जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

गर्मी में बॉडी को Hydrate रखना बेहद जरूरी, डाइट में इन चीजों को दे जगह


गर्मी के दिनों में शरीर को हायड्रेट (Hydrate) रखना बेहद जरूरी है। इस मौसम में लोग शीतल पेय समेत फलों और सब्जियों का सेवन करते हैं। इससे शरीर को पोषण प्राप्त होता है। साथ ही शरीर हायड्रेट रहता है। विशेषज्ञों की मानें तो गर्मियों में पानी अधिक पीना चाहिए। इसके अलावा, डाइट में मौसमी फलों (Seasonal fruits) और सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए। अगर आप भी गर्मियों में शरीर को हायड्रेट रखना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें-

टमाटर
टमाटर (tomatoes) सालों भर मिलने वाली सब्जी है। टमाटर में विटामिन-ए, B2, फोलेट, क्रोमियम, फाइबर, पोटेशियम और फाइटोकेमिकल आदि पाए जाते हैं। इसे आप दाल अथवा करी में रोजाना शामिल कर सकते हैं। इसके सेवन से कैंसर ऑटोइम्यून डिसऑर्डर और दिल की बीमारियों (Heart diseases) का खतरा कम हो जाता है। इसमें 95% पानी होता है।


खीरा
इसमें शरीर को शीतल करने वाले गुण पाए जाते हैं। डाइट चार्ट की मानें तो खीरे में 95% पानी होता है और कैलोरीज बहुत कम मात्रा में होती है। इसके सेवन से शरीर में मौजूद टॉक्सिन (Toxin) बाहर निकल जाता है। इससे त्वचा खूबसूरत और सेहतमंद रहती है।

आम
गर्मी के दिनों में हाइड्रेट रहने के लिए अपनी डाइट में आम को जरूर शामिल करना चाहिए। आम (Mango) को फलों का राजा कहा जाता है। इसमें कई पोषक तत्व (Nutrients) पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। साथ ही आम में पानी की मात्रा अधिक होती है। गर्मी के दिनों में आम की स्मूदी बनाकर सेवन कर सकते हैं। हालांकि, आम में कैलोरी बहुत अधिक मात्रा में होती है। इसके लिए मोटापा और डायबिटीज(Obesity and diabetes) के मरीज को कैलोरी कांउट पर ध्यान देना चाहिए। आम में विटामिन-सी, सोडियम, फाइबर समेत कई आवश्यक मिनरल्स पाए जाते हैं। इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। साथ ही मोटापा, डायबिटीज और दिल की बीमारियों का जोखिम कम हो जाता है।

तरबूज
गर्मी के दिनों में तरबूज (watermelon) से अच्छा कोई फल हो ही नहीं सकता है। इसमें 93% पानी होता है। इसके लिए गर्मियों में तरबूज का सेवन रोजाना करना चाहिए। इसमें फाइबर, विटामिन-सी, विटामिन-ए, मैग्नीशियम, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपिन (Antioxidant lycopene) के गुण पाए जाते हैं, जिनसे स्ट्रोक और कैंसर का खतरा कम हो जाता है। तरबूज में एंटीऑक्सीडेंट्स के भी गुण पाए जाते हैं।

संतरा
इसमें पोटेशियम (Potassium) बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से गर्मियों में आप सेहतमंद रह सकते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो अत्यधिक पसीना निकलने से शरीर में पोटेशियम की कमी होने लगती है। इसकी वजह से मसल्स क्रैंप का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए अपनी डाइट में संतरे (Oranges) को जरूर शामिल करें। इससे शरीर में पोटेशियम की कमी दूर हो जाती है। संतरा में विटामिन, कैल्शियम और फाइबर (Calcium and fiber) पाए जाते हैं।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Next Post

सांवेर में बनेगा 100 बेड की क्षमता का कोविड केयर सेंटर

Sat Apr 24 , 2021
इंदौर। जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने आज संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक लेकर सांवेर क्षेत्र में कोविड केयर सेंटर स्थापित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लोगों को स्थानीय क्षेत्र में ही उचित उपचार मिल सके इस उद्देश्य से जिले की प्रत्येक तहसील में कोविड केयर सेंटर बनाने के निर्देश दिए गए हैं। […]