जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

वजन कम करने के दौरान भूलकर भी ना खाएं ये फल, वरना फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान

नई दिल्ली। फल और सब्जियां शरीर को आवश्यक पोषक तत्व(Nutrients), विटामिन, मिनरल प्रदान करते हैं इसलिए इन्हें रोजाना खाने की सलाह दी जाती है. एक्सपर्ट के मुताबिक, हर इंसान को सुबह ब्रेकफास्ट में 1 फल जरूर खाना चाहिए और हरी सब्जियों (green vegetables) को डाइट में शामिल करना चाहिए. WHO के मुताबिक, जो लोग दिन में कम से कम पांच बार फल और सब्जियां खाते हैं, उनमें हृदय रोग, स्ट्रोक और कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा भी कम होता है.जो लोग वजन कम करते हैं, वे अक्सर अपनी डाइट में फल और सब्जियां (fruits and vegetables) शामिल करते हैं. डॉक्टर और डाइट एक्सपर्ट ने हाल ही में कहा कि अगर कोई वजन कम करना चाहता है तो उसे कुछ फलों का सेवन नहीं करना चाहिए, नहीं तो वे वजन बढ़ा सकते हैं. अब वे कौन से फल हैं, इस बारे में जान लीजिए.

किन फलों को खाने से बचना चाहिए?
The Mirror के मुताबिक, एक्‍सपर्ट बताते हैं कि अगर कोई व्यक्ति स्वस्थ है तो उसके लिए फल खाना काफी अच्छा होता है. लेकिन अगर कोई वेट लॉस के लिए डाइट फॉलो कर रहा है तो वह वजन कम (lose weight) करने के लिए सेब, जामुन, अंगूर, रसबैरी या एवोकाडो जैसे फल तो खा सकता है क्योंकि इनमें काफी कम मात्रा में शुगर होती है. लेकिन आम, खरबूजा, अनानास को खाने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें नेचुरल शुगर (natural sugar) काफी अधिक होती है.


एक्‍सपर्ट के अनुसार एक नॉर्मल साइज के आम में 45 ग्राम, अंगूर में 23 ग्राम, रसबैरी में 5 ग्राम, अवोकाडो में 1.33 ग्राम चीनी होती है. वजन कम करने वाले लोगों को आम-केला जैसे फलों को खाने से बचना चाहिए लेकिन जो लोग दुबले-पतले हैं, वजन बढ़ाना चाहते हैं वे इनका सेवन कर सकते हैं.

वजन कम करने के लिए कौन सी चीजों से बचें?
एक्‍सपर्ट ने बताया, वजन कम करने के लिए फुल फैट, चीनी और नमक वाले फूड्स से बचना चाहिए. इसके अलावा पैकेज्ड फूड से बचना भी काफी अच्छा रहता है. ऐसे फूड्स हेल्थ को खराब करते हैं. साथ ही साथ बिस्किट या चिप्स जैसी चीजें खाने से बचें. अगर घर में ऐसी चीजें हैं तो उन्हें तुरंत घर से बाहर करें.

Share:

Next Post

टूटा कहर, आंधी, तूफान, वर्षा से 40 लोगों की मौत

Tue May 24 , 2022
उत्तरप्रदेश में सर्वाधिक 21 लोग प्रकृति का शिकार हुए तो हरियाणा, पंजाब, बिहार, म.प्र. में भी कहर मंगलवार।  भीषण गर्मी (Heat) के बाद देश के अधिकांश हिस्सोंं में आंधी-तूफान (Thunderstorm) ने कहर (Havoc) बरपा दिया है। 50-60 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चल रही हवा (Wind) और बारिश (Rain) से पिछले 24 घंटों में 40 […]