बड़ी खबर

मोहम्मद बिन जायद बने यूएई के नए राष्ट्रपति


दुबई । अबू धाबी के क्राउन प्रिंस (Crown Prince of Abu Dhabi) मोहम्मद बिन जायद (Mohamed Bin Zayed) को शनिवार को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) का नया राष्ट्रपति (New President) नियुक्त किया गया (Appointed) । खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, 61 वर्षीय मोहम्मद बिन जायद, शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के बाद देश के तीसरे राष्ट्रपति होंगे, जिनका शुक्रवार को 73 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

शेख मोहम्मद संयुक्त अरब अमीरात सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर भी हैं। उन्हें संयुक्त अरब अमीरात की संघीय सर्वोच्च परिषद द्वारा चुना गया है। वह फिर से चुनाव के लिए पात्र होने से पहले पांच साल के कार्यकाल के लिए पद संभालेंगे। दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने उन्हें बधाई दी। बता दें कि संयुक्त अरब अमीरात के दिवंगत राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद का शुक्रवार को निधन हो गया था। शुक्रवार को उन्हें सुपुर्द-ए-खाक किया गया था।

नाह्यान 73 साल के थे। तीन नवंबर 2004 से शेख खलीफा यूएई के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक थे। उनके निधन पर भारत ने भी शोक जताया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘शेख खलीफा बिन जायद के निधन की सूचना से गहरा दुख पहुंचा है। वह एक महान व दूरदर्शी राजनेता थे, जिनके अधीन भारत और यूएई के संबंध समृद्ध हुए। दुख की इस घड़ी में भारत के लोगों की संवेदनाएं यूएई के लोगों के साथ है।’’

शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर भारत ने शनिवार को एक दिन का राजकीय शोष घोषित किया. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जारी एक पत्र में कहा कि दिवंगत यूएई के राष्ट्रपति के सम्मान में भारत सरकार ने फैसला किया है कि 14 मई को पूरे दिन राजकीय शोक   रहेगा। इस दौरान भारतीय ध्वज आधा झुका रहेगा।

Share:

Next Post

गुना में पुलिसकर्मियों के हत्यारों के घर पर चला बुलडोजर

Sat May 14 , 2022
गुना। मध्य प्रदेश के गुना के आरोन (Aaron of Guna of Madhya Pradesh) में तीन पुलिसकर्मियों की हत्या के आरोपियों की तलाश जारी है। इस बीच प्रशासन ने भी कार्रवाई तेज कर दी है। आरोपियों के घरों पर बुलडोजर (bulldozer) चलाया गया है। यह घर आरोपी नौशाद का बताया गया है, जिसकी मुठभेड़ (Encounter) में […]