जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

सर्दियों में जरूर करे तिल के तेल का इस्तेमाल, मिलते है ये बड़े फायदे

नई दिल्ली: सर्दियों में रोजाना तिल के तेल का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद माना जाता है. ये डाइजेशन को ठीक करने से लेकर स्किन प्रॉब्लम्स का भी कारगर ​इलाज है. आयुर्वेद के अनुसार, तिल के तेल में औषधीय गुण होते हैं और इसका इस्तेमाल करने से आपको भरपूर फायदा मिलता है. तिल का तेल इसके बीजों से निकाला जाता है.

कई आयुर्वेदिक दवाइयों में तिल के बीज का इस्तेमाल किया जाता है. Sesame seeds का सेवन पाउडर, ऑयल और पेस्ट के तौर पर कर सकते हैं. तिल का तेल पहले से रिफाइंड होता है, इसलिए आप इसे आसानी से खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. तिल के तेल में ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड्स की मात्रा होती है. वहीं इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेट्स भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं.

स्किन के लिए : तिल के तेल से चेहरे पर मसाज करने से स्किन हेल्दी रहेगी. ये स्किन में अंदर तब एब्जॉर्व हो जाता है और पोषण देता है. इसके अलावा तिल के तेल में विटामिन ई की मात्रा होती और ये त्वचा को UV किरणों, प्रदूषण और टॉक्सिन्स से बचाता है.

सर्दियों में करें इस्तेमाल : सर्दियों में तिल के ​तेल का इस्तेमाल आपको गर्म रखता है. आयुर्वेद के अनुसार, तिल का ​तेल वात दोष को शांत करता है और इसे संतुलन में रखता है. हालांकि गर्मियों में तिल के तेल का इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि, इसकी तासीर गर्म होती है.

डाइजेशन में मददगार : तिल के तेल पाचन तंत्र को ठीक रखता है और डाइजेशन में मददगार है. तिल के तेल में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जिससे भोजन के पाचन में मदद मिलती है. इससे आपको कब्ज की दिक्कत नहीं होगी.

आर्थराइटिस की समस्या में : तिल के तेल यानी तिल के तेल में एंटी इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं और ये जोड़ों में दर्द और सूजन को कम करता है. तिल के तेल की मसाज आर्थराइटिस की समस्या में फायदा पहुंचाती है. इसके अलावा दांत के दर्द में भी इसे लगाने से फायदा मिलता है.

नींद न आने की दिक्कत दूर होगी : स्टडी के मुताबिक, तिल के तिल की कुछ बूंदें सोने से पहले माथे पर लगाने से ​नींद न आने की दिक्कत दूर होगी. तिल का तेल लगाने से ​स्लीप क्वालिटी इम्प्रूव होती है. हालांकि एक्सपर्ट्स ये भी सलाह देते हैं बहुत ज्यादा मात्रा में तिल के ​तेल का इस्तेमाल किसी ​भी स्थिति में न करें.

Share:

Next Post

बैंक अधिकारी के घर चोरों का धावा

Sat Oct 23 , 2021
विजय नगर घड़ी चौक में खिड़की तोड़कर वारदात जबलपुर। विजय नगर थाना क्षेत्रातंर्गत घड़ी चौक स्थित एक बैंक अधिकारी के घर अज्ञात चोरों ने धावा बोला और खिड़की तोड़कर घर के अंदर से सोने चांदी के जेवर व नगदी चुरा ले गये। शिकायत पर पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर आरोपियों की पतासाजी शुरु कर दी […]