जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

रात में सोने से पहले दूध में मिलाएं बस ये एक चीज, फिर देखे कमाल, मिलेंगे चमत्‍कारिक फायदें

इंसान का सबसे बड़ा खजाना है हेल्थ।अगर शरीर स्वस्थ नहीं है तो दुनिया की कोई चीज हमें खुशी नहीं दे सकती। हमें कुदरत के दिए इस शरीर को स्वस्थ रखना चाहिए। हमें अपनी लाइफस्टाइल, अपने खान-पान का ध्यान रखना चाहिए। जैसे, आप रोजाना दूध पीते हैं, तो इससे न सिर्फ आपको कैल्शियम (Calcium) मिलता है बल्कि आपकी हड्डियां भी मजबूत होती हैं। क्या आप जानते हैं कि घी के साथ दूध पीने से कई लाभ मिलते हैं। इससे मेटाबोल्जिम बढ़ाने से लेकर स्टैमिना बढ़ाने और जोड़ों के दर्द (Joint pain) से भी राहत मिलती है। घी तो वैसे भी लोकप्रिय आयुर्वेदिक खाद्ध पदार्थों में से एक है, जिसके फायदे अनगिनत हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद
वैसे तो यह दूध हर किसी के लिए लाभदायक होता है! लेकिन, गर्भवती महिलाओं (Pregnant women) के लिए इसके कुछ लाभ अधिक हो सकते हैं। घी (Ghee) मिलाने से दूध और भी पौष्टिक हो जाता है। यह गर्भवती महिलाओं और शिशु के लिए खासा फायदेमंद हो सकता है।

स्किन बनाता है Glowing
घी मिला दूध पीने से स्किन को कई सारे लाभ हो सकते हैं। घी और दूध दोनों ही प्राकृतिक मॉइस्चराइजर (Moisturizer) होते हैं। हर शाम दूध और घी पीने से त्वचा सुस्त और जवां (Young) दिखने में मदद कर सकती है। इसके साथ अगर मुंह में छाले हों तो भी ये मिश्रण फायदेमदं साबित होगा।


यौन स्वास्थ्य में सुधार
यह मिश्रण यौन सहनशक्ति और वीर्य उत्पादन को बढ़ाता है। ये शरीर की गर्मी को भी कम करता है जो अवधि को लंबा करने में हेल्प करता है। आपको यौन से संबंधित परेशानी हैं तो नियमित रूप से दूध के साथ घी का सेवन शुरू कर दें।

मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है
दूध के गिलास में घी को मिलाकर सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म (Metabolism) तेज हो सकता है और पाचन तंत्र को मजबूती मिल सकती है। यह दूध में घी मिलाकर सेवन करने का सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक माना जाता है।

जोड़ों को चिकनाई देता है
अगर आप जोड़ो के दर्द से परेशान हैं और अगर जल्द ही इस दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको घी और दूध का सेवन शुरू कर देना चाहिए। घी जोड़ो में सूजन को कम करता है और दूसरी ओर दूध से हड्डियां मजबूत होती हैं।

अच्छी नींद के लिए
घी तनाव (Tension)कम करके मूड को रिफ्रेश करता है। जब इसे एक कप गर्म दूध में मिलाया जाता है, तो यह नसों को शांत करने और आपको नींद की स्थिति में भेजने के लिए फायदेमंद माना जाता है। अगर आपको भी नींद से संबंधित कोई परेशानी है तो जल्दी से ये सेवन करना शुरू कर दें।

डाइजेशन सिस्टम ठीक रहता है
दूध में घी शरीर के अंदर पाचन एंजाइमों के स्राव को उत्तेजित करके पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। ये एंजाइम सरल खाद्य पदार्थों में जटिल फूड्स को तोड़ते हैं, जो बेहतर पाचन में मदद करता है।

रोजाना की हुई कई छोटी-छोटी चीजें हमें सेहतमंद रखती हैं। स्वस्थ रहना एक प्रक्रिया है। हेल्दी शरीर के लिए हमको लगातार प्रयास करने होंगे। यानी एक दिन में हम स्वस्थ नहीं हो सकते। जैसे दूध शरीर के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। रोजाना दूध पीने से हमारे शरीर को कैल्शियम मिलता है और इससे हमारी हड्डियां मजबूत (Bones strong) होती है।

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें। अगर आप पहले किसी बीमारी से ग्रसित है तो उपाय करने से पहले डॉक्‍टर का परामर्श जरूर लें ।

Next Post

जुलाई में टी20 मैच के लिए श्रीलंका दौरे पर रहेगी टीम इंडिया, नए कप्तान की तलाश हुई तेज

Mon May 10 , 2021
  नई दिल्ली । आईपीएल 2021 (IPL2021) कुछ समय के लिए स्थगित होने के बाद अब टीम इंडिया (Team India) लिमिटेड ओवर की सीरीज के लिए इस साल जुलाई में श्रीलंका (Srilanka) का दौरा कर सकती है. बीसीसीआई (BCCI) अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने इसकी जानकारी दी है. आईसीसी (ICC) के फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम […]