देश भोपाल मध्‍यप्रदेश

MP: गर्भवती महिलाओं और उनके होने वाले बच्चों को देंगे सुरक्षा कवच : शिवराज

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने कहा कि कोविड-19 का टीका कोरोना से बचाव (covid-19 vaccine protect against corona) का काफी प्रभावशाली एवं कारगर उपाय है। प्रदेश में अभी तक ढाई करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। टीकाकरण अभियान के चलते हमने यह निर्णय लिया है कि अब गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चे को वैक्सीन का सुरक्षा कवच प्रदान किया जाए। इसके लिये शुक्रवार, 23 जुलाई से कोविड-19 टीकाकरण सत्र की शुरूआत प्रदेश में होगी।

मुख्यमंत्री चौहान ने ट्वीट के माध्यम से जानकारी दी कि कोविड-19 टीकाकरण गर्भवती महिलाओं और उनके होने वाले बच्चे के लिये सुरक्षा का मजबूत कवच है। गर्भवती महिलाओं को कोरोना संक्रमण से बचाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिये राज्य स्तरीय टीकाकरण का कार्य प्रांरभ किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने 23 जुलाई से शुरू हो रहे इस विशेष अभियान में सभी वर्गों से आव्हान किया है कि जिस तरह पूर्व में टीकाकरण के लिये लोगों ने उत्साह दिखाया था, उसी तरह गर्भवती महिलाओं को सुरक्षा कवच देने के लिये सक्रिय भूमिका निभाएँ, जिससे शत-प्रतिशत लक्ष्य समय पर प्राप्त किया जा सके।

टीकाकरण केन्द्रों पर अतिरिक्त कक्ष की व्यवस्था
मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रदेश में 23 जुलाई से शुरू हो रहे गर्भवती माताओं को कोविड-19 टीकाकरण विशेष अभियान सभी शासकीय मेडिकल कॉलेज, समस्त जिला चिकित्सालय, सिविल अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर वैक्सीन लगाई जाएगी। गर्भवती महिलाओं के लिये टीकाकरण केन्द्रों पर अतिरिक्त टीकाकरण कक्ष, निगरानी कक्ष, प्रतीक्षा कक्ष, मेडिकल ऑफिसर द्वारा पर्यवेक्षण की व्यवस्था रहेगी। सभी केन्द्रों पर भारत सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के लिये जारी गाइडलाइन का पालन भी किया जाएगा।

तीसरी लहर के प्रभाव को कम करना होगा
उन्होंने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर को हरसंभव प्रयास कर निष्क्रिय करना होगा। इसके लिये राज्य सरकार ने अग्रिम रूप से सभी व्यवस्थाएँ सुनिश्चित कर ली है। आगामी दिनों में प्रदेश में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित कर ली जाएगी। अस्पतालों में बेड्स की भी बड़े स्तर पर व्यवस्थाएँ की जा चुकी है। चिकित्सकीय अधोसंरचना निर्माण के साथ जरूरी मेन पावर की पूर्ति करने के लिये भर्तिया की जा रही हैं। उन्होंने सभी प्रभारी मंत्रियों को अपने-अपने प्रभार के जिलों में अस्पतालों में की जा रही तैयारियों पर सतत निगरानी करने के निर्देश दिए हैं।

प्रदेश की पॉजीटिविटी दर 0.01 प्रतिशत
मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि प्रदेश में अभी कोरोना काफी हद तक नियंत्रित है। लेकिन हमे निश्चिंत नहीं होना है। कोराना की गाइडलाइन का पालन करते हुए अनुकूल व्यवहार को भी अपनाना होगा। उन्होंने बताया कि आज प्रदेश में कुल 15 कोरोना के पॉजिटिव प्रकरण आये है और 20 रोगी स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं। पॉजिटिविटी दर भी कम होकर 0.01 प्रतिशत रह गई है। प्रदेश में आज 76 हजार 879 कोरोना टेस्ट किये गये। (एजेंसी, हि.स.)

Next Post

गुजरात में 'खेला होबे' : Modi-Shah के गढ़ में Trinamool की आभासी एंट्री

Thu Jul 22 , 2021
– ममता बनर्जी के आभासी कार्यक्रम में अहमदाबाद के कार्यकर्ता शामिल, शहर में लगे बैनर पोस्टर अहमदाबाद। गुजरात के नगर निगम चुनाव (municipal elections of gujarat) के दौरान आम आदमी पार्टी अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है। अब अगले विधानसभा चुनाव (next assembly election) से पूर्व तृणमूल कांग्रेस भी गुजरात (Trinamool Congress also Gujarat) में […]