देश

अशक्त लोगों को घर पर ही लगेगी कोरोना वैक्‍सीन, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

देश में कोरोना टीकाकरण (vaccination) अभियान तेजी से जारी है. इस बीच आज सरकार ने कहा कि जो घर से बाहर नहीं टीका लगवाने जा सकते हैं, उनको घर पर सुपरवाइज करके टीका लगाने संबंधी गाइडलाइन (guideline) जारी किया गया है. नीति आयोग सदस्य डॉ वी के पॉल ने कहा कि अशक्त लोगों और चल-फिर नहीं सकने वाले लोगों को हम कोविड-19 का टीका घर पर ही देंगे.

बता दें कि इस समय 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोग वैक्सीनेशन सेंटर जाकर टीका लगवा रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 18 साल से ज्यादा आयु वर्ग में 66 फीसदी लोगों को पहली डोज और 23 फीसदी को दोनों डोज दी जा चुकी है. 35.4 फीसदी शहरी इलाको में और 63.7 फीसदी ग्रामीण इलाकों में वैक्सीनेशन हुआ है.

स्वास्थ्य मंत्रालय(Ministry of Health) ने लोगों से अपील की कि त्योहार समझदारी से मनाएं, वैक्सीनेशन के बाद भी कोविड गाइडलाइन का पालन करें. सिंतबर के महीने में 81.76 लाख प्रति दिन करीब वैक्सीन लगाए जा रहे हैं जबकि अगस्त में ये 59.19 लाख था. हर महीने टीकाकरण बढ़ रहा है. राष्ट्रव्यापी टीकाकरण मुहिम के तहत अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की 83.39 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण (corona virus infection) के मामले घटने के बावजूद अब भी हम महामारी की दूसरी लहर के बीच में हैं. ऐसे में सावधानी जरूरी है.


त्योहारों के लिए गाइडलाइन
स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि आनेवाले त्योहारों को देखते हुए फेस्टिवल गाइडलाइंस जारी की गई है. सभी राज्यों को व्यापक एसओपी भेजा गया है. त्योहारों के लिए कहा गया है कि जहां 5 फीसदी से ज्यादा पॉजिटिवटी रेट है वहां भीड़ एकत्रित नहीं होने दी जाए. किसी भी भीड़ के लिए पहले इजाजत ली गई हो साथ ही इसमें लोगों की संख्या बताई जाए. वहीं नीति आयोग सदस्य डॉ वी के पॉल ने लोगों से अपील की कि त्योहारों में लापरवाही नहीं बरतें, हमे सुरक्षित रहना है. त्योहार घर में ही मनाएं.

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि सबसे ज्यादा एक्टिव केस केरल, फिर महाराष्ट्र, तमिलनाडु, मिज़ोरम, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में है. केरल एकमात्र ऐसा राज्य है, जहां कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या एक लाख से अधिक है. पिछले हफ्ते सामने आए कुल मामलों में 62.73 प्रतिशत इसी राज्य से थे.

उन्होंने कहा कि 33 जिलों में साप्ताहिक स्तर पर कोविड-19 के 10 प्रतिशत से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं , जबकि 23 जिलों में 5 से 10 प्रतिशत मामले सामने आ रहे हैं.

Share:

Next Post

युवती की आँखों में एसिड डालने वाले दोनों आरोपित गिरफ्तार

Thu Sep 23 , 2021
पन्ना। पन्ना जिले की पवई तहसील के ग्राम बराहो (Village Baraho of Powai tehsil of Panna district) में 21 सितंबर को एक युवती की आँखों में बलपूर्वक एसिड डाले जाने की घटना के दोनों आरोपितों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया गया है। पीड़िता को उपचार के लिये चित्रकूट अस्पताल (Chitrakoot Hospital) में दाखिल कराया […]