देश भोपाल न्यूज़ (Bhopal News) मध्‍यप्रदेश

सबके सहयोग से सीहोर को बनाएंगे भारत के अग्रणी नगर, लाइट मेट्रो से भोपाल से जोड़ेंगेः शिवराज

– भोपाल के उप नगर के रूप में होगा विकसित सीहोर, जलियावाला बाग जैसा भव्य स्मारक बनाया जायेगा

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने कहा कि सभी के सहयोग से सीहोर (Sehore) को भारत (India) के अग्रणी नगरों (leading cities) में एक बनाया जायेगा। सीहोर के विकास में कोई कमी नहीं रखी जायेगी। यहाँ औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया जायेगा। भोपाल के उप नगर के रूप में सीहोर का विकास किया जायेगा। भोपाल से सीहोर को लाइट मेट्रो (light metro) के माध्यम से जोड़ा जायेगा। यहाँ के प्रसिद्ध चिंतामन गणेश मंदिर (Famous Chintaman Ganesh Temple) का भी श्री महाकाल लोक की तरह विकास किया जायेगा।

मुख्यमंत्री चौहान मंगलवार की रात सीहोर के गौरव दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सीहोर वीरों की भूमि है। अमर शहीद चैन सिंह ने अंग्रेजों के छक्के छुड़ा दिये। सीहोर में जिस स्थान पर शहीदों को तोप से उड़ा दिया गया था, वहाँ जलियावाला बाग की तरह ही भव्य स्मारक का निर्माण किया जायेगा। दरअसल, मुख्यमंत्री सीहोर गौरव दिवस समारोह में शामिल हुए। उन्होंने सीहोर की 32 हस्तियों को गौरव सम्मान से सम्मानित किया। उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर ही अनेक विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री ने कहाकि सीहोर का शरबती गेहूँ दुनियाभर में मशहूर है। इसके निर्यात को प्रोत्साहित किया जाना जरूरी। सीहोर कृषि विज्ञान केन्द्र में ही सोयाबीन की दो किस्में जवाहर 9305 और 15601 विकसित की गईं। सीहोर की कचौरी, कड़ी, पूरी, सीरा, सेव, मंगोड़े प्रसिद्ध हैं। सीहोर में कृषि यंत्र बनते हैं।

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में बेटियों के सम्मान को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाती है। बेटियों के प्रति दुराचार करने वालों को फाँसी की सजा का प्रावधान है। अभी तक 89 व्यक्तियों को फाँसी की सजा सुनाई गई है। बेटियों की उच्च शिक्षा की फीस सरकार भरती है। मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना में 12वीं में 75 प्रतिशत या इससे अधिक अंक लाने वालों को सरकार लेपटॉप तो देती ही है, साथ ही उनकी उच्च शिक्षा की फीस भी सरकार भरती है। प्रदेश में बड़ी संख्या में सरकारी भर्तियों के अलावा उद्योगों से रोजगार सृजित किये जा रहे हैं। स्व-रोजगार के लिये भी व्यापक अवसर उपलब्ध कराये जा रहे हैं। प्रदेश में ऐतिहासिक फैसला लेते हुए मेडिकल एवं इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिन्दी में प्रारंभ की गई है।

मुख्यमंत्री ने सीहोर के विकास के लिये रखी गई विभिन्न माँगों, नगर में सीसी रोड निर्माण, फुटपाथ निर्माण, नाला सौंदर्यीकरण, दो पुल निर्माण, स्ट्रीट लाइट्स में एलईडी लगवाने, तालाब गहरीकरण, मार्ग निर्माण आदि को पूरा करने की घोषणा की। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित सभी को नगर को आगे बढ़ाने, नगर को स्वच्छता में नम्बर-1 बनाने और नशामुक्ति आदि का संकल्प दिलाया।

समाजजनों ने नगर के विकास का संकल्प लिया
मुख्यमंत्री चौहान की प्रेरणा पर नगर के विभिन्न समाज के लोगों ने नगर के विकास में योगदान करने का संकल्प लिया। राठौर समाज ने 11 कन्याओं के विवाह, चौरसिया समाज ने सफाईकर्मियों को गणवेश देने, जैन समाज ने प्रवेश द्वार के निर्माण, आई.ई.एफ. स्कूल द्वारा दो चौराहों के सौंदर्यीकरण, नगर पालिक अध्यक्ष श्री प्रिसं राठौर द्वारा प्रत्येक गली में दुकानों के आगे डस्टबिन रखवाने, ब्राम्हण समाज द्वारा 4 आँगनवाड़ियों को गोद लेने, संडे सुकून ग्रुप द्वारा नगर में बड़े गमले रखवाने और सेल्फी पॉइन्ट बनवाने, किराना व्यापारी संघ ने सभी चौराहों पर डस्टबिन रखवाने का, अग्रवाल समाज द्वारा प्रमुख चौराहे के सौंदर्यीकरण, पेट्रोल पम्प संघ द्वारा कचरा गाड़ी देने, क्रिश्चियन समाज द्वारा तहसील चौराहे का सौंदर्यीकरण और मुस्लिम समाज द्वारा नगर के सौंदर्यीकरण के लिये बिजली व्यवस्था का संकल्प लिया।

समारोह को भोपाल सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर, क्षेत्रीय विधायक सुदेश राय ने भी संबोधित किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री चौहान की धर्मपत्नी साधना सिंह, पुत्र कार्तिकेय सिंह, स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी, सांसद रमाकांत भार्गव, पूर्व मंत्री राजपाल सिंह उपस्थित थे।

घर-आँगन को रंगोली, दीप और रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया
सीहोर नगर के गौरव दिवस पर रोड-शो के दौरान नागरिकों द्वारा पुष्प वर्षा कर किए गए अभिनंदन से मुख्यमंत्री चौहान अभिभूत हुए और नगरवासी भी अपने बीच मुख्यमंत्री को पाकर भाव-विभोर हो उठे। लगभग दो किलोमीटर चले रोड-शो में बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी अपने घरों से बाहर निकल कर मुख्यमंत्री का स्वागत करने आतुर दिखे। नगर के गौरव दिवस पर नगरवासियों ने अपने घरों को रंग-बिरंगी रोशनी, रंगोली और दीप जला कर घर-आँगन को सजाया।

पार्श्व गायक मोनाली ठाकुर ने दी आकर्षक प्रस्तुति
सीहोर के गौरव दिवस समारोह में पार्श्व गायक मोनाली ठाकुर ने आकर्षक गीतों की प्रस्तुति दी। उपस्थित जन इन प्रस्तुतियों से मंत्रमुग्ध हो उठे। (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

फिरोजाबाद: मकान में लगी आग में झुलसकर एक ही परिवार के 6 लोगों की मौत

Wed Nov 30 , 2022
फिरोजाबाद। थाना जसराना क्षेत्र (Thana Jasrana Sector) के पाढ़म स्थित एक मकान में मंगलवार रात लगी भीषण आग (fierce fire in the house) में एक ही परिवार के 6 सदस्यों की मौत (6 members of the same family died) हो गई। जबकि तीन लोगों को बचा (three people were saved) लिया गया है। मुख्यमंत्री ने […]