इंदौर न्यूज़ (Indore News)

इन्दौर एयरपोर्ट के लिए कई सौगातों वाला होगा 2022

– विस्तार के लिए जमीन ठ्ठ शारजाह फ्लाइट – नया पेरिशेबल कार्गो टर्मिनल – एटीसी टॉवर जैसी कई सुविधाएं मिलेंगी
इंदौर।
इंदौर (Indore) के देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय विमानतल (Devi Ahilyabai Holkar International Airport) के लिए कई सौगातें (gifts) लाने वाला साल होगा। इस दौरान एयरपोर्ट (airport) पर कई आधुनिक सुविधाएं शुरू होंगी। इससे विमान परिचालन के साथ ही यात्रियों (passengers) को मिलने वाली सुविधाओं में भी काफी वृद्धि भी होगी। प्रमुख सौगातों में शारजाह फ्लाइट (Sharjah Flight), विस्तार के लिए जमीन, एटीसी टॉवर और पेरिशेबल कार्गो टर्मिनल जैसी सुविधाएं शामिल होंगी। साथ ही कई नई उड़ानें भी इंदौर (Indore) से शुरू होंगी।
पेरिशेबल कार्गो टर्मिनल बनेगा
इस साल एयरपोर्ट (airport) पर पेरिशेबल कार्गो टर्मिनल ( cargo terminal) भी शुरू हो जाएगा। इससे एयरपोर्ट की कार्गो क्षमता 16 हजार मीट्रिक टन से बढक़र 73 हजार मीट्रिक टन हो जाएगी। यह टर्मिनल 300 वर्गमीटर पर बनाया जाएगा, जिसका निर्माण 5.2 करोड़ से किया जाएगा। इसकी मदद से जल्दी खराब होने वाली चीजें जैसे फल, फूल, सब्जी और दवाइयों को सहेजा जा सकेगा और इन्हें अंतरराष्ट्रीय बाजार मिल सकेगा। इसके साथ ही कार्गो फ्लाइट भी इस साल शुरू हो सकती है।
20.84 एकड़ जमीन मिलेगी
एयरपोर्ट (airport) के विस्तार के लिए टर्मिनल के सामने बिजासन टेकरी के नीचे 20.84 एकड़ जमीन मिलेगी। इस पर बढ़ती यात्री संख्या को देखते हुए नया टर्मिनल बनाए जाने के साथ ही मल्टीलेवल कार पार्किंग, पार्किंग का नया एंट्री-एक्जिट सिस्टम, फूड और शॉपिंग जोन जैसी सुविधाएं शामिल होंगी।
शारजाह फ्लाइट शुरू होगी
दो बार घोषणा के बाद निरस्त हो चुकी शारजाह फ्लाइट भी इस साल शुरू होगी। फ्लाइट का संचालन 27 मार्च से शुरू होने वाले समर शेड्यूल में एयर इंडिया (Air India) की सहयोगी कंपनी एयर इंडिया एक्सप्रेस करेगी। यह फ्लाइट सप्ताह में दो दिन चलेगी। इससे इंदौर से चलने वाली अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की संख्या तीन हो जाएगी, क्योंकि अभी सप्ताह में एक दिन दुबई फ्लाइट भी चलती है।
15 विमानों के लिए पार्किंग
एयरपोर्ट (airport) पर इस साल 15 विमानों के लिए बनाई गई नई पार्किंग भी शुरू हो जाएगी। इसका काम लगभग पूरा हो चुका है। इससे इंदौर में ज्यादा से ज्यादा विमान रुक सकेंगे। इसके साथ ही रनवे के समानांतर टैक्सीवे भी शुरू हो जाएगा। इसकी मदद से उतरने के बाद विमान रनवे को छोडक़र तुरंत इस पर आ जाएगा, जिससे रनवे तुरंत दूसरी फ्लाइट के लिए खाली मिल जाएगा।
नया एटीसी टॉवर भी बनेगा
इस साल एयरपोर्ट (airport) पर नए एटीसी टॉवर का काम भी शुरू होगा। यह 87 करोड़ रुपए से बनेगा। इस पर एयरपोर्ट अथॉरिटी ने मंजूरी देते हुए राशि भी स्वीकृत कर दी है। यह 10 मंजिला और मौजूदा टॉवर से दोगनी ऊंचाई का होगा। इससे विमानों को राह दिखाने में ज्यादा आसानी हो सकेगी। यहां कई आधुनिक उपकरण भी लगाए जाएंगे, जो विमान परिचालन में मदद करेंगे।
पेरिशेबल कार्गो टर्मिनल बनेगा
इस साल एयरपोर्ट (airport) पर पेरिशेबल कार्गो टर्मिनल भी शुरू हो जाएगा। इससे एयरपोर्ट की कार्गो क्षमता 16 हजार मीट्रिक टन से बढक़र 73 हजार मीट्रिक टन हो जाएगी। यह टर्मिनल 300 वर्गमीटर पर बनाया जाएगा, जिसका निर्माण 5.2 करोड़ से किया जाएगा। इसकी मदद से जल्दी खराब होने वाली चीजें जैसे फल, फूल, सब्जी और दवाइयों को सहेजा जा सकेगा और इन्हें अंतरराष्ट्रीय बाजार मिल सकेगा। इसके साथ ही कार्गो फ्लाइट भी इस साल शुरू हो सकती है।
कई नई उड़ानें शुरू होंगी, कई नए शहर भी जुड़ेंगे
इस साल इंदौर से कई नई उड़ानों की भी शुरुआत होगी, जिससे उड़ानों की संख्या बढक़र 100 को पार कर जाएगी। इसके साथ ही इंदौर में कई नई एयरलाइंस भी आएंगी और इंदौर से कई नए शहरों जैसे गोंदिया, कुरनूर, आगरा, अमृतसर, शिर्डी, तिरुपति, श्रीनगर, गुवाहाटी जैसे शहरों के लिए उड़ानें भी शुरू होंगी।
निजीकरण की भी संभावना
इस साल जहां एयरपोर्ट (airport) को कई सुविधाएं मिलेंगी, वहीं एयरपोर्ट के निजीकरण (privatization) की भी प्रबल संभावना है, क्योंकि शासन द्वारा इसकी टेंडर प्रक्रिया को मंजूरी दे जा चुकी है। ऐसा होने पर इसका संचालन निजी कंपनी के हाथ में जा सकता है। इससे सुविधाओं का विस्तार तो होगा, लेकिन सुविधाएं महंगी भी हो सकती हैं।

Share:

Next Post

13 मिलियन लोगों के घर से बाहर निकलने पर सख्त पाबंदी, बाहर के खाने पर भी लगा बैन

Sun Jan 2 , 2022
बीजिंग: चीन से फैले कोरोना वायरस से अबतक पूरी दुनिया ग्रस्त है. दुनिया में तमाम तरह के वेरिएंट इस वक्त प्रसारित हो रहे हैं. ऐसे में देश-दुनिया में नाइट कर्फ्यू, मिनी लॉकडाउन सहित तमाम तरह की सख्त पाबंदी लगाई है. हैरानी की बात तो यह है कि कोरोना वायरस से खुद चीन भी पूरी तरह […]