जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

Health Tips: पेट की चर्बी कम करने डाइट में शामिल करें ये सब्जियां, घटेगा मोटापा

नई दिल्‍ली (New Delhi). आपको बता दें कि वजन (Weight) को कम करना आसान है. लेकिन बैली फैट को कम करना इतना आसान नहीं हैं. बैली फैट, पेट की चर्बी, पेट में अधिक मात्रा में फैट जमा होने के कारण बैली फैट (belly fat) की समस्या होती है. जिसे कम करना इतना आसान नहीं है, लेकिन इतना मुश्किल भी नहीं. बैली फैट को कम करने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में थोड़े बदलाव की जरूरत है. आपको अपनी डाइट में ऐसे हेल्दी फूड्स को शामिल करने की आवश्यकता है. जो आपके वजन को आसानी से घटा सके. अक्सर खराब दिनचर्या और प्रॉपर वर्कआउट न होने की वजह से बैली फैट बढ़ जाता है. जो न सिर्फ हमारी सुंदरता को कम करता है. बल्कि ये स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हो सकता है. तो चलिए आज हम आपको ऐसी सब्जियों के बारे में बताते हैं जो बैली फैट को कम करने में मददगार हैं.

1. पेट की चर्बी घटाने के लिए गोभी



गोभी एक ऐसी सब्जी है जो न केवल स्वाद बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक मानी जाती है. गोभी में एंटी-ऑक्सीडेंट (Anti-oxidant) और विटामिन-सी होता है, जो वजन कम करने में मदद कर सकता है. साथ ही बैली फैट को भी बर्न करता है. गोभी में मौजूद पोषक तत्व(Nutrients) शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

2. बैली फैट घटाने के लिए खीरा
गर्मियों के मौसम में खीरे (Cucumbers) का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. खीरे को फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है. इसके सेवन से बैली फैट को कम कर सकते हैं. खीरे में 80 प्रतिशत पानी पाया जाता है जो गर्मियों में शरीर को डी-हाइड्रेट (de-hydrate) होने से बचा सकता है.

3. पेट की चर्बी घटाने के लिए पालक
बैली फैट को कम करने के लिए पालक एक परफेक्ट सब्जी है. न्यूट्रियन्स से भरपूर होने के साथ ही इसमें फाइबर भी काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है. फाइबर के अलावा, पालक विटामिन ए, सी और के, मैग्नीशियम, आयरन और मैंगनीज से भरपूर होता है. फैट कम करने के लिए आप अपनी डाइट में पालक को शामिल कर सकते हैं.

4. पेट की चर्बी कम करने के लिए बीन्स
बींस को हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बीन्स के सेवन से मांसपेशियां(muscles) मजबूत और पाचन को ठीक रखा जा सकता है. बींस आपके वजन को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकती है.

5. पेट की चर्बी घटाने के लिए ब्रोकली
ब्रोकली में कैल्शियम और विटामिन-सी होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, और शरीर के फैट को बर्न करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा यह पाचन को बेहतर करने में भी मदद कर सकता है. ब्रोकली को आप सूप सब्जी और सलाद के रूप में सेवन कर सकते हैं.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी सिर्फ सामान्‍य सूचना के लिए हैं हम इसकी सत्‍यता का दावा नही करते हैं। कोई भी सवाल हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Share:

Next Post

रश्मिका मंदाना की पोस्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शेयर की

Fri May 17 , 2024
मुंबई (Mumbai)! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने रश्मिका मंदाना (Rashmika Mandanna) की एक पोस्ट पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने रश्मिका मंदाना (Rashmika Mandanna) के वीडियो पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा कि लोगों को जोड़ने और उनके जीन को बेहतर बनाने से उन्हें संतुष्टि मिलती है. दरअसल, रश्मिका ने हाल ही में […]