बड़ी खबर

केंद्र का लक्ष्य निवारक और आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं के बीच तालमेल से काम हो – मंडाविया


नई दिल्ली । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री (Central Health Minister) मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने सोमवार को कहा कि केंद्र का लक्ष्य (Centre Goal) निवारक और आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं (Preventive and Modern Medical Facilities) के बीच तालमेल के साथ (With Synergy) स्वास्थ्य क्षेत्र में (In Health Sector) समग्र रूप से काम करना है (Is To Work) । उन्होंने आगे कहा कि देश एक ‘टोकन’ से ‘कुल’ दृष्टिकोण की ओर बढ़ गया है।


लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज (एलएचएमसी) में नए अत्याधुनिक मल्टी-स्पेशियलिटी आउट पेशेंट और इन-पेशेंट का उद्घाटन करते हुए, मंडाविया ने कहा, “गरीबों के इलाज की लागत को कम करने के साथ-साथ डॉक्टरों की संख्या में तेजी से वृद्धि करने के प्रयास भी किए जा रहे हैं। हमें समग्र रूप से सोचने और लंबी अवधि के लिए रोडमैप बनाने की जरूरत है। इस साल, जब हम ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहे हैं, हमें इस दृष्टिकोण के साथ मिलकर काम करने की जरूरत है कि जब हम आजादी के 100 साल पूरे करेंगे तो भारत का स्वास्थ्य ढांचा कैसा होगा।” इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ भारती प्रवीण पवार भी उपस्थित थे।

नया आईपीडी ब्लॉक एलएचएमसी की बेड स्ट्रेंथ को 877 से बढ़ाकर 1,000 बेड से अधिक कर देगा। आईपीडी ब्लॉक में एक अतिरिक्त अत्यधिक परिष्कृत सीटी स्कैनर है। नए मल्टी-स्पेशियलिटी ओपीडी ब्लॉक में समग्र स्वास्थ्य देखभाल के लिए अतिरिक्त सुविधाएं हैं, जिसमें सभी चिकित्सा और शल्य चिकित्सा विशेषज्ञ, आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा और होम्योपैथी शामिल हैं।

मंडाविया ने आगे कहा कि केंद्र द्वारा बनाए गए किसी भी कार्यक्रम के कार्यान्वयन में राज्य बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा, “गुजरात के केवड़िया में आयोजित पिछले तीन दिनों के स्वास्थ्य चिंतन शिविर के दौरान, सभी राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों ने अपनी सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा किया और इस बारे में बहुत उपयोगी चर्चा की कि हम इसे कैसे सार्वभौमिक बना सकते हैं।”

किसी भी कार्य योजना, कार्यक्रम, या योजना के कार्यान्वयन के लिए एक महत्वपूर्ण स्तंभ के रूप में जनभागीदारी के महत्व को रेखांकित करते हुए, मंडाविया ने कहा, “स्वास्थ्य को सुलभ, सस्ती और रोगी के अनुकूल बनाना बहुत महत्वपूर्ण है। हमारे प्रयासों को राष्ट्र की प्रगति की दिशा में होने की आवश्यकता है। राष्ट्र को हमेशा पहले आना चाहिए।”

स्वास्थ्य राज्य मंत्री पवार ने कहा, “इस मेडिकल कॉलेज का एक सदी से अधिक का लंबा इतिहास रहा है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं केवल बीमारियों के इलाज तक ही सीमित नहीं हैं। वे सामाजिक न्याय को प्रोत्साहित और बढ़ावा भी देते हैं। जब गरीबों को सस्ती और गुणवत्तापूर्ण उपचार मिलता है, सिस्टम में उनका विश्वास मजबूत होता है।”

Share:

Next Post

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने लखीमपुर हिंसा कांड में 4 आरोपियों को बेल देने से किया इनकार

Mon May 9 , 2022
लखनऊ । इलाहाबाद हाई कोर्ट (Allahabad High Court) की लखनऊ बेंच (Lucknow Bench) ने सोमवार को अक्टूबर 2021 के लखीमपुर हिंसा कांड (Lakhimpur Violence Case) में चार आरोपियों (4 Accused) को जमानत देने से इनकार कर दिया (Refuses to Grant Bail) । जस्टिस डी.के. सिंह की खंडपीठ ने अंकित दास, लवकुश, सुमित जायसवाल और शिशुपाल […]