टेक्‍नोलॉजी

देश की पहली ‘मेड इन इंडिया’ मर्सिडीज इलेक्ट्रिक कार कल होगी लॉन्च, जानिए इसकी कीमत और खासियत

नई दिल्ली। जर्मन कार मेकर मर्सिडीज बेंज (German car maker Mercedes Benz) शुक्रवार को भारत में अपनी इलेक्ट्रिक सेडान कार ईक्यूएस 580 फोर मैटिक को लॉन्च कर देगी। इस इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) की पहली खासियत है कि इसे पूरी तरह से भारत में ही बनाया गया है और इसकी दूसरी खासियत इसकी रेंज होगी।

कंपनी इस लग्जरी सेडान कार में 107.8 kWh क्षमता का बैटरी पैक देगी जिससे इस कार को 750 किलोमीटर तक की रेंज मिल सकती है। ज्यादा रेंज के साथ ही इस कार में काफी ताकतवर मोटर भी दी गई है। इलेक्ट्रिक सेडान कार में कंपनी की ओर से फोर मैटिक के साथ जो मोटर दी जाएगी उससे 516 बीएचपी और 856 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट होगा।

कंपनी की ये इलेक्ट्रिक सेडान मेड इन इंडिया है। इस कार को कंपनी ने महाराष्ट्र के पुणे के पास चाकन के प्लांट में बनाया है। कंपनी की ओर से इसकी जानकारी अभी सार्वजनिक नहीं की गई है लेकिन उम्मीद की जा रही है कि इसकी एक्स शोरूम कीमत 1.80 करोड़ रुपये के आस-पास हो सकती है। मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक कार होने के कारण कंपनी को इसकी कीमत कम रखने में भी मदद मिलेगी। अभी तक कंपनी विदेश से कार इंपोर्ट करती थी जिस पर काफी ज्यादा टैक्स लगता और कार की कीमत में काफी ज्यादा बढ़ोतरी होती थी।

इलेक्ट्रिक सेडान को स्पोर्टी लुक देने के साथ ही इसमें ब्लैक आउट ग्रिल, शॉर्प एलईडी यूनिट, फ्रेमलैस डोर, फ्लश डोर, 19 इंच के अलॉय व्हील जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं। मर्सिडीज की ईक्यूएस 580 फोर मैटिक इलेक्ट्रिक कार का मुकाबला अपनी की कंपनी की दूसरी इलेक्ट्रिक कार ईक्यूएस 53, बीएमडब्ल्यू आई4, ऑडी ई ट्रॉन जीटी और पोर्श की टायकन जैसी कारों से होगा।

Share:

Next Post

'दिग्विजय सिंह ने पहले प्रदेश का बंटाधार कराया और अब कांग्रेस का कराने की तैयारी'

Thu Sep 29 , 2022
भोपाल। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह (Former Chief Minister Digvijay Singh) के कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव लड़ने पर प्रदेश भाजपा के नेताओं ने उन पर निशाना साधना शुरू कर दिया है। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा (BJP President VD Sharma) ने कहा है कि अगर दिग्विजय सिंह कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष (National President of […]