इंदौर

कल सूर्य ग्रहण, भारत में आंशिक दिखेगा


हालांकि यह पूर्ण सूर्य ग्रहण नहीं होगा, धर्म शास्त्रों के अनुसार इसकी मान्यता नहीं
इंदौर। इस वर्ष का पहला सूर्य ग्रहण (solar eclipse) कल 10 जून को लगेगा। हालांकि यह पूर्ण सूर्य ग्रहण नहीं होगा। सूर्य ग्रहण भारत में आंशिक रुप से दिखाई देगा, वहीं अन्य देशों में साफ नजर आएगा। वही इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर 2021 को लगेगा। पौराणिक व धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जब ग्रहण उपछाया होता है तो सूतक काल नहीं माना जाता है।
चंन्द्र ग्रहण ( lunar eclipse) हो या सूर्य ग्रहण (solar eclipse) उपछाया ग्रहण की स्थिति में किसी भी हिंदू मंदिर ( hindu temple) के द्वार बंद नहीं होते हैं और रोजाना की गतिविधियों पर कोई असर नहीं पड़ता है । पूर्ण ग्रहण की स्थिति में ही सूतक काल के नियमों का पालन किया जाता है। सूतक काल में कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है। इस साल कुल दो सूर्य ग्रहण लगेंगे। कल सूर्य ग्रहण भारतीय समयानुसार 11.42 बजे से लगेगा जो दोपहर 2.30 बजे तक पूर्ण आकार में रहेगा और शाम 6.41 बजे समाप्त हो जाएगा।

यहां दिखेगा सूर्य ग्रहण (solar eclipse)
सूर्य ग्रहण (solar eclipse) भारत, कनाडा, यूरोप, रुस, ग्रीनलैंड, एशिया और उत्तरी अमेरिका में देखा जा सकता है। भारत में पहले सूर्य ग्रहण को आंशिक रुप से देखा जा सकेगा जबकि दूसरा सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई पड़ेगा। यह अंटार्कटिका, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका जैसे देशों में देखा जा सकेगा। भारत में अरुणाचल व लद्दाख क्षेत्र में दिखाई देगा।

Share:

Next Post

PM मोदी की घोषणा के बाद सरकार ने Covishield और Covaxin के 44 करोड़ डोज का दिया ऑर्डर

Wed Jun 9 , 2021
नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि उसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नई टीका नीति (Vaccinatin Policy In India) की घोषणा करने के बाद कोविड-19 रोधी टीकों-कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) की 44 करोड़ खुराकों के लिए ऑर्डर दिया है। प्रधानमंत्री (Prime minister) ने सोमवार को घोषणा की थी कि केंद्र […]