बड़ी खबर

25 अक्टूबर की 10 बड़ी खबरें

1. अमेरिका में मनी अब तक की सबसे बड़ी दिवाली, राष्ट्रपति-उपराष्ट्रपति ने दी शुभकामाएं

अमेरिका (America) में अब तक की सबसे बड़ी दिवाली (biggest diwali) मनाई गई। व्हाइट हाउस (White House) में सोमवार को आयोजित इस समारोह में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Vice President Kamala Harris) ने भारतीय मूल के अमेरिकी लोगों को शुभकामनाएं दी। बाइडेन ने अपने संबोधन में कहा, “हम आपकी मेजबानी करके सम्मानित महसूस कर रहे हैं। व्हाइट हाउस में आयोजित होने वाला यह इस पैमाने का पहला दिवाली रिसेप्शन है। हमारे पास इतिहास में पहले से कहीं अधिक एशियाई अमेरिकी हैं और हम दिवाली उत्सव को अमेरिकी संस्कृति का एक खुशी का हिस्सा बनाने के लिए आपको धन्यवाद देना चाहते हैं।”

 

2. वडोदरा में दिवाली की रात बवाल, दो गुटों के बीच जमकर हुई मारपीट, चले पेट्रोल बम

गुजरात (Gujarat) के वडोदरा (Vadodara) में दो गुटों के बीच दिवाली की रात (Diwali night) जमकर हिंसा (Violence between two groups) हुई. ये हिंसा रात 12.30 बजे से लेकर 1 बजे तक हुई है. घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई. लेकिन बदमाशों के हौसले इतने बुलंद थे कि वे पुलिस के सामने पेट्रोल बम (petrol bomb in front of police) फेंक रहे थे। वडोदरा पुलिस के डीसीपी अभय सोनी ने कहा कि अब तक इस हिंसा में कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है. पुलिस सीसीटीवी की जांच कर रही है. बदमाश स्ट्रीट लाइट बुझाकर बवाल कर रहे थे। डीसीपी यशपाल जगनिया (DCP Yashpal Jaganiya) ने बताया कि पानीगेट में मुस्लिम मेडिकल सेंटर के पास पथराव की घटना हुई है. पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची और कार्रवाई की. स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है. सीसीटीवी की जांच की जा रही है और चश्मदीदों से पूछताछ की जा रही है।

 

3. कर्नाटक : एक और लिंगायत संत की मौत, मठ में मृत मिले बसवलिंगा स्वामी, सुसाइड नोट बरामद

कर्नाटक (Karnataka) में एक और लिंगायत संत (Lingayat saint) का शव (dead body) मिला है. कर्नाटक के रामनगर (Ramnagar) में श्री कंचुगल बंदेमठ (Sri Kanchugal Bandemath) के एक लिंगायत संत बसवलिंगा स्वामी सोमवार को अपने आश्रम में मृत पाए गए. कुदुर पुलिस ने यह जानकारी दी. इस घटना को आत्महत्या का मामला मानकर जांच कर रही है पुलिस ने अप्राकृतिक मौत का मामला दर्ज किया है. पुलिस के मुताबिक, 45 वर्षीय बसवलिंगा स्वामीजी का शव मठ में फांसी के फंदे से लटका हुआ मिला. पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. दरअसल, जब कंचुगल बंदेमठ के प्रधान पुजारी 44 वर्षीय बसवलिंगा स्वामी ने अपने कमरे का दरवाजा नहीं खोला और भक्तों के फोन कॉल नहीं उठाए तब भक्तों ने सोमवार सुबह उनके कमरे का दरवाजा तोड़ा.

 

 

4. म्यांमार की सेना ने अपने ही लोगों पर किया हवाई हमला, 80 लोगों की मौत, 100 से ज्यादा घायल

म्यांमार (myanmar) की सेना (army) ने अपने ही लोगों पर एयर स्ट्राइक (air strike) कर दी है। इन हवाई हमलों में गायकों और संगीतकारों (singers and musicians) सहित 80 से अधिक लोग मारे गए, जो काचिन जातीय अल्पसंख्यक समूह के सालगिरह समारोह में शामिल हुए थे। काचिन कला संघ के प्रवक्ता ने बताया कि इन हवाई हमलों में 80 लोगों की मौत (Death) हो गई, जबकि लगभग 100 अन्य घायल हो गए। उन्होंने बताया कि समारोह स्थल पर सैन्य विमान से 4 बम गिराए गए थे। ये हमले ऐसे समय में हुए हैं, जब 3 दिन बाद दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के विदेश मंत्री म्यांमार में व्यापक हिंसा पर चर्चा करने के लिए इंडोनेशिया में विशेष बैठक करने वाले हैं। पिछले साल फरवरी में हुए सैन्य तख्तापलट के बाद रविवार रात को आयोजित समारोह में हुए हवाई हमले में पहली बार एक ही अटैक में इतनी अधिक संख्या में लोगों की मौत का मामला सामने आया है।

 

5. Ranchi : बस में दीए जलाकर सो गए ड्राइवर और कंडक्टर, आग लगने से दोनों की जलकर मौत

रांची (Ranchi) लोअर बाजार थाना इलाके के खादगढ़ा बस स्टैंड पर बस (bus) में सो रहे ड्राइवर और कंडक्टर की जलकर मौत (Death) हो गई. बताया जा रहा है कि दीपावली की रात (Diwali night) बस में दीए जलाकर दोनों सो गए थे, जिसके बाद आग भड़क उठी. जानकारी के मुताबिक, बस को दीपावली की सुबह हर रोज की तरह अपने गंतव्य की ओर रवाना होना था. इसके चलते ड्राइवर और कंडक्टर ने गाड़ी के अंदर ही दीपावली की रात पूजा की. इस दौरान भगवान की मूर्तियों के सामने दीए जलाए और खील-बताशे का भोग लगाया. फिर दोनों ने भोजन किया और कुछ देर बाद गहरी नींद में सो गए. इसी बीच बस में जलते दीए की लौ से आग भड़क गई और कुछ ही मिनटों में पूरी बस धधक उठी. इस हादसे में ड्राइवर और कंडक्टर को बचने का मौका तक नहीं मिला और दोनों जिंदा जल गए. सूचना मिलने पर दमकल की टीम पहुंची तब तक बस जलकर राख हो गई थी. इस मामले की जानकारी मिलने के बाद पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और अधजले दोनों शवों को बाहर निकालकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा.

 

6. ऋषि सुनक के PM बनते ही आनंद महिंद्रा ने दिलाई ब्रिटिश शासन की याद, कहा- भारतीय कमजोर नहीं होते

ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री और रूढ़िवादी नेता ऋषि सुनक (Rishi Sunak) को अब वहां नए प्रधानमंत्री के रूप में चुन लिया गया है। ऐसा पहली बार हो रहा है जब भारतीय मूल (Indian values) का कोई व्यक्ति ब्रिटिश प्रधानमंत्री की बागडोर संभालेगा। सुनक की इस कामयाबी पर भारत के कई नेताओं, अभिनेताओं के साथ-साथ उद्योगपति बधाई दे रहे हैं। इसी क्रम में भारत के जाने-माने उद्योगपति आनंद महिंद्रा (Industrialist Anand Mahindra) ने भी ऋषि सुनक को बधाई दी है और एक दिलचस्प ट्वीट भी किया। भारत पर पूर्व ब्रिटिश प्रधान मंत्री विंस्टन चर्चिल की टिप्पणियों का हवाला देते हुए, आनंद महिंद्रा ने अपने ट्वीट में कहा कि भारतीय लोगों का स्तर आज है। आनंद महिंद्रा ने कहा कि 1947 में भारत की आजादी के अवसर पर विंस्टन चर्चिल ने मजाक उड़ाते हुए सभी भारतीय नेताओं को निम्न-स्तर और शक्तिहीन बताया था। लेकिन देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर भारतीय मूल के एक व्यक्ति ने ब्रिटेन की बागडोर संभालकर उन्हें करारा जवाब दिया है। आनंद महिंद्रा ने ट्वीट कर कहा कि जिंदगी बहुत खूबसूरत है।

 

 

7. गुजरात में फिर परचम लहराएगी BJP! मात देने के लिए ‘शाह’ नीति तैयार

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) 21 अक्टूबर से लगातार 6 दिनों की गुजरात प्रवास पर हैं और विधानसभा चुनाव (assembly elections) में भगवा फहराने और जीत सुनिश्चित करने की पटकथा लिख रहे हैं. गुजरात विधानसभा चुनाव (gujarat assembly election) की तारीखों के ऐलान से ठीक पहले गृहमंत्री अमित शाह की ये 6 दिवसीय यात्रा बेहद अहम है. पार्टी के अंदरूनी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अमित शाह ने एक ऐसा मास्टर प्लान तय किया है, जो गुजरात में बीजेपी की जीत को सुनिश्चित करेगा. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 27, 28 और 29 अक्टूबर को बीजेपी की तरफ से नियुक्त आब्जर्वर सभी विधानसभा सीटों पर कार्यकर्ताओं और लोकल वेल विशर्स का फीड बैक लेंगे. इस फीड बैक के आधार पर ही उम्मीदवारों के चयन में वरीयता दी जाएगी, जबकि नकारात्मक फीड बैक मिलने पर टिकट कटने की संभावना बढ़ जाएगी.

 

8. भारत जोड़ो यात्रा का होगा विस्तार, कर्नाटक चुनाव के लिए कांग्रेस ने किया ये बदलाव

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा (India Jodo Yatra of Congress) तेलंगाना (Telangana) पहुंच चुकी है. त्योहार की वजह से तीन दिन के लिए इस यात्रा को स्थगित किया गया है. अभी तक कांग्रेस की इस यात्रा ने अपना सबसे ज्यादा समय चुनावी राज्य कर्नाटक (Electoral state Karnataka) को दिया है जहां पर राहुल गांधी ने कई लोगों से मुलाकात भी की और उनकी परेशानियों को समझने का प्रयास भी किया. अब उन्हीं परेशानियों के आधार पर कांग्रेस कर्नाटक चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र तैयार करने जा रही है. ध्रुव नारायण की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया जा रहा है जिसमें हर उस शख्स को शामिल किया जाएगा जो राहुल गांधी के साथ कर्नाटक में भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए थे. इस बारे में कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार बताते हैं कि ध्रुव नारायण की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई जा रही है. वो कमेटी लोगों की परेशानियों को जानने का प्रयास करेगी. राहुल गांधी ने कर्नाटक में जिन भी लोगों से मुलाकात की, जो भी बदलाव वो चाहते हैं, उन पर ध्यान दिया जाएगा. जिन भी कार्यकर्ताओं ने भारत जोड़ो यात्रा में हिस्सा लिया है, वे भी इस कमेटी का हिस्सा बनें. सभी साथ मिलकर लोगों की समस्याओं को समझने का प्रयास करेंगे.

 

 

9. महाकाल के दरबार में नहीं होता सूर्य ग्रहण का असर, जानिए वजह

सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) से पहले सूतक की शुरुवात हो गई है. ऐसा इसी ग्रहण नहीं सभी ग्रहणों (all eclipses) के समय होता है की सूतक काल में किसी भी मंदिर में पूजन, दर्शन, हवन नहीं किया जा सकता ना ही भगवान का स्पर्श (touch of god) किया जा सकता है. इसी कारण सभी मंदिरों के कपाट बंद रखे जाते हैं और भक्तों को प्रवेश नहीं दिया जाता, लेकिन बाबा महाकाल (Baba Mahakal) के महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Temple) में ऐसा नहीं होता. उज्जैन में स्थित 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक दक्षिण मुखी ज्योतिर्लिंग बाबा महाकाल के धाम की करे तो यहां ग्रहण का कोई असर नहीं होता. इसे लेकर यहां के पुजारी बताते हैं कि ग्रहण के दौरान मंदिर में हर परंपरा का निर्वहन हर रोज की तरह किया जाता है. आज भी प्रातः काल में भस्म आरती के दौरान भगवान महाकाल का भी सूर्य रूप में ही श्रृंगार किया गया.

 

10. भारत ने गूगल पर फिर लगाया 935 करोड़ का जुर्माना

गूगल (Google) पर करीब 936 करोड़ (936 crore) रुपये (113.04 मिलियन डॉलर) का जुर्माना लगाया गया है। यह कंपनी पर इस हफ्ते की दूसरी सबसे बड़ी कार्रवाई (second biggest action) है। इससे पहले पिछले हफ्ते ही गूगल पर भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (Competition Commission of India) (सीसीआई) ने करीब 1,338 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था। गूगल पर एंड्रॉयड मोबाइल उपकरण क्षेत्र (android mobile device area) में अपनी मजबूत स्थिति का दुरुपयोग कर प्रतिस्पर्धा को बाधित करने का आरोप है। इस बीच भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) के चेयरमैन अशोक कुमार गुप्ता (Ashok Kumar Gupta) ने कहा कि नियामक जुर्माना लगाने में व्यावहारिक रहा है। सीसीआई की कार्रवाई व्यापार और आर्थिक वास्तविकताओं से अलग नहीं होती हैं। अशोक कुमार गुप्ता चार वर्षों तक नियामक के शीर्ष पर रहने के बाद आज पद से मुक्त हो रहे हैं।

Share:

Next Post

वैज्ञानिक चेतना बढ़ाने सारिका ने सूर्यग्रहण अवलोकन कैंप में बताया राहु का राज

Tue Oct 25 , 2022
भोपाल। आकाश में आज सूर्य, चन्द्रमा और पृथ्वी एक सीध में आ गये। इससे भारत के अधिकांश स्थानों पर सूर्य गोलाकार (sun circular) न दिखता हुआ 60 से 70 प्रतिशत भाग ही दिखा। सूर्यास्त के पहले हुई आंशिक सूर्यग्रहण (partial solar eclipse) की इस खगोलीय घटना को आमलोगों को सुरक्षितरूप से दिखाने भारत सरकार का […]