जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

पौषक तत्‍वो का भंडार है पालक, कई बीमारियों से दूर रखनें में मददगार

क्या आप जानते हैं कि पालक स्वास्थ्य के लिए एक सूपरफूड का काम करता है। बता दें कि पालक (Spinach) में उच्च मात्रा में विटामिन और खनिज पाए जाते हैं। इसके अलावा वजन कम करने के लिए भी पालक का सेवन करना सर्वोत्तम है। इसे विटामिन ए (Vitamin a), विटामिन बी 2 (Vitamin B2), सी, ई, के, कैल्सियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, जस्ता, सेलेनियम (Selenium) , प्रोटीन और फाइबर (Protein and fiber) का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। इसका सेवन इम्यूनिटी(Immunity) बढ़ाता है, साथ ही कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। आइए आपको पालक के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं।


हृदय को स्वस्थ बनाए
पालक (Spinach) का सेवन हृदय को स्वस्थ बनाए रखता है, क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है। दरअसल, एंटी-ऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रॉल के हानिकारक ऑक्सीकरण को रोकते हैं, जो हृदय और धमनियों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इसके अलावा पालक में मैग्नीशियम, पोटैशियम और फोलेट जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं, जो कि हमारे हृदय के लिए लाभकारी हैं।

सूजन कम करने में सहायक
पालक (Spinach) में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण (Anti inflammatory) होते हैं, जिससे सूजन को कम करने में सहायता मिलती है, इसलिए इसका सेवन गठिया, अस्थमा और माइग्रेन जैसी स्थिति को नियंत्रित करता है।

रक्तचाप कम करने में मददगार
पालक (Spinach) में पोटैशियम की मात्रा अच्छी पाई जाती है, तो वहीं सोडियम (Sodium) की मात्रा कम होती है, इसलिए पालक (Spinach) का सेवन रक्तचाप कम करने में मदद करता है। अगर आप उच्च रक्तचाप की समस्या से जूझ रहे हैं, तो रोजाना पालक का जूस पीना शुरू कर दें।

आंखों के लिए फायदेमंद
पालक (Spinach) में बीटा-कैरोटीन, ल्यूटिन और जैक्सैंटिन और कैरोटीनइड्स (Jaxantine and carotenoids) जैसे गुण होते हैं, जो कि हमारी आंखों को स्वस्थ बनाए रखते हैं। पालक को जैतून के तेल के साथ तैयार करके खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है

नोट – उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍यज जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें कोई भी बीमारी या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Share:

Next Post

LPG Gas Cylinder : 819 रुपये वाला गैस सिलेंडर मिल रहा 119 रु में, ऐसे उठाएं ऑफर का लाभ

Thu Mar 25 , 2021
नई दिल्ली। इस समय घरेलू रसोई गैस (LPG Cylinder Prices) की कीमतें आसमान छू रही हैं। सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 2021 में अब तक 225 रुपये प्रति सिलेंडर तक बढ़ चुकी है। दिल्ली में सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर के दाम 819 रुपये पहुंच गए हैं। लेकिन पेटीएम आपके लिए एक खास ऑफर […]