खेल

Tokyo Olympics 2021 की तैयारी जोरों पर, उद्घाटन समारोह में इतने दर्शकों को मिल सकता है प्रवेश

 

टोक्यो । टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) 2021 की तैयारी जोरों पर चल रही है. इस साल के ओलंपिक का आयोजन 23 जुलाई से शुरू हो रहा है. इस बीच खबर आ रही है कि टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) के उद्घाटन समारोह (opening ceremony) में करीब 20,000 दर्शकों को नेशनल स्टेडियम में प्रवेश दी जा सकती है. इनमें दर्शकों के अलावा अधिकारी भी शामिल होंगे. ये खेल प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है. ओलंपिक (Olympics) और पैरालंपिक (Paralympic) में विभिन्न स्पर्धाओं के लिए प्रशंसकों को प्रवेश देने का फैसला सोमवार को यानी आज लिए जाने की संभावना है. 

रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 (Covid19) के बढ़ते जोखिम को लेकर चिंता के कारण बिना दर्शकों के ही ओलंपिक और पैरालिंपिक का आयोजन करने का दबाव बढ़ रहा है और ऐसी खबरें हैं कि दर्शकों पर किसी तरह की पाबंदी लगाई जाएगी. जापान (Japan) के मुख्य कैबिनेट सचिव कात्सुनोबु काटो ने कहा कि अगर देश में कोरोनावायरस (Corona Virus) की स्थिति बिगड़ती है तो सरकार सभी प्रशंसकों को प्रतिबंधित करने पर विचार करेगी. काटो ने कहा है कि अगर हम कोरोनोवायरस संक्रमणों के मामलों में वृद्धि देखते हैं, तो मूल नियम आवश्यक उपाय करना और अन्य आयोजनों की तरह ही ओलंपिक से निपटना है. आयोजन समिति ने विदेशी दर्शकों पर पहले से ही प्रतिबंध लगा रखा है.

इस बीच आपको बता दें कि  भारत (India) के साजन प्रकाश ने रविवार को बेलग्रेड ओपन तैराकी प्रतियोगिता में 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया. हालांकि वह मामूली अंतर से ओलंपिक के क्वालीफाई करने से चूक गए. 27 साल के प्रकाश ने एक मिनट और 56.96 सेकेंड के समय के स्वर्ण जीता. लेकिन शनिवार शाम को वह एक मिनट और 56.48 सेकेंड का ओलंपिक क्वालीफाई का समय नहीं निकाल सके. युवा तैराक श्रीहरि नटराज ने भी पुरुषों के 100 मीटर बैकस्ट्रोक में 54.45 सेकेंड का समय निकालकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया. वह भी 53.85 सेकेंड के ओलंपिक क्वालीफिकेशन के समय को पूरा नहीं कर सके. शोआन गांगुली ने प्रतियोगिता में भारत के लिए तीसरा स्वर्ण पदक जीता. उन्होंने पुरुषों के 400 मीटर मेडले स्वर्धा में चार मिनट और 37.70 सेकेंड के समय के साथ स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया. मान पटेल ने महिलाओं की 50 मीटर बैकस्ट्रोक में 29.79 सेकेंड के साथ रजत, जबकि तनिश मैथ्यू ने पुरुषों के 200 मीटर बटरफ्लाई में कांस्य पदक हासिल किया. भारतीय तैराकों, खासकर नटराज को अगले सप्ताह ए ओलंपिक क्वालीफिकेशन में ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने का अंतिम मौका मिलेगा.

Share:

Next Post

जाने कौन हैं ऋषि पतंजलि, जिन्हें योग का जनक माना जाता है?

Mon Jun 21 , 2021
डेस्‍क। दुनियाभर में आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. कोरोना महामारी के दौरान भी बहुतेरे लोगों ने दावा किया कि योग के कुछ खास तरीकों की मदद से वे बीमारी को हरा सके. भारत से शुरू हुआ योग आज पूरी दुनिया में पहुंच चुका है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके जनक […]