जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने के साथ कई फायदें देता है खजूर, खाना कर दें शुरू

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) में भरपूर मात्रा में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और नेचुरल शुगर पाया जाता है। वजन के हिसाब से देखें तो ताज़े फलों की तुलना में ड्राई फ्रूट्स में फाइबर, विटामिंस और मिनरल्स (Vitamins and Minerals) साढ़े तीन गुना अधिक पाया जाता है। ड्राई फ्रूट्स खाने से कई तरह की बीमारियों से हम बचे रहते हैं और शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण भी मिलता है। नेचुरल शुगर की बात करें तो खजूर यानी डेट्स में सबसे अधिक नेचुरल शुगर पाया जाता है। खजूर को अगर प्रेगनेंसी में खाया जाए तो यह डिलीवरी के दौरान होने वाले दर्द को काफी हद तक कम कर देता है।

लेबर पेन को कम करता है खजूर का सेवन-
लीडिंग हेल्थ वेबसाइट हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, खजूर का सेवन डिलीवरी के दौरान होने वाले लेबर पेन को कम करता है। इसके सेवन से गर्भाशय ग्रीवा के फैलाव में मदद मिलती है। गर्भावस्था के आखिरी कुछ दिनों में खजूर का सेवन सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। एक शोध में देखा गया कि जिन महिलाओ ने गर्भावस्था (pregnancy) के आखिरी दिनों में खजूर का सेवन किया डिलीवरी के दौरान उन्हें कम दर्द हुआ।

खजूर के और फायदे-
हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने में कारगर-
जिन लोगों के रक्त में हीमोग्लोबिन (hemoglobin) का स्तर कम है उन्हें खजूर खाने से फायदा होता है। इसके सेवन से हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार होता है और कमजोरी दूर होती है।


खजूर का सेवन नींद की गुणवत्ता में करता है सुधार
आजकल नींद न आने की समस्या युवाओं में आम है। गुणवत्तापूर्ण नींद के लिए खजूर का सेवन करें। खजूर शरीर में मेलाटोनिन नामक हार्मोन को स्रावित करता है जिससे नींद काफी अच्छी आती है।

खजूर दूध का सेवन एनीमिया से लड़ने में करता है मदद-
खून से कमी से जूझ रहे लोगों के लिए दूध के साथ खजूर का सेवन काफी लाभ पहुंचाता है। इसके लिए आप खजूर और दूध को उबाल लें और उसका सेवन करें। इससे काफी जल्दी फायदा मिलता है और रक्त की कमी दूर होती है।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल चिकित्‍सक की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी सवाल या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Share:

Next Post

दुष्कर्म के दोषी जम्मू-कश्मीर के जज को 10 साल कैद की सजा

Sat Oct 23 , 2021
जम्मू । जम्मू-कश्मीर (J&K) की एक फास्ट ट्रैक कोर्ट ने शनिवार को दुष्कर्म (Rape ) के दोषी जज (Judge) को 10 साल के कठोर कारावास (10 years rigorous imprisonment) और 50,000 रुपये के जुर्माने (Fine of Rs 50,000) की सजा सुनाई (Sentenced) है। 2018 में कानूनी मदद मांगने वाली एक महिला से दुष्कर्म और धोखाधड़ी […]