टेक्‍नोलॉजी

फोन से हमेशा के लिए डिलीट हो चुकी फोटोज को ऐसे करें रिकवर, जानें क्‍या है तरीका

नई दिल्ली। आज के समय में हर कोई स्‍मार्टफोन का इस्‍तेमाल करता है. स्‍मार्टफोन में लोग अब जरूरी फाइल्स को भी स्टोर करने लगे हैं. दिक्कत तब आती है जब फोन खराब (phone broken) हो जाता है खो जाता है. ऐसे में डेटा रिकवरी के लिए लोग काफी ज्यादा परेशान होते हैं. लेकिन, आप कुछ मैथड से डिवाइस से फोटो, वीडियो और दूसरे डेटा (video and other data) को रिकवर कर सकते हैं.

इसका तरीका भी काफी आसान है. हालांकि, डेटा रिकवरी के लिए आपको कई मैथड का इस्तेमाल करना पड़ सकता है. ऐसे में हम आपको यहां पर जरूरी तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिनसे फोन के डेटा को रिकवर किया जा सकता है. आप इस डेटा को फिर नए डिवाइस में भी ट्रांसफर करके स्टोर रख सकते हैं.

क्लाउड बैकअप से करें रिकवर
अगर आपने गूगल बैकअप (google backup) या दूसरे किसी क्लाउड बैकअप को ऑन कर रखा था तो आपके डेटा का वहां पर बैकअप बन जाता है. जिसे आप आसानी से रिकवर कर सकते हैं. इसके लिए आपको गूगल आईडी या क्लाउड आईडी में लॉगिन करके डेटा रिकवर करना होगा.

ऐपल डिवाइस के केस में iCloud पर डेटा स्टोर होता है. इसको एक्सेस करने के लिए आप Apple ID का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये ऑटोमैटिकली लास्ट बैकअप डेटा (Automatically last backup data) को आपके नए डिवाइस पर रिकवर कर देता है. आप इन क्लाउड वेबसाइट की मदद से अपने पुराने डिवाइस पर भी डेटा डाउनलोड कर सकते हैं.

थर्ड पार्टी रिकवरी साइट्स से मिलेगी मदद
ऑनलाइन आपको कई साइट्स या ऐप्स मिल जाएंगे जिसकी मदद से आप डिलीट हुए डेटा को रिकवर कर सकते हैं. इसके लिए आप Fonepaw रिकवरी टूल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अगल डेटा का साइज कम है तो आपका काम फ्री में हो जाएगा वर्ना आपको पैसे खर्च करने होंगे.

माइक्रो-एसडी कार्ड का डेटा
हालांकि, अब माइक्रो-एसडी कार्ड का चलन धीरे-धीरे खत्म हो रहा है. लेकिन, अगर आपका डेटा माइक्रो-एसडी कार्ड में है तो आप उसे रिकवर कर सकते हैं. इसके लिए भी आपको रिकवरी टूल की मदद लेनी होगी. इससे आप माइक्रो-एसडी कार्ड को पीसी में एडॉप्टर की मदद ले लगाकर और रिकवरी टूल की मदद से डेटा रिकवर कर सकते हैं.

Share:

Next Post

TVS Motor ने लॉन्‍च की अपनी नई बाइक, जानें कीमत व फीचर्स के बारे में सबकुछ

Wed Nov 30 , 2022
नई दिल्‍ली। वाहन निर्माता कंपनी TVS Motor ने अपने Apache RTR 160 4V का नया स्पेशल एडिशन लॉन्च कर दिया है। इसकी कीमत 1,30,090 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है और अब यह सभी अधिकृत डीलरशिप पर बिक्री के लिए उपलब्ध है। नई 2023 TVS Apache RTR 160 4V Special Edition को Apache RTR […]