देश भोपाल मध्‍यप्रदेश

मप्रः मुख्यमंत्री जनदर्शन कार्यक्रम के तहत पहुंचे कई गाँव, ग्रामीणों से संवाद कर दीं सौगातें

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंगलवार को जनदर्शन कार्यक्रम के तहत टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले के अनेक ग्रामों में पहुँचे। यहाँ उन्होंने ग्रामीणों से रू-ब-रू होकर उनकी समस्याएँ सुनी और क्षेत्र विकास के लिये अनेक सौगातें भी दीं।

ग्रामीणों से संवाद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन अवश्य लगवायें। उन्होंने कहा कि हर गरीब को आवास बनाने के लिये राज्य सरकार राशि उपलब्ध करा रही है। योजना के लाभ से वंचित पात्र लोगों को सूची में शामिल कर आवास योजना का लाभ दिया जायेगा। इन आवासों में नल से जल देने की व्यवस्था भी होगी।

मुख्यमंत्री चौहान जनदर्शन यात्रा के दौरान ग्राम अचर्रा, वृषभानपुरा, हथेरी और केशवगढ़ सहित अन्य ग्रामों में पहुँचे। उन्होंने कहा कि ग्राम हथेरी में एक करोड़ 23 लाख रुपये की लागत से नलजल योजना के लिये टंकी निर्माण और पाइपलाइन बिछाने कार्य किया जायेगा। ग्राम हथेरी में विवाह वाटिका, पंचमखेरा में उप स्वास्थ्य केन्द्र और पंचायत भवन तथा ग्राम रोतेरा कोयला में सरकारी तालाब का गहरीकरण किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि केन-बेतवा लिंक परियोजना में बांध निर्माण होने से टीकमगढ़ जिले के किसानों को सिंचाई के लिये भरपूर पानी मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा की संबल योजना दोबारा शुरू होने से गरीब और जरूरतमंद व्यक्तियों को फिर से योजना का लाभ मिलने लगा है। गरीब बच्चों का मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन होने पर फीस भरवाने और एक लाख रिक्त पदों पर भर्ती शुरू करने, अन्य पिछड़ा वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण देने, सर्वे कर आवासहीन लोगों को आवास उपलब्ध कराने, आजीविका मिशन से जुड़ी महिलाओं की आय में नवाचार के जरिए बढ़ोत्तरी की जायेगी। उन्होंने कहा कि सीएम राइज स्कूल की स्थापना होने से गरीब बच्चों को पब्लिक स्कूल जैसी सुविधाएँ मिल सकेगी।

जनदर्शन कार्यक्रम में सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया, लोकनिर्माण राज्यमंत्री सुरेश धाकड़ सहित विधायक, जन-प्रतिनिधि, अधिकारी एवं ग्रामीणजन उपस्थित रहे। (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

Madhya Pradesh में चिकित्सा शिक्षा की पढ़ाई अब हिन्दी में भी होगी

Wed Sep 15 , 2021
चिकित्सा शिक्षा मंत्री बोले-मॉड्यूल तैयार करने बनेगी कमेटी भोपाल। प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग (State Medical Education Minister Vishwas Kailash Sarang) ने हिन्दी दिवस पर शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में चिकित्सा शिक्षा की पढ़ाई (Studying Medical Education in Madhya Pradesh) अंग्रेजी के साथ अब हिन्दी में भी होगी। जल्दी ही […]