जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

Curry leaves benefits: खाने में स्‍वाद बढ़ानें के साथ सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है करी पत्‍ता

वैसे तो आम तौर पर करी पत्ते (Curry leaf) का उपयोग स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि करी पत्ता न सिर्फ स्वाद बल्कि आपकी सेहत को बेहतर रखने में सहायक है। करी पत्‍ता (Curry leaf) का सेवन स्‍वास्‍थ्‍य (Health) के लिए बेहद फायदेमंद है, इसके खाने भर से कई रोगों का उपचार हो जाता है। आज इस लेख के माध्‍यम से हम आपको बतानें जा रहें हैं करी पत्‍ता के सेवन के स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी फायदें तो आइये जानतें है….

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद
आज के समय में डायबिटीज (Diabetes) एक बड़ी बीमारी के रूप में पैर पसार रही है। इसके उपचार में हजारों का खर्चा आता है। उपचार से जरूरी है सावधानी और सही खान-पान। करी पत्ता खाना डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी है। इतना ही नहीं, इसके सेवन से ब्लड प्रेशर (blood pressure), मोटापा और बालों के झड़ने की समस्या कम होती है।


पाचन में सुधार करता है
आज के समय में हर इंसान की जीवनशैली खराब हुई है, जिस कारण पाचन (Digestion) की समस्याएं आम हो रही है। शरीर में जमा अनचाहा फैट कई बीमारियों को दावत दे रहा है। करी पत्ता (Curry leaf) का सेवन पाचन तंत्र में सुधार लाने के साथ-साथ वजन को नियंत्रित करने में भी सहायक है। कुछ लोगों को भोजन के बाद गैस और खट्टे डकार की समस्या होती है, उन्हें करी पत्तो (Curry leaf) का सेवन करना चाहिए। विशेषज्ञों के मुताबिक आंतों को ठीक रखने में ये सहायक है।

मोटापा कम करने में फायदेमंद
अगर आपको अधिक चर्बी की शिकायत है, तो रोज सुबह करी पत्ते का जूस या चाय पी सकते हैं। इसके अंदर एल्कालॉइड (Alkaloids) होता है, जो आपको अधिक शक्ति देने में सहायक होता है। मानसिक रूप से अधिक काम करते हैं, तो इससे बनने वाली चाय पी सकते हैं।

आज के समय में हर किसी को दिल से जुड़ी किसी न किसी तरह की बीमारी है। कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड को नियंत्रित करने के लिए लोग महंगे से महंगा उपचार करवा रहे हैं। जबकि करी पत्ता सबसे सस्ता विकल्प है। जी हां, कोलेस्ट्रॉल को कम करने में ये सहायक है।

शरीर की सफाई
शराब-सिगरेट आदि का सेवन नहीं भी करते, तो भी आपके शरीर को सफाई की जरूरत है। दरअसल आज के समय में जो भी भोजन हम कर रहे हैं, उसमें जरूरत से अधिक विषैले रसायनों और खादों का उपयोग होता है, जो शरीर के लिए नुकसानदायक है। शरीर की सफाई के लिए करी पत्ता फायदेमंद है। ये हानिकारक पदार्थों को शरीर से बाहर करते हुए एनर्जी लेवल और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है ।

नोट – उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें कोई भी बीमारी या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Next Post

महज 4 मिनट में चार्ज होगी ये इलेक्ट्रिक SUV, देगी 500Km की रेंज

Wed Mar 31 , 2021
नई दिल्ली। Kia Motor ने अपनी नई इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर Kia EV6 को हाल ही में पेश किया था, अब इसके मैकेनिकल डिटेल्स का खुलासा हुआ है। साउथ कोरियन कंपनी की तरफ से पेश किए जाने वाले इस क्रॉसओवर को इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर तैयार किया है। इस इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर को तीन अलग अलग […]