बड़ी खबर

24 जनवरी की 10 बड़ी खबरें

1. Earthquake: इंडोनेशिया के टोबेलो में आया 5.5 तीव्रता का भूकंप

इंडोनेशिया (Indonesia) में एक बार फिर भूकंप (Earthquake) के झटके आए। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने बताया कि सोमवार को इंडोनेशिया में टोबेलो से 162 किमी उत्तर पश्चिम (162 km northwest of Tobelo) में रिक्टर पैमाने (Richter scale) पर 5.5 तीव्रता (5.5 intensity) का भूकंप आया। भूकंप 23:47:34 (UTC+05:30) बजे आया और उपकेंद्र क्रमशः 2.881 N और 127.100 E पर स्थित था। यूएसजीएस के मुताबिक गहराई 12 किमी. पाई गई। अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। टोबेलो पूर्वी इंडोनेशियाई द्वीप हलमहेरा पर स्थित एक शहर और जिला है। 16 जनवरी को तड़के इंडोनेशिया के तट पर 6.2 तीव्रता का भूकंप आया था। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने अपनी वेबसाइट पर एक अपडेट में कहा कि भूकंप इंडोनेशिया के सिंगकिल शहर से 40 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में आया था। भूकंप 37 किलोमीटर की गहराई पर 03:59:58 (स्थानीय समय) बजे दर्ज किया गया था। इंडोनेशिया एक ऐसा देश है जो भारतीय और प्रशांत महासागरों के बीच दक्षिण पूर्व एशिया और ओशिनिया में स्थित है। इसमें 17,000 से अधिक द्वीप शामिल हैं।

 

2. जोशीमठ संकट के बाद अब बद्रीनाथ हाईवे पर भी बढ़ी मुश्किलें, आईं दरारें, एक्सपर्ट टीम ने किया दौरा

उत्तराखंड (Uttarakhand) के शहर जोशीमठ (Joshimath) का संकट बद्रीनाथ हाईवे (Badrinath Highway) तक पहुंच गया है. चमोली के जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने कहा कि बद्रीनाथ हाईवे पर दरारों की सूचना मिली है. इसे लेकर मौके पर एक्सपर्ट की टीम मौके पर भेजी गई थी. टीम ने जांच कर दरारों की सूचना दी है. इससे पहले सोमवार को आपदा प्रबंधन सचिव डॉ. रंजीत कुमार सिन्हा ने जोशीमठ में किए जा रहे राहत कार्यों के बारे में सूचना दी थी. जानकारी के मुताबिक चमोली के डीएम हिमांशु खुराना ने कहा कि केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान (CBRI) की एक टीम को निरीक्षण के लिए मौके पर भेजा गया था. उन्होंने बताया कि टीम ने निरीक्षण करने पर बताया कि यहां दरारें देखी गई हैं. उन्होंने कहा कि इन दरारों के पीछे हाईवे के किनारे बसाहट हो सकती है. डीएम ने बताया कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 24 और 25 जनवरी को भारी बारिश/बर्फबारी की भविष्यवाणी की है. इसे देखते हुए नोडल अधिकारियों को राहत शिविरों में कंबल, हीटर और जनरेटर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं, लोक निर्माण विभाग (PWD) और सीमा सड़क संगठन (BRO) को अलर्ट पर रहने और बर्फबारी के कारण उत्पन्न अवरोधों को दूर करने के लिए कहा गया है.

 

3. साइबर क्राइम पर शिकंजा कसने की तैयारी में अमेरिका और भारत, FBI और CBI के अधिकारियों ने की बैठक

बढ़ते साइबर क्राइम और प्रौद्योगिकी-आधारित अपराध (Cybercrime and Technology-Based Crime) से निपटने के लिए भारत और अमेरिका की शीर्ष आंतरिक जांच एजेंसी सीबीआई और एफबीआई के अधिकारियों के बीच अहम बैठक हुई। इस बैठक में गतिशील और विकसित प्रौद्योगिकी-आधारित समाधान के लिए निरंतर सहयोग पर चर्चा की गई। इस बात की जानकारी न्याय विभाग ने सोमवार को दी। न्याय विभाग के मुताबिक एफबीआई और सीबीआई अधिकारियों के बीच बैठक पिछले सप्ताह नई दिल्ली में हुई थी। डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस सिविल डिवीजन की कंज्यूमर प्रोटेक्शन ब्रांच के उप सहायक अटॉर्नी जनरल अरुण जी राव ने उपभोक्ता संरक्षण शाखा और एफबीआई के सहयोगियों के साथ पिछले सप्ताह नई दिल्ली में सीबीआई अधिकारियों के साथ बैठक कर साइबर-समर्थित से निपटने के प्रयासों को गहन और विस्तारित करने पर चर्चा की। इनमें वित्तीय अपराध और अंतर्राष्ट्रीय कॉल सेंटर धोखाधड़ी पर मुख्य रूप से चर्चा की गई।

 

 

4. फर्जी ED अधिकारियों का छापा, ले उड़े 25 लाख नकद और 3 किलो सोना

मुंबई के झवेरी बाजार (Mumbai’s Zaveri Bazaar) में एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है. अक्षय कुमार की ‘स्पेशल 26’ फिल्म तो आपने देखी ही होगी. यहां भी ठीक ऐसा ही हुआ. इस फिल्म में फर्जी अफसर बनकर लूटपाट की गई थी. इसी तरह फर्जी ईडी अधिकारियों ने झवेरी बाजार में छापा मारकर करोड़ों रुपये लूट लिए. ईडी के नाम पर लोगों के पसीने छूट जाते हैं. इसका फायदा उठाकर बदमाशों ने फर्जी ईडी अधिकारी बनकर छापेमारी की. बताया जा रहा है कि इस घटना से पूरे इलाके में हड़कंप मच गया है और पुलिस की जांच जारी है. मिली जानकारी के अनुसार एक व्यवसायी के कार्यालय पर 4 अज्ञात लोगों ने फर्जी छापेमारी की. आरोपी ने खुद को ईडी का अधिकारी बताया. इसके अलावा सूत्रों ने जानकारी दी है कि आरोपी ने शिकायतकर्ता व्यवसायी के कार्यालय में एक कर्मचारी को हथकड़ी भी लगाई थी. इसके बाद बदमाशों ने कार्यालय से 25 लाख रुपये नकद और तीन किलो सोना ले उड़े. इस सोने की कुल कीमत एक करोड़ सात लाख रुपये बताई जा रही है.

 

5. दिल्ली-NCR में भूकंप के तेज झटके, 5.8 मापी गई तीव्रता; कांपी धरती

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में मंगलवार दोपहर 2.30 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। बताया जा रहा है कि भूकंप के झटके काफी देर तक महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.8 मापी गई है। यह भूकंप न सिर्फ दिल्ली-एनसीआर बल्कि उत्तराखंड, यूपी के रामपुर में भी महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप का केंद्र नेपाल था, जहां 2.28 बजे 5.8 की तीव्रता वाला भूकंप आया, जिसका एहसास दिल्ली-एनसीआर, उत्तराखंड व यूपी के कई इलाकों में हुआ। जानकारी के अनुसार नेपाल में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे भूकंप का केंद्र था। भूकंप के झटके इतनी तेज थे कि लोग अपने घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आए। भूकंप के आने की मुख्य वजह धरती के अंदर प्लेटों का टकरना है। धरती के भीतर सात प्लेट्स होती हैं जो लगातार घूमती रहती हैं। जब ये प्लेटें किसी जगह पर आपस में टकराती हैं, तो वहां फॉल्ट लाइन जोन बन जाता है और सतह के कोने मुड़ जाते हैं। सतह के कोने मुड़ने की वजह से वहां दबाव बनता है और प्लेट्स टूटने लगती हैं। इन प्लेट्स के टूटने से अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है, जिसकी वजह से धरती हिलती है और हम इसे भूकंप मानते हैं।

 

6. ममता सरकार पर 2 लाख 29 हजार करोड़ हेरफेर का आरोप, CAG को पार्टी बनाने का HC का आदेश

पश्चिम बंगाल (West Bengal) में पिछले कुछ दिनों से विपक्ष विभिन्न केंद्रीय योजनाओं में राज्य की भूमिका पर सवाल उठा रहा है. राज्य के खिलाफ कलकत्ता उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका (PIL) दायर की गई है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि राज्य में केंद्र के धन का गबन कर रहा है. मामले की सुनवाई मंगलवार को प्रधान न्यायाधीश की खंडपीठ में हुई. केंद्र से मिले 2 लाख 29 हजार करोड़ रुपए का कोई हिसाब नहीं रखने का आरोप लगाते हुए केस दर्ज किया गया है. मुख्य न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव और न्यायमूर्ति राजर्षि भारद्वाज की खंडपीठ ने उस मामले में सीएजी (भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक) और राज्य के वित्त सचिव को शामिल करने का आदेश दिया. बीजेपी नेता जगन्नाथ चटर्जी ने कुछ हफ्ते पहले राज्य के खिलाफ यह मामला दर्ज कराया था. मुख्य शिकायत यह है कि राज्य के लोक निर्माण एवं शहरी विकास विभाग, शिक्षा विभाग और पंचायत विभाग को पैसा डायवर्ट किया गया है.

 

 

7. फ्लाइट में पेशाब कांड-2: DGCA ने एयर इंडिया पर लगाया 10 लाख रुपए का जुर्माना

फ्लाइट में यात्रियों (passengers in flight) द्वारा पेशाब करने का मामला एअर इंडिया के लिए मुसीबत बनता जा रहा है. अब नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने एअर इंडिया पर 10 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है. ये जुर्माना इसलिए लगाया गया है, क्योंकि पिछले महीने की इस घटना को एयरलाइन ने रिपोर्ट नहीं किया था. पिछले महीने 6 दिसंबर को पेरिस से दिल्ली की फ्लाइट में एक शख्स ने कथित तौर पर एक महिला यात्री की खाली सीट और कंबल पर पेशाब कर दिया था. डीजीसीए ने कहा कि टाटा द्वारा संचालित एयरलाइन ने इस मामले को अपनी आंतरिक समिति को भेजने में देरी की. यात्रा के दौरान एअर इंडिया के विमान में पेशाब करने का ये दूसरा मामला है. इससे पहले पिछले साल 26 नवंबर को न्यूयॉर्क से दिल्ली आ रही फ्लाइट में शंकर मिश्रा नाम के शख्स ने नशे की हालत में एक बुजुर्ग महिला पर पेशाब कर दिया था. इस मामले को भी एअर इंडिया ने डीजीसीए के सामने पेश नहीं किया.

 

8. लखनऊ में भूकंप के झटके, 5 मंजिला इमारत गिरी, 3 की मौत, कई लोगों के दबे होने की आशंका

लखनऊ (Lucknow) समेत उत्तर प्रदेश के कई जिलों (many districts) में मंगलवार दोपहर भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसी बीच शाम 7 बजकर 30 मिनट पर लखनऊ के हजरतगंज (Hazratganj of Lucknow) के वजीर हसन रोड स्थित एक 5 मंजिला अलाया अपार्टमेंट (Alaya Apartment) भरभरा कर गिरा गया. हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई. जबकि कई लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका जताई जा रही है. सूचना पर मौके पर भारी पुलिस फोर्स राहत बचाव दल के साथ मौके पर पहुंची है. मलबे में कई लोगों के फंसे होने की सूचना है. पांच मंजिला अपार्टमेंट में करीब 20 फ्लैट बताए जा रहे हैं. वहीं, घटना की सूचना मिलते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुरानी बिल्डिंग गिरने का संज्ञान लिया है. सीएम ने घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर जिला प्रशासन के अधिकारियों को उनके समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं. साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है. इसके साथ ही जिलाधिकारी और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ साथ एसडीआरएफ, एनडीआरएफ की टीमों को मौके पर जाकर राहत कार्य पर कराने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ कई अस्पतालों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए.

 

 

9. इंदौर में भारत ने न्यूजीलैंड को 90 रनों से हराया, सीरीज की क्लीन स्वीप

भारत ने न्यूजीलैंड (India New Zealand) को 3 मैचों की वनडे सीरीज में बुरी तरह से धो दिया है. हैदराबाद, रायपुर के बाद इंदौर में भी रोहित शर्मा की टीम ने न्यूजीलैंड को पीट दिया. भारत ने 90 रन से तीसरा वनडे जीता. इसी के साथ सीरीज में भी क्लीन स्वीप कर लिया है. पहले बल्लेबजी करते हुए भारतीय टीम ने मेहमानों को 386 रन का पहाड़ जैसा लक्ष्य दिया. जवाब में कीवी टीम भारतीय अटैक के सामने हिल गई और पूरी टीम ही 41.2 ओवर में 295 रन पर सिमट गई. इसी के साथ भारत दुनिया की नंबर एक वनडे टीम बन गई है. भारत की जीत के हीरो एक नहीं 4 रहे. रोहित शर्मा, शुभमन गिल ने बल्ले से कोहराम मचाया तो शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव ने गेंद से कहर बरपाया. भारत ने 13 साल में पहली बार वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड का क्लीन स्वीप किया. इससे पहले भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मजबूत शुरुआत की. रोहित शर्मा और शुभमन गिल दोनों ने शतक जड़ते हुए 212 रन की साझेदारी की. भारत को पहला झटका कप्तान रोहित के रूप में लगा. उन्होंने 101 रन बनाए. कप्तान के साथ पार्टनरशिप टूटते ही गिल की भी लय बिगड़ गई. 230 रन के स्कोर पर भारत को दूसरा झटका गिल के रूप में ही लगा. उन्होंने 112 रन की लाजवाब पारी खेली दोनों सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के भारत लड़खड़ा गया. ईशान किशन 17 रन, विराट कोहली 36 रन, सूर्यकुमार यादव 14 रन ही बना पाए.

 

10. RRR ने रचा इतिहास, ऑस्कर में हुई ‘नाटू नाटू’ की एंट्री

बाहुबली फेम डायरेक्टर एसएस राजामौली (SS Rajamouli) की फिल्म आरआरआर (RRR) पिछले साल मार्च में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. इस फिल्म ने जबरदस्त कमाई की थी. दुनिया भर के सिनेप्रेमियों को भी ये फिल्म बहुत पसंद आई थी. फिल्म का फेमस गाना ‘नाटू नाटू’ ( Naatu Naatu) का लोगों की जुबान पर चढ़ा हुआ है. इस गाने को गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड मिल चुका है. अब यह गाना ऑस्कर के बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में नॉमिनेट हो चुका है. ऐसी उम्मीदें हैं कि साल 2008 में आई स्लमडॉग मिलेनियर के सॉन्ग ‘जय हो’ के बाद इस गाने को भी ऑस्कर अवॉर्ड मिल सकता है. ‘नाटू नाटू’ गाना साउथ के सुपर स्टार जूनियर एनटीआर NTR Jr) और रामचरण तेजा (Ram Charan) पर फिल्माया गया है. इस गाने को गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड मिलने के बाद से तो राजामौली, रामचरण और जूनियर एनटीआर की खुशी का ठिकाना नहीं है. फिल्म के डायरेक्टर राजामौली भी काफी खुश हैं. वहीं तमाम यूजर्स इस गाने के वीडियो को ट्विटर पर शेयर कर टीम की तारीफ कर रहे हैं.

Share:

Next Post

Science and Technology के बल पर दुनिया का अग्रणी देश होगा भारत

Tue Jan 24 , 2023
भोपाल (Bhopal)। केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Union Agriculture Minister Narendra Singh Tome) ने कहा कि प्रधानमंत्री की जय जवान-जय किसान, जय विज्ञान (javaan-jay kisaan, jay vigyaan) और जय अनुसंधान की अवधारणा के अनुरूप अमृत काल के 25 वर्षों में भारत विज्ञान (India Science) और तकनीक के दम पर दुनिया में अग्रणी देश होगा। […]