बड़ी खबर

ओडिशा कैबिनेट में फेरबदल; 21 मंत्रियों ने ली शपथ, सात नये चेहरे शामिल


भुवनेश्वर । ओडिशा (Odisha) के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के मंत्रिमंडल (CM Naveen Patnaik’s Cabinet) के सभी 21 मंत्रियों (All 21 Ministers) ने रविवार को (On Sunday) पद एवं गोपनीयता की शपथ ली (Took Oath) । मंत्रिमंडल में (In Cabinet) सात नये चेहरे (Seven New Faces) शामिल हुए है (Included) । पहली बार राज्य सचिवालय यानी लोकसेवा भवन में शपथग्रहण समारोह का आयोजन किया गया था। राज्यपाल गणेशी लाल ने मुख्यमंत्री और बीजू जनता दल के वरिष्ठ नेताओं के समक्ष सभी मंत्रियों को शपथ दिलाई। [relpoast]

पुराने मंत्रिमंडल में 20 सदस्य थे, जबकि नये मंत्रिमंडल में 21 सदस्य हैं। राज्य के राजनीतिक इतिहास में पहली बार मंत्रियों को कैबिनेट में फेरबदल से एक दिन पहले तत्काल प्रभाव से पद से इस्तीफा देने के लिए कहा था।

पुराने मंत्रिमंडल के मात्र नौ सदस्य ही नये मंत्रिमंडल में अपनी जगह बना पाये। नये मंत्रिमंडल में सात नये चेहरे शामिल हुए और दो सदस्यों जगन्नाथ सरका और अशांक पांडा को राज्य मंत्री की जगह इस बार कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया।

कुल 13 मंत्रियों ने कैबिनेट मंत्री के रूप में और आठ ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली। मुख्यमंत्री ने अभी इनके बीच विभाग का बंटवारा नहीं किया है लेकिन सूत्रों के मुताबिक शाम तक इसकी घोषणा की जा सकती है। इस बार कैबिनेट में पश्चिमी ओडिशा के प्रतिनिधियों को अधिक तरजीह दी गई क्योंकि वहां बीजद को भाजपा से कड़ी टक्कर मिल रही है।

Share:

Next Post

साथ ही थे, साथ ही हैं, साथ ही रहेंगे, बीजेपी को उम्मीद नहीं करनी चाहिए- सीएम अशोक गहलोत

Sun Jun 5 , 2022
उदयपुर । राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election) की बाड़ेबंदी को लेकर (About the Fencing) सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने कहा कि साथ ही थे (Were Together), साथ ही हैं (Are Together), साथ ही रहेंगे (Will be Together), बीजेपी को उम्मीद नहीं करनी चाहिए (BJP should not Expect) । जब क्राइसिस आया था उस […]