बड़ी खबर

1 मार्च से Covid Vaccine लगवाने के लिए इन कागजों के साथ यहाँ करे Registration

नई दिल्ली । भारत में सोमवार से कोरोना वैक्सीनेशन (COVID-19 Vaccination) का दूसरा चरण शुरू होना है. इस चरण में 10 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाए जाने का लक्ष्य रखा गया है. 1 मार्च से 10,000 सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों और 12,000 निजी केंद्रों में वैक्सीनेशन शुरू होगा. अगले दो दिनों में स्वास्थ्य कर्मचारियों और दूसरे स्टाफ को वैक्सीन लगाने के लिए प्रशिक्षण देने का काम होगा.

सरकारी अस्पतालों समेत सीजीएचएस (CGHS) समेत सभी पैनल में शामिल निजी अस्पतालों (Private Hospital) में एक मार्च से कोरोना के टीके उपलब्ध होंगे। हालांकि अभी 60 साल के ऊपर के व्यक्ति और 45-59 साल के बीच विशेष बीमारियों से ग्रसित लोग ही अभी टीके लगवा सकेंगे। सरकारी अस्पतालों (Government Hospital) में तो यह टीका निशुल्क (Free) होगा लेकिन निजी अस्पताल में लोगों को सरकार द्वारा तय शुल्क अदा करना होगा। अभी शुल्क का ऐलान नहीं किया गया है। 

‘को-विन’ (Co-Win) सॉफ्टवेयर कोरोना वायरस रोधी समूचे टीकाकरण अभियान को सही ढंग से अंजाम देने के लिए तैयार किया गया है. स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाने के लिए 16 जनवरी को राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुरुआत की थी.

स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक ‘इस शनिवार एवं रविवार (27 और 28 फरवरी) को ‘को-विन’ डिजिटल मंच को ‘को-विन 1.0’ (Co-Win 1.0) से ‘को-विन 2.0′ (Co-Win 2.0) में तब्दील किया जाएगा. इसके मद्देनजर इन दो दिनों के दौरान कोविड-19 टीकाकरण (Covid- 19 Vaccination) सत्र का आयोजन नहीं किया जाएगा. सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को पहले ही इस बदलाव के बारे में सूचित किया जा चुका है.’

वैक्सीनेशन के लिए कोविन 2.0 पोर्टल पर करना होगा REGISTRATION
-वैक्सीनेशन की चाहत रखने वाले लोगों को पहले से ही कोविन (Co-Win App) ऐप में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. यह रजिस्ट्रेशन खुद भी किया जा सकता है.
-कोविन-2.0 पोर्टल को अपने फोन पर सीधे ही डाउनलोड कर खुद ही रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है या फिर आरोग्य सेतु (Aarogy Setu ) के जरिए भी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है.
-पोर्टल से आपको आसपास के सभी कोविड सेंटर की जानकारी और वहां पर चल रहे वैक्सीनेशन का समय और तारीख आपको पता चल जाएगा.
-अपनी सुविधानुसार आप चाहें किसी एक सेंटर को चुनकर वैक्सीनेशन के लिए अप्वांटमेंट ले सकते हैं.
-रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बेहद सरल रखी गई है. अपने मोबाइल पर डाउनलोड (Download) किए पोर्टल (Portal) पर जरूरी जानकारी देने के बाद एक ओटीपी आएगा. ओटीपी (OTP) डालते ही अकाउंट बन जाएगा.
-कोई परिवार का सदस्य भी आपका रजिस्ट्रेशन अपने मोबाइल (Mobile) पर कर सकता है.
-कोविन प्लेटफार्म में जीपीएस सिस्टम की सुविधा भी होगी.
-एक मोबाइल ऐप में चार व्यक्तियों का रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. आरोग्यसेतु ऐप में रजिस्ट्रेशन के लिए वन टाइम पासवर्ड का इस्तेमाल होगा.

मोबाइल नहीं तो सीधे पहुंचे सेंटर पर
-जिनके पास मोबाइल नहीं हैं उनके लिए 2.5 लाख कॉमन सर्विस सेंटर खोले गए हैं.
-अगर कोई व्यक्ति मोबाइल पर खुद को रजिस्टर नहीं कर पा रहा तो वह सीधे भी जरूरी डाक्यूमेंट्स के साथ वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंच सकता है. 60 साल के व्यक्ति के लिए डाक्यूमेंट के तौर पर आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राईविंग लाइसेंसे, पासपोर्ट लगेगा.
-45 साल के व्यक्ति को बीमारी का सर्टिफिकेट भी लाना पड़ेगा.

Share:

Next Post

Redmi MAX TV टीवी शानदार फीचर्स के साथ हूई लांच, जानें कीमत से फीचर्स तक

Sat Feb 27 , 2021
इलेक्‍ट्रानिक डिवाइस निर्माता कंपनी Redmi ने चीन में Redmi MAX TV भी लॉन्च कर दिया गया है, जिसका साइज़ 86 इंच है। नया टीवी 120Hz रिफ्रश रेट और 4K रिज़ॉल्यूशन वाले डिस्प्ले पैनल के साथ आता है। टीवी HDR, HDR10, HDR10+ और HLG टेक्नोलॉजी सपोर्ट करता है और साथ ही Dolby Vision, Dolby Atmos और […]