जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

Lockdown : इन पांच तरीकों से वर्क फ्रॉम होम को बनाएं मजेदार, तनाव से रहेंगे दूर

नई दिल्ली। देशभर में कोरोनावयरस (Coronavirus) की दूसरी लहर का प्रकोप जारी है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू तो कुछ जगहों पर वीकेंड और पूर्ण लॉकडाउन लगाया है। ऐसे में ऑफिस पर तला लग गया है और एक बार फिर वर्क फ्रॉम होम में कर्मचारी काम कर रहे हैं। वर्क फ्राम होम में काम के दौरान कई लोगों को मेंटल स्ट्रेस से गुजरना पड़ रहा है। खासकर वो लोग जो अपने परिवार से दूर अकेले रहते हैं।

पूरे दिन एक कमरे में बैठकर लैपटॉप के आगे काम करने के दौरान मन उदास हो जाता है। कई लोगों वर्क फ्रॉम होम के दौरान उदास और तनाव में रहते हैं। ऐसा इसलिए भी इस समय उनके साथ कोई और नहीं होता है जिससे वो अपनी दिल की बात कह सके। इस समय में तनाव को कम करने के लिए हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिससे आप वर्क फ्रॉम होम में खुश रह सकते हैं। इन तरीकों से आप तनाव से भी दूर रहेंगे।

अपने दिन की अच्छी शुरुआत करें
हम सभी लोग उठते ही अपना फोन चेक करते हैं और सोशल मीडिया की फालतू की जानकारियों को पढ़ते हैं। जिसकी वजह से हम दुखी और चिड़चिड़े हो जाते हैं। ये दिन को शुरू करने का सही तरीका नहीं है। आप सुबह उठकर सोचे कि आज आपको क्या- क्या चीजें करनी हैं और उस हिसाब से अपना डे प्लान करें।

वर्कप्लेस को थोड़ा क्रिएटिव बनाएं
बाहर के माहौल का असर आप पर भी पड़ता है। ऐसे में आप तनाव से बचने के लिए अपने काम करने वाली जगह को प्राकृतिक पेटिंग, पेड़- पौधे , बुद्धा की मूर्ति सेमत अन्य चीजें लगाकर क्रिएटिव बना सकते है। साथ ही आपका मन भी शांत रहेगा। इससे आपको तनाव नहीं होगा और काम में फोकस बना रहेगा।

एक समय में एक ही चीज करें
एक रिसर्च में ये बात सामने आयी कि एक व्यक्ति 47 प्रतिशत समय अपने विचार में उलझा रहता है और एक साथ कई चीजें करने से आपका ध्यान एक जगह नहीं होता है। इसलिए एक समय पर एक ही काम करें। ये आपके काम को सुधारेगा। साथ ही आपको जरूरत से ज्यादा चीजों को सोचने से भी रोकेगा।

धीरे धीरे काम करें
एक्टिव रूप से काम करने के लिए धीरे- धीरे काम करें। धीरे खाएं, धीरे काम करें और ध्यान से सुनें। अगर आप शांत मन से काम करेंगे तो अपनी जिंदगी और काम दोनों का मजा ले सकते हैं।

खुद से प्यार करें
अपने साथ थोड़ा समय बिताएं। रोजाना वर्कआउट और मेडिटेशन करें। इससे आपके शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज होगा जिसकी वजह से आप खुश रहते हैं। अपने परिजनों के साथ समय बिताएं। अपने दोस्तों से वीडियो कॉल पर बात करें।

Next Post

आखिर क्यों हो रही है रेमडेसिविर के लिए मारामारी ?

Sun Apr 25 , 2021
योगेश कुमार गोयल कोरोना की दूसरी लहर भारत में इतना भयानक रूप धारण कर चुकी है कि दिल्ली हाईकोर्ट को कहने पर विवश होना पड़ा है कि यह दूसरी लहर नहीं बल्कि सुनामी है और अगर हालात ऐसे ही चलते रहे तो अनुमान लगाए जा रहे हैं कि अगले कुछ महीनों के भीतर मौतों का […]