टेक्‍नोलॉजी

फोन नंबर और रिकवरी ईमेल के बिना, ऐसे करें Gmail पासवर्ड रिकवर

नई दिल्ली: अपने स्मार्टफोन (smart fone) पर डाउनलोड किए तमाम ऐप्स के पासवर्ड्स को हमेशा याद रखना असंभव-सा लगता है और ऐसे में भूले हुए पासवर्ड को रिकवर (recover password) करना और भी कठिन काम खोटा है. Gmail, गूगल का मेलिंग सर्विस है जिसका इस्तेमाल लाभग सभी लोग करते होंगे. आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप अपने जीमेल (Gmail) अकाउंट के पासवर्ड को भूल जाते हैं, तो आप किस तरह, बिना ईमेल आईडी और फोन नंबर (Email ID and phone number) के इसे रिकवर कर सकते हैं..

अगर आप एक जीमेल (Gmail) यूजर हैं तो आपको पता होगा कि जीमेल अकाउंट (gmail account) की रिकरी के लिए आपको एक रिकवरी ईमेल आईडी या फिर फोन नंबर की जरूरत होती है. कई ऐसे यूजर्स भी होते हैं जो कोई भी रिकवरी इन्फॉर्मेशन नहीं सेव करते हैं. अगर आप भी इन्ही यूजर्स की गिनती में आते हैं तो हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह बिना इस जानकारी के अपने जीमेल अकाउंट के पासवर्ड को रिकवर कर सकते हैं.

आपको पहले हम बताना चाहेंगे कि रिकवरी ईमेल आईडी और फोन नंबर के बिना पासवर्ड को रिकवर किया तो जा सकता है लेकिन ये एक लंबा प्रोसेस है जिसमें काफी समय लगता है. साथ ही, इस प्रोसेस को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए ये जरूरी है कि किसी डिवाइस में आपका जीमेल अकाउंट लॉग्ड-इन हो और आप उस डिवाइस को एक्सेस कर सकें.

सबसे पहले गूगल (Google) खोलें और फिर ‘गूगल अकाउंट रिकवरी’ (Google Account Recovery) पेज को सर्च करके उसपर क्लिक करें. अब अपनी जीमेल आईडी या यूजरनेम वहां टाइप करें और फिर ‘नेक्स्ट’ पर जाएं. यहां आपको स्क्रीन पर ‘एंटर योर पासवर्ड’ (Enter your Password), ‘गेट वेरीफिकेशन ईमेल ऑन रिकवरी ईमेल’ (Get Verification Email on Recovery Email) और ‘ट्राइ अनदर वे टू साइन इन’ (Try Another Way to Sign In), ये तीन ऑप्शन दिखेंगे.

इनमें से तीसरे ऑप्शन यानी ‘ट्राइ अनदर वे टू साइन इन’ पर क्लिक करें और फिर आपको अपने दूसरे डिवाइस के लॉग्ड-इन अकाउंट पर एक नोटिफिकेशन मिलेगा. नोटिफिकेशन में वेरीफिकेशन के लिए ‘यस’ के ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर 72 घंटों में आपको गूगल की तरफ से पासवर्ड रीसेट करने के लिए एक लिंक भेजा जाएगा. ध्यान रहे कि ये लिंक सात दिनों के लिए ही वैलिड होगा, इसलिए सात दिनों में आपको अपना पासवर्ड चेंज करना होगा. पासवर्ड बदलने के बाद आप रिकवरी मेल भी सेट कर सकते हैं, जिससे आगे चलकर आपको इस लंबे प्रोसेस से नहीं गुजरना होगा.

Share:

Next Post

प्रदेश को सिंधिया ने दी नई फ्लाइट की सौगात, यहां जानें शेड्यूल

Sun May 22 , 2022
भोपाल: मध्यप्रदेश को केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. प्रदेश में जल्द नई फ्लाइट (new flight) शुरू होने जा रही है. इन फ्लाइट्स के शिड्यूल आप यहां से जान सकते हैं. दरअसल एलायंस एयर (Alliance Air) के साथ मिलकर राज्य को 72 सीटर फ्लाइट की सौगात मिलने वाली है. […]