इंदौर मध्‍यप्रदेश

कान्ह का सफाई अभियान शुरू, आधा दर्जन पोकलेन लगाईं

  • नदी में जमी गाद और कचरा निकालने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें भी जुटीं, रोज अलग-अलग हिस्सों में होगी सफाई

इंदौर। पिछले कुछ दिनों से कान्ह नदी में जमा गाद और कचरा निकालने के लिए नगर निगम का अमला आज से सक्रिय हो गया है। कृष्णपुरा और शिवाजी मार्केट के हिस्से में नदी की सफाई के लिए आधा दर्जन पोकलेन बुलवाई गईं, वहीं दूसरी ओर निगम टीमें भी किनारों से कचरा निकालने में जुटी थीं।

कुछ महीनों पहले तक कान्ह नदी का पानी न केवल साफ नजर आता था, बल्कि आसपास के हिस्सों में हुए सौंदर्यीकरण के कार्यों से पूरे क्षेत्र का नजारा ही बदल गया था, लेकिन धीरे-धीरे कान्ह नदी में फैक्ट्रियों से छोड़े गए केमिकलयुक्त गंदे पानी और गाद के कारण फिर बदहाली हो गई थी। मच्छी बाजार, हरसिद्धि, जयरामपुर और चंद्रभागा में भी यही हाल नजर आ रहे थे। निगमायुक्त प्रतिभा पाल के निर्देश के बाद निगम की टीमों ने कान्ह नदी के हिस्सों में आज से सफाई अभियान शुरू किया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक 6 पोकलेन और कई जेसीबी इस कार्य के लिए लगाई गई हैं। नदी के हिस्सों और किनारों से गाद निकालने के बाद उन्हें डंपरों में भरकर ट्रेंचिंग ग्राउंड भेजा जाएगा। अलग-अलग चरणों में सफाई अभियान कई दिनों तक चलेगा। नदी किनारे निगम द्वारा फिर से बोर्ड लगाए जा रहे हैं कि कचरा डालने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी और साथ ही पकड़े गए लोगों पर जुर्माना किया जाएगा।

Share:

Next Post

स्किन पर दिखें ये लक्षण तो हो जाए सावधान, ओमिक्रॉन का हो सकता है संकेत

Fri Jan 14 , 2022
नई दिल्ली. कोविड-19 के खतरनाक वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron variant) के देश में 5000 से भी ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. ओमिक्रॉन के प्रसार को देखते हुए इसे डेल्टा वैरिएंट (Delta variant) से घातक माना जा रहा है. एक्सपर्ट का मानना है कि ओमिक्रॉन में डेल्टा की खिलाफ लक्षण कुछ हद तक कम तो पाए […]