जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

वेट लॉस के दौरान ना खाएं ये फल, कम होने की जगह बढ़ जाएगा वजन


नई दिल्ली: फल और सब्जियां शरीर को आवश्यक पोषक तत्व, विटामिन, मिनरल प्रदान करते हैं इसलिए इन्हें रोजाना खाने की सलाह दी जाती है. एक्सपर्ट के मुताबिक, हर इंसान को सुबह ब्रेकफास्ट में 1 फल जरूर खाना चाहिए और हरी सब्जियों को डाइट में शामिल करना चाहिए. WHO के मुताबिक, जो लोग दिन में कम से कम पांच बार फल और सब्जियां खाते हैं, उनमें हृदय रोग, स्ट्रोक और कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा भी कम होता है.

जो लोग वजन कम करते हैं, वे अक्सर अपनी डाइट में फल और सब्जियां शामिल करते हैं. डॉक्टर और डाइट एक्सपर्ट डॉ. माइकल मोस्ले (Dr Michael Mosley) ने हाल ही में कहा कि अगर कोई वजन कम करना चाहता है तो उसे कुछ फलों का सेवन नहीं करना चाहिए, नहीं तो वे वजन बढ़ा सकते हैं. अब वे कौन से फल हैं, इस बारे में जान लीजिए.

किन फलों को खाने से बचना चाहिए?
The Mirror के मुताबिक, डॉ. माइकल मोस्ले बताते हैं कि अगर कोई व्यक्ति स्वस्थ है तो उसके लिए फल खाना काफी अच्छा होता है. लेकिन अगर कोई वेट लॉस के लिए डाइट फॉलो कर रहा है तो वह वजन कम करने के लिए सेब, जामुन, अंगूर, रसबैरी या एवोकाडो जैसे फल तो खा सकता है क्योंकि इनमें काफी कम मात्रा में शुगर होती है. लेकिन आम, खरबूजा, अनानास को खाने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें नेचुरल शुगर काफी अधिक होती है.

डॉ. ने बताया, एक नॉर्मल साइज के आम में 45 ग्राम, अंगूर में 23 ग्राम, रसबैरी में 5 ग्राम, अवोकाडो में 1.33 ग्राम चीनी होती है. वजन कम करने वाले लोगों को आम-केला जैसे फलों को खाने से बचना चाहिए लेकिन जो लोग दुबले-पतले हैं, वजन बढ़ाना चाहते हैं वे इनका सेवन कर सकते हैं.

वजन कम करने के लिए कौन सी चीजों से बचें?
डॉ. ने बताया, वजन कम करने के लिए फुल फैट, चीनी और नमक वाले फूड्स से बचना चाहिए. इसके अलावा पैकेज्ड फूड से बचना भी काफी अच्छा रहता है. ऐसे फूड्स हेल्थ को खराब करते हैं. साथ ही साथ बिस्किट या चिप्स जैसी चीजें खाने से बचें. अगर घर में ऐसी चीजें हैं तो उन्हें तुरंत घर से बाहर करें.

Share:

Next Post

आपके ATM यूज करने से इस सरकारी बैंक ने एक साल में कमाए 645 करोड़

Mon May 23 , 2022
नई दिल्ली: पब्लिक सेक्टर के पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने ग्राहकों से फाइनेंशियल ईयर 2021-22 (FY22) में एटीएम ट्रांजेक्शन चार्ज (ATM Transaction Charges) वसूल कर 645 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई कर ली. बैंक ने एक आरटीआई (RTI) के जवाब में इसकी जानकारी दी. इसके अलावा पीएनबी ने मिनिमम बैलेंस मेंटेन (Minimumm […]