडिकल किट (Medical Kit) एवं मेडिसिन उपलब्ध कराई गई एवं ज्यादा संक्रमित मरीजों को अस्पतालों में उपचार हेतु एडमिट भी किया गया।

Next Post

NewYork : एक साल से ट्रकों में स्टोर हैं कोरोना मरीजों के शव, दफनाने का इंतजार

Tue May 11 , 2021
न्यूयॉर्क। कोरोना वायरस का प्रकोप दुनियाभर में जारी है, जिसके कारण लोगों की मौतों का सिलसिला भी जारी है। पिछले साल संयुक्त राज्य अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में जब कोविड-19 का कहर अपने चरम पर था, तब भी बड़ी संख्या में लोगों ने अपनी जान गंवाई। यहां हालात ऐसे बन गए थे कि मरने वालों […]