जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

खाली पेट इन चीजों का सेवन करना सेहत के लिए पड़ सकता है भारी, आप भी जरूर जान लें


कभी-कभी ऐसा होता है कि हमें बहुत तेज भूख लग जाती है और हम उस वक्त हमें जो भी उपलब्ध होता है, वो खाने लग जाते हैं लेकिन ऐसा करना आपके लिए घातक हो सकता है। आयुर्वेद (Ayurveda) के मुताबिक तेज भूख लगने पर कुछ ऐसी चीजें है, जिन्हें नहीं खाना चाहिए।आइए, जानते हैं कौन-सी हैं वो चीजें-

दही
बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें दही (curd) फायदे की जगह पर हानि पहुंचा देती है।ऐसे में दही को सुबह के समय खाली पेट खाने से बचना चाहिए, वर्ना आपकी सेहत बिगड़ सकती है।

अमरुद
अमरुद (guava) एक ऐसा फल है, जिसे अलग-अलग स्थितियों में खाने पर अलग-अलग परिणाम देखने को मिलते हैं यानी अगर आप सर्दियों में सुबह के वक्त खाली पेट अमरुद खाएंगे, तो आपको पेट दर्द की शिकायत हो सकती है। वहीं, गर्मी में खाली पेट अमरूद खाएंगे, तो यह फायदा देता है। ऐसे में आपको खाली पेट अमरूद नहीं खाना चाहिए।

सेब
सर्दियों में खाली पेट सेब (Apple) खाने से बीपी बढ़ सकता है, अगर सुबह सबसे पहले यानी बिना कुछ खाए आप सेब खा लेते हैं, तो इस दिक्कत का सामना आपको करना पड़ सकता है लेकिन गर्मी में आप खाली पेट सेब खा सकते हैं।


टमाटर
टमाटर (tomatoes) की तासीर गर्म होती है। इसे आप सर्दी के मौसम में तो खाली पेट खा सकते हैं लेकिन गर्मी के मौसम में ऐसा करने पर पेट में या सीने में जलन की समस्या हो सकती है। आपको सुबह के समय टमाटर खाने से परहेज करना चाहिए।

चाय-कॉफी
चाय या कॉफी को खाली पेट पीने से बचना चाहिए। आप चाय या कॉफी को बिस्किट, ब्रेड के साथ ले सकते हैं लेकिन खाली पेट या तेज भूख लगने पर सिर्फ चाय-कॉफी न लें, इससे आपके पेट में गैस बन सकती है।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य सूचना उद्देश्‍य के लिए है इन्‍हें किसी चिकित्‍सक के रूप में न समझें। हम इसकी सत्‍यता की जांच का दावा नही करतें कोई भी सवाल या परेशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें ।

Next Post

पुलिस की मनमानी पर जीरो टॉलरेंस: तमिलनाडु डीजीपी

Thu Jun 24 , 2021
चेन्नई। तमिलनाडु के पुलिस महानिदेशक(DGP) जे.के. त्रिपाठी (JK Tripathi) ने कहा है कि पुलिस की मनमानी और हिरासत में प्रताड़ना (Police arbitrariness)को बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। त्रिपाठी ने सलेम में एक किसान (Farmer) पर पुलिस हमले और बुधवार को उसकी बाद में हुई मौत को एक चूक बताया। डीजीपी ने आईएएनएस को बताया कि […]