खेल

ऋषभ पंत ने 72 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ रच दिया इतिहास

नई दिल्ली: भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के पुनर्निधारित 5वें टेस्ट मैच (IND vs ENG 5th Test) में कमाल का प्रदर्शन किया. उन्होंने इस मैच में कुल 203 रन बनाए और 72 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. पंत ने एजबेस्टन में इस मुकाबले की पहली पारी में 146 और दूसरी पारी में 57 रन का योगदान दिया.

ऋषभ पंत ने विदेशी सरजमीं पर किसी टेस्ट मैच में विकेटकीपर की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने का 72 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. इससे पहले यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के क्लाइड वालकॉट के नाम था. वालकॉट ने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स मैदान पर 1950 में 14 और 168 नाबाद रनों की पारी खेली थी.

इतना ही नहीं, पंत विदेशी सरजमीं पर एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर भी बन गए हैं. पंत ने दिग्गज फारुख इंजीनियर को भी पीछे छोड़ा. पूर्व भारतीय विकेटकीपर फारुख ने मुंबई में 1973 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में कुल 187 रन बनाए थे. अब पंत ने उनसे ज्यादा स्कोर किया.

अगर भारतीय मैदानों की बात की जाए तो पंत लिस्ट में तीसरे नंबर पर आ गए हैं. टॉप पर बुधी कुंदरन हैं, जिन्होंने चेन्नई में इंग्लैंड के ही खिलाफ 1964 में टेस्ट मैच में कुल 230 रन बनाए थे. पूर्व कप्तान और दिग्गज विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में 224 रन ठोके थे. यह एक पारी में किसी भारतीय विकेटकीपर का सबसे बड़ा टेस्ट स्कोर भी है.

ऋषभ पंत और रवींद्र जडेजा के शतकों के दम पर भारत ने एजबेस्टन टेस्ट की पहली पारी में 416 रन बनाए. पंत ने 146 जबकि जडेजा ने 104 रन का योगदान दिया. दोनों ने मिलकर 222 रन की बेशकीमती साझेदारी भी की. ऋषभ पंत ने एजबेस्टन टेस्ट में वनडे की तरह बल्लेबाजी की. उन्होंने 111 गेंदों पर 20 चौके और 4 छक्के जड़े और 146 रन का योगदान दिया. उन्होंने दूसरी पारी में 86 गेंदों पर 8 चौकों की मदद से 57 रन बनाए.

Share:

Next Post

क्या प्रधानमंत्री मोदी भगवान है, ममता बनर्जी ने क्यों कही ये बड़ी बात

Mon Jul 4 , 2022
कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भाजपा सरकार पर हमला बोलते हुए पूछा कि ‘क्या नरेंद्र मोदी भगवान हैं?’ उन्होंने कहा कि इस समय हर चीज की कीमतें आसमान छू रही हैं और उस पर चर्चा तक नहीं हो रही है। उन्होंने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि देश की अर्थव्यस्था […]