इंदौर न्यूज़ (Indore News)

22 दिनों में हो गए 3714 मरीज

  • दो दिन से जांच कम, साढ़े 12 प्रतिशत पर पहुंचा एक्टिव मरीजों का आंकड़ा
  • पिछले तीन दिनों से सर्वाधिक जांच, लेकिन पूरी क्षमता से नहीं हो रहे टेस्ट

इन्दौर। पिछले दो दिनों से स्वास्थ्य विभाग सैम्पल तो ज्यादा कलेक्ट कर रहा है, लेकिन लैब में जांच उस क्षमता से नहीं हो रही है, जैसी होना चाहिए। कम सैम्पल की जांच के बावजूद आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। कल आई जांच रिपोर्ट में पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा बढक़र साढ़े 12 प्रतिशत तक पहुंच गया।
जिस प्रकार से शहर में कोरोना मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा था, उसमें जांचों की संख्या भी बढ़ गई थी, लेकिन पिछले दो दिनों से जो आंकड़े आ रहे हैं, उनमें पूरी क्षमता से जांच नहीं होने की बात सामने आ रही है। 20 अगस्त को स्वास्थ्य विभाग ने 2265 सैम्पल कलेक्ट करके दिए थे, लेकिन 1657 जांच हुईं और उनमें से 10.92 प्रतिशत, यानी 181 मरीज पहली बार में पॉजिटिव निकले, जबकि 25 मरीजों की दूसरी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई। इसके बाद 21 अगस्त को स्वास्थ्य विभाग ने 1867 सैम्पल कलेक्ट किए थे। अगर 20 तारीख के बचे हुए सैम्पल की भी जांच की जाती तो कल बढ़ा हुआ आंकड़ा आ सकता था, लेकिन 1588 सैम्पल की ही जांच हो पाई, जिनमें 12.45 प्रतिशत मरीज पॉजिटिव मिले। अब वायरोलॉजी लैब को दो दिनों के बचे हुए सैम्पल की जांच भी जल्द करवाना होगी, जिससे मालूम चल सके कि कितने लोग पॉजिटिव हैं।

2509 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज भी, 45 मौत भी इसी महीने
अकेले अगस्त माह के 22 दिनों में ही शहर में कोरोना के 3 हजार 714 मरीज मिले हैं। कुल मरीजों में से 2 हजार 509 मरीज डिस्चार्ज भी हो चुके हैं। शहर में कुल कोरोना मरीजों का आंकड़ा 11 हजार 161 पर पहुंच चुका है, जबकि 7 हजार 656 डिस्चार्ज हो चुके हैं।
कोरोना संक्रमण आंकड़ों को लेकर अगस्त माह शहर के लिए चिंताजनक रहा है। लगातार प्रतिदिन बढ़ रही मरीजों की संख्या के कारण इस माह ने मरीजों की संख्या के सभी रिकार्ड तोड़ दिए हैं। 22 दिनों में 45 मौत भी हो चुकी हैं, लेकिन राहत की बात यह है कि कोरोना के जो आंकड़े आ रहे हैं, उनमें ऐसे मरीज भी शामिल हैं, जिनमें कोरोना के लक्षण नहीं हैं और वे घर पर ही इलाज करवा रहे हैं। 22 दिनों में आए 3 हजार 714 मरीजों का इलाज अस्पताल में चल रहा है तो कई की अस्पताल से छुट्टी भी हो चुकी है। इसी माह 2 हजार 509 कोरोना मरीजों को अस्पताल से डिस्चार्ज भी किया जा चुका है। आने वाले दिनों में संक्रमण का आंकड़ा बढऩे की संभावना है।

Share:

Next Post

उपचुनाव से पहले कॉलेज स्टूडेंट को मतदाता बनाने की मुहिम

Sun Aug 23 , 2020
भोपाल। मध्यप्रदेश के उपचुनाव से पहले युवा चेहरों को जोडऩे की कवायद शुरू हो गई है। प्रदेश सरकार ने कॉलेजों में पहुंचने वाले विद्यार्थियों को मतदाता के तौर पर रजिस्टर्ड कराने के इंतजाम किए हैं। इसके तहत कॉलेजों में प्रवेश के वक्त ही विद्यार्थियों को फार्म-6 बांटा जाएगा ताकि वो मतदाता परिचय पत्र बनवा सकें। […]