भोपाल न्यूज़ (Bhopal News)

नवरात्र के शुरुआती छह दिनों में 3,190 दस्तावेज पंजीकृत

  • ढाई हजार से ज्यादा रजिस्ट्रियों से मिला 20 करोड़ राजस्व

भोपाल । चैत्र नवरात्र के साथ ही इस बार वित्तीय वर्ष खत्म होगा। इस वजह से नवरात्र के इन दिनों में प्रापर्टी की रिकार्ड खरीदी-बिक्री हो रही है। नवरात्र के छह दिन में 3,190 दस्तावेज पंजीकृत किए गए हैं। जिनमें ढाई हजार रजिस्ट्रियां है और 619 अन्य दस्तावेज शामिल हैं। इस तरह लगभग 20 करोड़ का राजस्व भी प्राप्त हुआ है। पंजीयन कार्यालयों में बढ़ती भीड़ को देखते हुए स्लाट की संख्या बढ़ाकर 55 से 75 कर दी गई है और कार्यालय का समय भी बढ़ा दिया गया है। बता दें कि वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए बनाई गई नई कलेक्टर गाइडलाइन में शहर के 3918 स्थानों में से 733 स्थानों पर पांच से 25 प्रतिशत तक दरों में वृद्धि प्रस्तावित की गई है। नई दरें एक अप्रैल से जिले में लागू हो जाएंगी, जिससे प्रापर्टी खरीदने के साथ ही रजिस्ट्री कराना भी महंगा हो जाएगा। नवरात्र में लोग अपनी प्रापर्टी की जमकर रजिस्ट्री करा रहे हैं। छह दिनों में ही ढाई हजार से अधिक रजिस्ट्रयां सहित अन्य दस्तावेज पंजीकृत कराए जा चुके हैं। नवरात्र के छठवें दिन सोमवार को हालात यह रहे कि बढ़ती भीड़ को देख परी बाजार और आइएसबीटी स्थित पंजीयन कार्यालयों का समय साढ़े सात बजे तक कर दिया गया। सोमवार को 600 से अधिक रजिस्ट्रियां दर्ज हुईं । नई गाइडलाइन में शहर के आसपास के प्रमुख स्थानों पर प्रापर्टी की दरें प्रस्तावित की गई हैं। इनमें लांबाखेड़ा, बैरसिया रोड, इंदौर रोड, परवलिया, अयोध्या बायपास, समरधा, कटारा हिल्स, लहारपुर, कोलार रोड, रातीबड़, नर्मदापुरम रोड के स्थान शामिल हैं। इन्हीं प्रमुख जगह के स्थानों पर पांच से 25 प्रतिशत तक दरों में वृद्धि होना है। इसी के चलते इन्हीं क्षेत्रों में 50 प्रतिशत से अधिक प्रापर्टी की रजिस्ट्रियां हो रही हैं।



चार दिन में लगभग चार हजार रजिस्ट्री की उम्मीद
नवरात्र के साथ ही वित्तीय वर्ष 2022-23 के अंतिम चार दिनों में पंजीयन अधिकारियों को चार हजार रजिस्ट्रियां होने के साथ ही 20 करोड़ से अधिक राजस्व आने की उम्मीद है। इसी के चलते कार्यालयों का समय बढ़ाने के साथ ही स्लाट की संख्या भी बढ़ा दी गई है। एक उप पंजीयक ने बताया कि सर्वर डाउन नहीं हुआ तो बड़ा रिकार्ड बनेगा। हालांकि दोपहर के समय थोड़ी दिक्कत होती है, लेकिन बाद में सही हो जाती है।

Share:

Next Post

अतीक अहमद और दो अन्य को एमपी-एमएलए कोर्ट ने उम्र कैद की सजा सुनाई उमेश पाल अपहरण मामले में

Tue Mar 28 , 2023
प्रयागराज । प्रयागराज की एमपी-एमएलए कोर्ट (MP-MLA Court of Prayagraj) ने उमेश पाल अपहरण मामले में (In Umesh Pal Kidnapping Case) गैंगस्टर से राजनेता बने (Gangster Turned Politician) अतीक अहमद (Atiq Ahmed) और दो अन्य हनीफ और दिनेश पासी (And Two Others Hanif and Dinesh Pasi) को उम्र कैद की सजा सुनाई (Sentenced to Life […]