जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

कई औषधीय गुण से भरपूर है दालचीनी, जानें फायदें व कैसे करें सेवन

दालचीनी में कई औषधीय गुण (Medicinal properties) पाए जाते हैं। अक्सर इसका इस्तेमाल गर्म मसाले और तड़का देने के लिए किया जाता है। साथ ही में ये डिश का स्वाद बढ़ाता है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल मीठा, नमकीन, बेकिंग और स्नैक्स में भी किया जाता है। इन सबके अलावा अगर दालचीनी (Cinnamon) के पानी का सही मात्रा सेवन किया जाए, तो महिलाएं खुद को कई गंभीर बीमारियों से बचा सकती हैं।

कैसे बनाएं दालचीनी का पानी?
दालचीनी का पानी बनाने के दो तरीके हैं। पहला कि गर्म पानी में दालचीनी का पाउडर डाल दिया जाए। और एक घंटे बाद छानकर इस्तेमाल किया जाए। इसके अलावा थोड़े समय के लिए पानी में भिगोकर रख सकते हैं। और सीधे उस पानी का सेवन कर सकते हैं।


इन रोगों में फायदेमंद
पीरियड्स (periods) के दौरान होने वाले दर्द में भी दालचीनी का पानी काफी फायदेमंद होता है। इस दौरान महिलाएं रोजाना एक कप दालचीनी का पानी पी सकती हैं।

दरअसल, दालचीनी में एंटी-ऑक्सीडेंट (Anti-oxidant) और एंटी-बायोटिक (Anti-biotic) गुण पाए जाते हैं। जो शरीर को कई रोगों से बचाते हैं।

पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) महिलाओं के लिए गंभीर समस्या है। हॉर्मोनल चेंज (हॉर्मोनल चेंज) की वजह से सिस्ट छोटी होने के साथ ओवरी का साइज बढ़ जाता है। ऐसे में दालचीनी के पानी में शहद मिलाकर सेवन किया जा सकता है।

डायबिटिज के मरीज भी दालचीनी के पानी का सेवन कर सकते हैं। यह इंसुलिन को भी नियंत्रण में रखने में मदद करता है।

दालचीनी में पॉलीफिनॉल और प्रोऐंथोसाइनिडिन्स (Proanthocyanidins) पाए जाते हैं। यह कब्ज जैसी समस्या को दूर करते हैं और साथ में पाचन तंत्र को मजबूत करते हैं।

दालचीनी के पानी में टीवायरल, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं, जो दिल से संबंधित कई बीमारियों को रोकते हैं।

दालचीनी का पानी वजन घटाने में भी काफी मददगार होता है। दरअसल, इससे क्रेविंग कम होती है और हम कैलोरीज से भरा खाने से बच जाते हैं।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य सूचना उद्देश्‍य के लिए है इन्‍हें किसी चिकित्‍स के रूप में न समझें। अगर आप पहले से किसी बीमारी से ग्रसित है तो सेवन करने से पहले डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Share:

Next Post

18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को 1 मई से COVID-19 Vaccine लग सकेगी

Mon Apr 19 , 2021
नई दिल्‍ली। देश में बिगड़ते कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से हालात के चलते सरकार ने सोमवार को टीकाकरण (Vaccination) को लेकर बड़ी घोषणा की है।1 मई से देश में कोरोना वैक्‍सीन टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू करने जा रहा है। इसमें 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोग वैक्‍सीन लगा सकेंगे। केंद्र सरकार का […]