Uncategorized

सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल करते हो मोबाइल तो हो जाएं सतर्क, नुकसान पहुंचा सकती है ये आदतें

नई दिल्‍ली (New Dehli) । सुबह त (morning) उठने के बाद हर कोई सबसे पहले अपने मोबाइल( mobile) को चेक (Check) करता है, वहीं रात (Night) में सोने से पहले भी मोबाइल फोन (Phone) को देखना हर किसी की आदत (Habit) बन गया है। बच्चा हो या फिर बड़ा हर कोई मोबइल फोन का आदी हो गया है। लोग ऑफिस के काम के बीच-बीच में भी मोबाइल फोन देखते रहते हैं। फोन से लोग इतना ज्यादा जुड़ गए हैं कि इसे वॉशरूम तक में लेकर जाते हैं। बहुत कम ही लोग होंगे जिन्हें वॉशरूम में फोन लेकर जाने की आदत नहीं है। अधिकतर लोगों की ये आदत बन चुका है। कुछ का तो ये भी मानना है कि अगर वह वॉशरूम में फोन ना चलाएं तो उनका पेट साफ नहीं होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये हरकत आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती है?


टॉयलेट में फोन ले जाने के नुकसान 
अगर आप हर समय मोबाइल फोन चलाते हैं और टॉयलेट में भी इसे साथ लेकर जाते हैं तो जान लें कि इसकी वजह से सेहत को काफी नुकसान होता है। जब आप ऐसा करते हैं तो आप बाथरूम से खूब जर्म्स मोबाइल पर लेकर बाहर आते हैं। जिसकी वजह से आपको दस्त, आंतों की बीमारियां और यूरिन इंफेक्शन आदि हो सकता है। वहीं ये जर्म्स दूसरों को भी संक्रमित कर सकते हैं।

हो सकती है ये गंभीर समस्या
अगर आप मोबाइल फोन बाथरूम में साथ लेकर जाते हैं तो इससे कब्ज भी हो सकती है, क्योंकि आपका शरीर बाथरूम में बहुत लंबे और अप्राकृतिक समय तक काम करने का आदी हो जाता है। इसके अलावा कुछ रिपोर्ट्स ये भी कहती हैं कि ज्यादादेर वॉशरूम में बैठने पर आप जबरदस्ती खुद पर प्रेशर डालते हैं, जिसकी वजह से बवासीर की समस्या हो सकती है।

कितनी देर के लिए जाएं टॉयलेट
टॉयलेट में10 मिनट से ज्यादा नहीं बैठना चाहिए, हालांकि हाथ में फोन होने से यह समय 20-30 मिनट तक बढ़ सकता है। जिसकी वजह से शौच प्रक्रिया में समस्या हो सकती है।

Share:

Next Post

मणिपुर हिंसा पर PM मोदी के बारे में बीजेपी विधायक ने कह दी बड़ी बात, CM बीरेन सिंह पर भी किए सवाल

Sun Jul 23 , 2023
नई दिल्ली: पिछले कई महीनों से मणिपुर हिंसा की आग में झुलस रहा है. हाल में महिलाओं पर अत्याचार का वीडियो वायरल होने के बाद देश में गुस्सा भी देखा जा रहा है. ताजा घटनाक्रम में अब मणिपुर से बीजेपी विधायक पाओलीनलाल हाओकिप ने घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान की आलोचना की है. […]