इंदौर न्यूज़ (Indore News)

1200 इंदौरी पियक्कड़ों की छूटी शराब

एल्कोहोलिक्स एनॉनिमस संस्था का प्रयास
इंदौर।  अगर घर में एक शराबी (Alcoholic) हो तो पूरा घर परेशान हो जाता है। दिनभर किचकिच तो होती ही रहती है, वहीं कई पियक्कड़ (Drunk) तो अपने ही घर में चोरी करने के साथ ही जेवर तक बेच देते हैं। इंदौर में एल्कोहोलिक्स एनॉनिमस संस्था (Alcoholics Anonymous Society) द्वारा ऐसे शराबियों की शराब छुड़वाने (Getting Off Alcohol) के लिए किसी भी प्रकार का कोई शुल्क या धन नहीं लिया जाता है। इंदौर में लगभग 1200 मेंबर्स हैं, जिन्होंने शराब छोड़ी है और आज एक अच्छा एवं खुशियोंभरा जीवन जी रहे हैं। संस्था की शहर में चार कार्यालयों पर रोज डेढ़ घंटे दैनिक मीटिंग होती है। मीटिंग में शराब छोड़ चुके लोग अपने अनुभव नए आने वाले सदस्यों को बताते हैं। जिस तरह से परिवार के सदस्य एक-दूसरे के सुख-दु:ख बांटते हैं, ठीक उसी प्रकार शराबी भी आपस में सुख-दु:ख शेयर करते हैं।
संकल्प लें कि नहीं पिएंगे शराब…
सामान्य तौर पर जब भी कोई शराब छोडऩे (Quitting Alcohol) की बात करता है तो यही कहता है कि कल से नहीं पिएंगे। अगर कल से नहीं पीना है तो आज को ही अंतिम दिन मानकर संकल्प लें तो शराब की लत छूट जाएगी। संस्था के लोग शराब पीने को कोई लत या आदत नहीं मानते, इसे एक बीमारी कहते हैं, जिसमें शराबी व्यक्ति बीमार हो चुका रहता है, जिस कारण खुद शराब से दूर नहीं हो पाता है और इसी कार्य में ये ग्रुप और मेंबर मदद करते हैं। मीटिंग में यह भी बताया जा रहा है कि सुबह उठते ही आप संकल्प लें कि आज के दिन, बस आज के दिन शराब नहीं पीना है। तब व्यक्ति को लगता है कि एक ही दिन की बात है तो वह सहन कर लेगा, लेकिन धीरे-धीरे संकल्प से उसकी आदत छूट जाती है।


यहां होती है मीटिंग
– संस्था की इंदौर में चार जगह मीटिंग होती है।
– होप ग्रुप विसर्जन आश्रम दूरदर्शन केंद्र नौलखा, 9300009405, 7773833330 (सोमवार से शनिवार रोज शाम 7 से 8.15 एवं रविवार सुबह 10 से 11.130)
– सेवा ग्रुप होली स्टार पब्लिक स्कूल तीन पुलिया, 9407389689
– प्रभात ग्रुप सिका स्कूल, स्कीम 54 (सोमवार से शनिवार रोज सुबह 8.30 से 9.30) 9827267500
– शक्ति ग्रुुप अखंड ज्योति मंदिर छत्रीबाग
– ये चारों मोबाइल नंबर इस ग्रुप के हेल्पलाइन नंबर हैं, जिनके जरिए शराब पीने वाला व्यक्ति या उसके परिवार के लोग संपर्क कर शराब छुड़ाने में मदद ले सकते हैं।
– संस्था डेढ़ सौ देशों में कार्य कर रही है।
– संस्था द्वारा अभी तक लगभग 50 लाख शराबियों की शराब की लत भी छुड़ा दी गई है। 87 साल पुरानी इस संस्था द्वारा कोई शुल्क भी नहीं लिया जाता है।

Share:

Next Post

राखी के दाम 10 से 15 प्रतिशत तक बढ़े, लेकिन बाजार गुलजार

Fri Jul 29 , 2022
इंदौर में 20 से 25 करोड़ का कारोबार, प्रदेश के जिलों सहित अन्य प्रदेश के लिए भी यहीं से कारोबार इंदौर, नासेरा मंसूरी।  भाई-बहन (Brother-Sister) के प्यार के प्रतीक रक्षाबंधन (Rakshabandhan) को अब केवल 15 ही दिन बचे हैं। ऐसे में इंदौर (Indore) के बाजारों में त्योहार (Festival) की रौनक नजर आने लगी है। शहर […]