विदेश

यूक्रेन संकट: मैरियूपोल पर हवाई हमलों में 210 बच्चों समेत 5000 की मौत, रूसी हमलों में 7886 किलोमीटर सड़क तबाह


कीव/मैरियूपोल। युद्ध के 34वें दिन भी रूसी सेना ने यूक्रेनी शहरों पर मिसाइलें दागीं। इस जंग में यूक्रेन को अब तक 564.9 अरब डॉलर का नुकसान हो चुका है, जिसमें 7,886 किलोमीटर से ज्यादा का रोडवेज तबाह हो चुका है। यूक्रेन के अकेले मैरियूपोल शहर में रूस की तरफ से हो रहे हवाई हमलों में 210 बच्चों समेत 5,000 लोग मारे जा चुके हैं जबकि 78 हजार करोड़ का इंफ्रास्ट्रक्चर तबाह हो गया है।

स्थानीय मीडिया कीव इंडिपेंडेंट ने यह जानकारी ट्विटर के जरिये दी है। जानकारी के मुताबिक, मैरियूपोल शहर में 1 मार्च से ही गतिविधियां पूरी तरह बंद हैं। शहर की सारी इमारतें मलबे में तब्दील हो चुकी हैं। उधर, यूक्रेन की मंत्री यूलिया सिव्रीदेंको ने फेसबुक पोस्ट पर बताया कि अब तक देश को अरबों डॉलर का नुकसान हुआ है जिसमें 7,886 किलोमीटर से ज्यादा लंबी रोडवेज की सड़कें भी तबाह हो चुकी हैं।

यूक्रेन के रिव्ने क्षेत्र के गवर्नर ने कहा कि रॉकेट हमले से एक तेल डिपो प्रभावित हुआ है। पिछले कुछ दिनों में रूसी मिसाइलों ने 6 तेल डिपो तबाह कर दिए हैं। कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने कहा, कीव में अब तक 100 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं जबकि करीब 82 बहुमंजिला इमारतें तबाह हो गई हैं। खारकीव में करीब 82 बहुमंजिला इमारतें 53 किंडरगार्टन, 69 स्कूल और 15 अस्पताल रूसी सेना ने बर्बाद कर दिए हैं।


बच्चों के खाने-पीने का सामान नहीं
मंगलवार की सुबह होने से पहले ही यूक्रेन में सायरन की आवाज गूंजने लगी। मैरियूपोल के एक दुकानदार ने बताया, शहर में बच्चों विशेषकर शिशुओं के लिए खाने-पीने का सामान नहीं है। गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी तक बेसमेंट में कराई जा रही है, क्योंकि सारे नर्सिंग होम व अस्पताल रूसी हमलों में ध्वस्त हो गए हैं। वहीं, संयुक्त राष्ट्र ने कहा, वह खारकीव में भोजन और मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध कराने में सक्षम है।

यूक्रेन का दावा : रूसी सेना को भी भारी नुकसान
रूसी सेना की कई यूक्रेनी शहरों में तबाही के बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति के सलाहकार मायखाइलो पोदोलियाक ने दावा किया कि इस युद्ध में उसने रूस के कुछ जनरलों और सैकड़ों सैनिकों को भी मारा है। उसने बताया, युद्ध की शुरुआत से अब तक सात रूसी जनरल मारे गए, जिससे रूसी सेना को बड़ी क्षति का अनुमान लगाया जा रहा है। हालांकि, यूक्रेन के दावों की पुष्टि नहीं हो पाई है। रूस ने अब तक सिर्फ एक जनरल याकोव रेजंत्सेव और एक वरिष्ठ नौसैनिक कमांडर की मौत की पुष्टि की है।

Share:

Next Post

इस दिन लगने जा रहा साल का पहला सूर्य ग्रहण, यहां जानें तिथि व समय

Wed Mar 30 , 2022
नई दिल्ली। साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण (first solar eclipse) 30 अप्रैल को लगेगा। हिंदू पंचांग के अनुसार, 30 अप्रैल को वैशाख मास की अमावस्या तिथि है। यह अमावस्या शनिवार (Saturday) के दिन पड़ने के कारण शनिचरी अमावस्या का योग बन रहा है। जबकि साल का दूसरा सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर को लगेगा। सूर्य […]