देश भोपाल मध्‍यप्रदेश

MP: डेंगू प्रहार महाअभियान आज से, नागरिकों से सहयोग अपेक्षित : स्वास्थ्य मंत्री

भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में डेंगू, चिकुनगुनिया (Dengue, Chikungunya ) पर नियंत्रण के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) आज बुधवार को प्रांत व्यापी डेंगू प्रहार महाअभियान का शुभारंभ भोपाल से करेंगे। डेंगू प्रहार महाअभियान में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने संगठनों के प्रतिनिधियों और आम नागरिकों से सहयोग की अपील की है। उन्होंने कहा कि महाअभियान आप सबकी सहभागिता से सफल होगा । हम डेंगू पर नियंत्रण करने में सफल होंगे।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने मंगलवार को जारी अपने बयान में नागरिकों से आग्रह है कि डेंगू की रेपिड रेस्पांस टीम आपके क्षेत्र में आए तो उसका सहयोग करें। अपने घरों के आसपास के डेंगू मच्छरों के लार्वा को पैदा करने वाले जमा पानी के पात्रों से पानी हटा दें। एक सप्ताह तक पानी जमा नहीं होने दें। साफ पानी के बर्तनों को ढक कर रखे। डेंगू प्रभावित क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग की टीम से कीटनाशक का छिड़काव करवाना सुनिश्चित करें।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि सितम्बर माह में रूक-रूक के वर्षा होने से पानी घर के आस-पास गमले, टायर, कूलर और अन्य पात्रों में पानी जमा हो जाता है। उन्होंने कहा कि डेंगू के मच्छरों को पैदा करने वाले लार्वा जमा पानी में पनपते है। हम इस पर ध्यान नहीं दे पाते। हमारी छोटी सी गलती के चलते डेंगू के मच्छर पनपते हैं। उन्होंने नागरिकों से अनुरोध किया है कि वह अपने घर के आस-पास पानी को जमा नहीं होने दें।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि डेंगू और चिकुनगुनिया के उपचार को आयुष्मान भारत निरामयम योजना में सम्मिलित किया गया है। योजना में इम्पेनल्ड 867 शासकीय और निजी चिकित्सालयों में नि:शुल्क उपचार की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि आम नागरिक भारत निरामयम योजना में उपचार की जानकारी टोल फ्री नंबर 14555 और 18002332085 पर प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों में डेंगू की जाँच की व्यवस्था है। आम नागरिक फीवर आने पर मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया की जाँच करवायें। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने नागरिकों से कहा है कि डेंगू से डरने की जरूरत नहीं है। डेंगू का उपचार है। (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

MP: होमगार्ड के डाइंग कॉडर रिव्यू के लिये गठित होगी कमेटीः गृह मंत्री डॉ. मिश्रा

Wed Sep 15 , 2021
भोपाल। प्रदेश के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा (State Home Minister Dr. Narottam Mishra) ने मंगलवार को होमगार्ड मुख्यालय के राज्य आपदा प्रबंधन कक्ष से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा प्रदेश के जिला सेनानी और डिस्ट्रिक्ट कमाण्डेंट से संवाद किया। उन्होंने बेहतर आपदा प्रबंधन के लिये श्योपुर, ग्वालियर, रायसेन, अशोकनगर, इंदौर और उज्जैन के डिस्ट्रिक्ट कमाण्डेंट से […]