बड़ी खबर

Photo gallery: खुल गई दुनिया की सबसे लंबी सुरंग, मोदी ने किया अटल टनल का उद्घाटन


मनाली। आज हिमाचल प्रदेश में दुनिया की सबसे लंबी हाईवे सुरंग खुल गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सामरिक रूप से अहम सभी मौसम में खुली रहने वाली अटल सुरंग (अटल टनल) का आज शनिवार को सुबह 10 बजे हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में उद्घाटन किया। इस सुरंग के कारण मनाली और लेह के बीच की दूरी 46 किलोमीटर कम हो गई।

Also Read: Atal Tunnel बनने से आर्मी को क्या होंगे फायदे, अब बर्फबारी नहीं बनेगी बाधा

इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे। उद्घाटन समारोह के बाद पीएम मोदी लाहौल स्पीति के सीसू और सोलांग घाटी में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। अटल सुरंग दुनिया में सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग है और 9.02 लंबी सुरंग मनाली को सालों भर लाहौल स्पीति घाटी से जोड़े रखेगी। पहले घाटी छह महीने तक भारी बर्फबारी के कारण शेष हिस्से से कटी रहती थी। सुरंग को हिमालय के पीर पंजाल की पर्वत श्रृंखलाओं के बीच अत्याधुनिक विशिष्टताओं के साथ समुद्र तल से करीब तीन हजार मीटर की ऊंचाई पर बनाया गया है।

Next Post

Atal Tunnel बनने से आर्मी को क्या होंगे फायदे, अब बर्फबारी नहीं बनेगी बाधा

Sat Oct 3 , 2020
नई दिल्ली। भारी बर्फबारी के बावजूद भी अब मनाली से लाहौल स्पीति आसानी से जा सकेंगे। दुनिया में सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग ‘अटल सुरंग’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उद्धाटन के बाद शुरू हो गई है। 9.02 किलोमीटर लंबी सुरंग मनाली को वर्ष भर लाहौल स्पीति घाटी से जोड़े रखेगी। पहले घाटी करीब छह महीने तक […]