जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

दूध के इस चीज का कर लें सेवन, फिर सेहत को मिलेंगे हैरान कर देने वाले फायदें

नई दिल्‍ली। दूध (Milk) का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। वहीं अगर इसमें आप थोड़ा सा जायफल पाउडर मिला लें या इसे दूध के साथ उबालकर पिएं, तो ये दूध के फायदों को डबल कर देगा। जायफल में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस(Phosphorus), पोटैशियम, सोडियम, जिंक, विटामिन सी(vitamin C), विटामिन बी 6, विटामिन ए जैसे पोषक तत्व पाए हैं। सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में इसका सेवन आपके लिए फायदेमंद है।

पेट से जुड़ी समस्याओं में
पेट से जुड़ी समस्याओं में दूध और जायफल(milk and nutmeg) का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा। ये पाचन तंत्र को ठीक रखता है। इससे कब्ज और गैस की प्रॉब्लम दूर होगी।

जोड़ों के दर्द में
जायफल में एंटी-इंफ्लामेट्री (anti-inflammatory) प्रॉपर्टीज होती हैं। दूध में मिलाकर इसे पीने से जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द से राहत मिलेगी। इससे सूजन की समस्या भी कम होगी। गठिया के मरीजों के लिए इसका सेवन बेहद फायदेमंद है।

स्किन के लिए
दूध और जायफल का सेवन स्किन को चमकदार बनाता है। जायफल को दूध के साथ घिसकर इसका पेस्ट तैयार कर लें और इससे चेहरे पर लगाएं।

नींद न आने की समस्या में
अगर आपको नींद न आने की समस्या है तो इसमें जायफल और दूध का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा। जायफल में एंटी स्ट्रेस गुण होते हैं। इससे तनाव दूर होता है और नींद न आने की समस्या में भी आपको राहत मिलती है।

इस तरह तैयार करें
दूध में जायफल को उबालकर इसका सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा दूसरा तरीका ये है कि जायफल के पाउडर को दूध में उबाल लें और इस मिश्रण के तैयार होने के बाद इसे छानकर पिएं।

नोट – उपरोक्त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं इन्हें किसी प्रोफेशनल डॉक्टर की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी बीमारी या परेंशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Share:

Next Post

PNB में है अकाउंट तो आपकी होने वाली है बल्ले-बल्ले, अब होगा 8 लाख रुपये का फायदा

Tue Dec 28 , 2021
नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है. बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए बेहद अच्छी पेशकश की है. अगर आप भी पीएनबी बैंक के ग्राहक हैं और आपको इमरजेंसी में पैसों की जरूरत है तो आपके लिए बैंक स्पेशल सुविधा लाया है. अब बैंक अपने ग्राहकों को […]