ज़रा हटके विदेश

इजरायल में मिली 3300 साल पुरानी दुर्लभ गुफा, अंदर का नजारा देख पुरातत्‍वविद भी हैरान

नई दिल्ली। इजरायल (Israel) की एक गुफा में मिली 3300 साल पुरानी चीजों ने सभी को चौंका दिया है. इन चीजों में काफी संख्या में मिट्टी के बर्तनों के टुकड़े और कांस्य कलाकृतियां(bronze artifacts) शामिल हैं. मंगलवार को इजरायल के एक बीच के पास इस गुफा की खोज की गई. गुफा में मिला सामान मिस्र के बादशाह रहे फिरौन रामेसेस द्वितीय (Pharaoh Ramesses II) के समय का बताया जा रहा है.

इजरायली अथॉरिटी द्वारा जारी एक वीडियो में गुफा(Cave) में मिला सभी सामान नजर आ रहा है. सभी तरह के सामान का साइज अलग-अलग है. यह सामान जिस बादशाह के कार्यकाल में मिला, उसकी मौत 1213 ईसा पूर्व में हो गई थी.



गुफा में मिले बर्तनों में कई कटोरे भी हैं, जिनमें कुछ पर लाल पेंट है. वहीं कुछ खाना बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले बर्तन हैं तो कई ऐसे बर्तन हैं जिनमें सामान को सुरक्षित रखा जाता है. साथ ही पुराने तरीके के लैंप, तीर और भाले भी मिले हैं. वहीं एक इंसानी हड्डियों का ढांचा भी गुफा में मिला है.

गुफा देखकर चौंक गई पूरी टीम
इजरायल एंटीक्‍यूटीज अथॉरिटी (IAA) की टीम को यह गुफा उस समय मिली, जब एक समुद्र के किनारे एक मैकेनिक, प्लामाहिम नेशनल पार्क की छत पर काम कर रहा था.

इसी दौरान जब उसने गुफा जैसा कुछ देखा तो पुरातत्‍वविदों (archaeologists) ने इसे देखना शुरू किया. इसी दौरान उन्हें चौकोर आकार की एक गुफा मिल गई और इस गुफा के अंदर का सामान देखकर पूरी टीम चौंक गई.

कांस्य युग के एक जानकार एली यन्नाई के अनुसार, यह गुफा एक तरह से कांस्य युग में होने वाले अंतिम संस्कार से जुड़े रीति रिवाजों की तस्वीर साफ कर सकती है. एली का कहना है कि गुफा में जो सामान मिला है, वह वाकई काफी ज्यादा दुर्लभ है.

गुफा के अंदर का नजारा
गुफा का मिलना काफी असाधारण घटना

एली यन्नाई ने गुफा को लेकर आगे बताया कि इस गुफा का मिलना, एक ऐसी असाधारण घटना है और जीवन में एक ही बार इस तरह की खोज हो पाती है.

एली यन्नाई आगे ने आगे कहा कि यह गुफा रेमेसेजी द्वितीय के शासन काल की है. यह वह बादशाह है जिसने कनान पर कंट्रोल किया था, यानी वह सीमा जिसमें आज इजरायल और फिलीस्तीन आते हैं.

वहीं एक अन्य पुरातत्वविद डेविड जेलमेन ने गुफा में मिले इंसानी कंकाल के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यह सत्य है कि इन लोगों को हथियारों के साथ दफनाया गया. जो दर्शाता है कि यह जो भी लोग हैं, योद्धा हो सकते हैं या शायद किसी जहाज के गार्ड.

गुफा के अंदर का नजारा
डेविड ने आगे कहा कि इस बात पर गौर किए बिना कि यह कौन लोग थे, सबसे खास बात है कि यह खोज अतुल्य है. उन्होंने आगे कहा कि इस तरह की गुफाओं की कभी खोज नहीं हो पाई और यह 3300 साल से ऐसी ही हैं, जिन्हें किसी ने कभी नहीं छुआ है.

Share:

Next Post

कूनो का ये भाग्यशाली बकरा, 20 बार तेंदुए के बाड़े में छोड़ा हर बार बच निकला, जानिए पूरा किस्‍सा

Tue Sep 20 , 2022
भोपाल । कूनो पालपुर अभयारण्य (Kuno Palpur Sanctuary) इन दिनों चर्चा में है. पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने दो दिन पहले ही यहां नामीबिया (Namibia) से लाए गए चीते (cheetah) छोड़े हैं. देश में 70 साल बाद चीते लौट आए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन 17 सितंबर को इन चीतों को […]